Move to Jagran APP

तिगरी तट पर नजर आया कुंभ सा नजारा

एतिहासिक तिगरी मेला इस बार कई मामलों में अनूठा रहा। साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था ने हर किसी का दिल जीत लिया। वहीं आपात स्थिति से निपटने के खास इंतजामात श्रद्धालुओं को सुरक्षा का अहसास दिलाते रहे। लखनऊ एटीएस से मंगाए गए रेत पर दौड़ने वाले विशेष प्रकार के स्कूटरों (सैंड बाइक) पर पुलिस के जवान मुस्तैद रहे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 12:13 AM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 06:02 AM (IST)
तिगरी तट पर नजर आया कुंभ सा नजारा
तिगरी तट पर नजर आया कुंभ सा नजारा

अमरोहा : ऐतिहासिक तिगरी मेला इस बार कई मामलों में अनूठा रहा। साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था ने हर किसी का दिल जीत लिया। वहीं आपात स्थिति से निपटने के खास इंतजामात श्रद्धालुओं को सुरक्षा का अहसास दिलाते रहे। लखनऊ एटीएस से मंगाए गए रेत पर दौड़ने वाले विशेष प्रकार के स्कूटरों (सैंड बाइक) पर पुलिस के जवान मुस्तैद रहे। वहीं स्नान के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा को वाटर स्कूटर, फ्लोटिग जेट्टी, डीप वाटर बेरीकेडिंग की व्यवस्था सभी को रोमांचित करती रही। नये अंदाज में रंगे तिगरी मेले में कुंभ सा नजारा नजर आया। चार नवंबर को गंगा तट पर शुरू हुआ तिगरी मेला मंगलवार को संपन्न हो गया। लकीर के फकीर की तर्ज पर लगने वाले इस मेले का अंदाज इस बार कुछ अलहदा था। प्रधानमंत्री मोदी के स्वच्छता मिशन से प्रभावित जिलाधिकारी उमेश मिश्र का सारा जोर सफाई पर था। इसके चलते दिल्ली से बुलाए गए विशेष कारीगरों से पहली बार पानी की टंकियों वाले शौचालय बनवाए गए। घाटों की सफाई के लिए जिले भर के सफाईकर्मी कमर कसे रहे। नतीजतन मेले से गंदगी और बदबू दूर रही। वहीं अयोध्या मंदिर फैसले के बाद अनहोनी की आशंका से परेशान पुलिस भी कुछ ज्यादा सतर्क हो गई। एसपी डॉ. विपिन ताडा के साथ ही आइजी रमित शर्मा खुद सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभाले थे। इलाहाबाद में कुंभ मेला में विशेष भूमिका निभा चुके आइजी ने इलाहाबाद से वाटर स्कूटर, थ्रो बैग, फ्लोटिग जेट्टी, डीप वाटर बेरीकेडिंग के विशेष इंतजाम कराए थे। इससे पुलिस को किसी श्रद्धालु या नाव के डूबने की दशा में उसे तत्काल बचाने की व्यवस्था मिल गई। वहीं गंगा की रेती पर दौड़ने के लिए तीन सेंड बाइक मंगवाई थी। इन पर पुलिस के जवान मुस्तैद रहे। इसके जरिये आपात स्थिति में पुलिस बालू में बगैर फंसे कहीं पर भी पहुंच सकती थी। प्लान में दर्ज होगा ब्योरा

loksabha election banner

आइजी रमित शर्मा ने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं की सुरक्षा व्यवस्था पुलिस की जिम्मेदारी है। इसके चलते एटीएस व इलाहाबाद पुलिस से विशेष उपकरण व वाहन मंगाए गए थे। कहा कि मुख्य स्नान के दौरान सड़क पर लगने वाले जाम से निपटने के इंतजाम अभी नाकाफी हैं। बोले कि तिगरी मेला प्लान में पूरा ब्योरा दर्ज कराया जाएगा। इससे अगले वर्ष मेले में और बेहतर व्यवस्थाएं हो सकेंगी। सात बजे ही भ्रमण को निकल पड़े अफसर

सुबह सात बजे ही अफसरों का काफिला पैदल ही मेले की व्यवस्थाएं परखने निकल पड़ा। एडीजी अविनाश चंद्र ने आइजी रमित शर्मा, डीएम उमेश मिश्र व एसपी डॉ. विपिन ताडा के साथ घाटों का भ्रमण कर विशेष दिशा-निर्देश दिए। एडीजी ने श्रद्धालुओं को एक निश्चित दायरे में ही स्नान करने व जल पुलिस को बोट के साथ तैनात रहने के लिए ताकीद किया।

खिचड़ी की खुशबू से महके तंबू

तिगरी मेले में मुख्य स्नान के बाद बाद जिलाधिकारी व एसपी ने सामूहिक खिचड़ी भोज का आयोजन किया। इसमें कैबिनेट मंत्री चेतन चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष सरिता चौधरी, विधायक महेंद्र खड़गवंशी, भाजपा नेता भूपेंद्र सिंह के अलावा पत्रकारों ने भाग लिया। इसके अलावा अन्य टेंट में रह रहे लोगों ने भी स्नान के बाद खिचड़ी पकाई, जिसकी सुगंध से तंबू महक उठे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.