Move to Jagran APP

बिना लाइसेंस पानी पर डाका डाल रहे 100 आरओ प्लांट

जागरण संवाददाता औरैया नियमों को ताक पर रखकर जनपद में साफ पान बेचने का कारोबार धड़

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Aug 2019 11:27 PM (IST)Updated: Sun, 25 Aug 2019 06:24 AM (IST)
बिना लाइसेंस पानी पर डाका डाल रहे 100 आरओ प्लांट
बिना लाइसेंस पानी पर डाका डाल रहे 100 आरओ प्लांट

जागरण संवाददाता, औरैया : नियमों को ताक पर रखकर जनपद में साफ पान बेचने का कारोबार धड़ल्ले से हो रहा है। प्लांट संचालक न तो मानकों को पूरा कर रहे हैं और न ही उन्होंने इसका लाइसेंस लिया है। जनपद में एक भी संचालक के पास इस समय पानी की बिक्री का लाइसेंस नहीं है। इसके बावजूद 100 से अधिक आरओ प्लांट संचालक पानी का व्यापार कर अपनी जेबें भर रहे हैं।

loksabha election banner

जनपद में करीबन 100 छोटे-बड़े पानी प्लांट संचालित हो रहे हैं। नियम है कि पानी के कारोबार के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआइएस) प्रमाणपत्र लेना पड़ता है। इसके आवेदन की फीस डेढ़ लाख रुपये है। इतनी बड़ी धनराशि देने से बचने के लिए दुकानदार बीआईएस प्रमाण पत्र नहीं लेते हैं। इतना ही नहीं प्रमाण पत्र के लिए पानी की जांच भी की जाती है। अगर नमूना जांच में फेल हुआ तो प्रमाण पत्र जारी नहीं किया जाता है। जनपद में वर्तमान में एक भी संचालक के पास अब तक बीआईएस प्रमाण पत्र नहीं है। जबकि धड़ल्ले से पानी का कारोबार किया जा रहा है। कहीं बोतल पैक की जा रही है तो कहीं पाउच पैक किए जा रहे हैं। अभी दो माह पूर्व ही खाद्य विभाग ने छापा मारकर एक प्लांट को सीज भी किया था। साथ ही पैक पानी नष्ट भी कराया था। इसके बाद भी प्लांट संचालकों पर कोई असर नहीं हो रहा है। खुले आम हो रही बर्बादी

पानी प्लांटों पर केवल नियमों का उल्लंघन ही नहीं, बल्कि पानी की बर्बादी भी हो रही है। यहां आरओ से निकलने वाले अशुद्ध पानी को नालियों में बहाया जा रहा है। जानकार बताते है कि एक लीटर पानी के लिए तीन लीटर बर्बाद किया जा रहा है। इससे भूगर्भ जल स्तर प्रभावित हो रहा है। क्या कहते हैं जिम्मेदार

अभी केवल पैकिंग वाले पानी के ऊपर कार्रवाई के निर्देश हैं। उच्च अधिकारियों का आदेश मिलने पर अवैध रूप से चल रहे आरओ प्लांटों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

एसके श्रीवास्तव, अभिहित अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.