हवन-यज्ञ व दुग्धाभिषेक के साथ तिगरी मेले का शुभारंभ

कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर अमरोहा के प्रसिद्ध तिगरी गंगा धाम में मेला लगता है। जिसमें 20 से 25 लाख श्रद्धालुओं का बसेरा रहता है। इस मेले का रविवार को मां गंगा की आरती हवन-यज्ञ व दुग्ध अभिषेक कर शुभारंभ हो गया।

JagranPublish: Sun, 14 Nov 2021 11:45 PM (IST)Updated: Sun, 14 Nov 2021 11:45 PM (IST)
हवन-यज्ञ व दुग्धाभिषेक के साथ तिगरी मेले का शुभारंभ

अमरोहा, जेएनएन : उत्तर भारत का ऐतिहासिक तिगरी गंगा मेला देवोत्थानी एकादशी के मौके पर हवन-यज्ञ के बाद दुग्धाभिषेक व महाआरती के साथ शुरू हो गया। मेले के शुभारंभ के मौके पर मंडलायुक्त आन्जनेय कुमार, डीआइजी शलभ माथुर, जिला पंचायत अध्यक्ष ललित तंवर, जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी, एसपी पूनम, एमएलसी डा. हरिसिंह ढिल्लो, विधायक राजीव तरारा, महेंद्र सिंह खड़गवंशी, संगीता चौहान ने यज्ञ में आहुति देकी पूजा अर्चना की। इस दौरान मां गंगा के जयकारों से गंगा घाट गूंज उठा।

बता दें कि कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर अमरोहा के प्रसिद्ध तिगरी गंगा धाम में मेला लगता है। जिसमें 20 से 25 लाख श्रद्धालुओं का बसेरा रहता है। इस मेले का रविवार को मां गंगा की आरती, हवन-यज्ञ व दुग्ध अभिषेक कर शुभारंभ हो गया। मेले में पहुंचे सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने गंगा के पावन तट पर बने पंडाल में बैठ यज्ञ में आहुति दे पूजा-अर्चना की। उसके बाद पतित पावनी गंगा की निर्मल धारा में दुग्ध अभिषेक किया गया। दुग्ध अभिषेक के बाद गंगा के तट पर बने भव्य मंच से पंडितों के साथ मंत्र उच्चारण कर मां गंगा की आरती भी की गई। यहां पर एसडीएम अरूण कुमार, सीओ सतेंद्र सिंह, मेला प्रभारी अरविद त्यागी, अमरोहा की चेयरमैन शशि जैन, भाजपा के जिला उपाध्यक्ष एवं ब्लाक प्रमुख पति चौधरी वीरेंद्र सिंह, भाकियू भानु के नेता चौधरी दिवाकर सिंह, जिला पंचायत सदस्य पति कुंवरपाल सिंह खड़गवंशी, पिटू भाटी, दीपक भड़ाना, संदीप भड़ाना, देवेंद्र बिधुड़ी आदि मौजूद रहे। परिक्षेत्र की 120 व अमरोहा से 25 रोडवेज बसें बनेंगी मेला स्पेशल

अमरोहा: तिगरी गंगा मेला के लिए परिवहन निगम ने खाका खींच लिया है। विभाग द्वारा मुरादाबाद परिक्षेत्र की 120 व अमरोहा से 25 रोडवेज बसों को मेला स्पेशल बनाया जाएगा। 17 नवंबर को तीन बसें रोडवेज बस स्टैंड से तिगरी के लिए चलेंगी जबकि अन्य का संचालन 18 नवंबर की दोपहर बाद होगा। निगम ने चालकों को जिम्मेदारी सौंप दी हैं।

रविवार को तिगरी गंगा मेला का शुभारंभ हो गया। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की राह को आसान बनाने के लिए परिवहन निगम ने मुरादाबाद परिक्षेत्र की 120 बसों को तिगरी मेला स्पेशल के रूप में संचालित करने का निर्णय लिया है। यह रोडवेज बसें सीधे अमरोहा, मुरादाबाद पीतल नगरी, रामपुर, चांदपुर, धामपुर डिपो से तिगरी धाम के लिए संचालित होंगी। श्रद्धालुओं की संख्या के साथ ही बसों की संख्या घटाई और बढ़ाई जाएगी। इसमें अमरोहा रोडवेज बस स्टैंड से 25 बसों का संचालन तिगरी के लिए किया जाएगा।

अधिकारियों की मानें तो 17 नवंबर को तीन बसें तिगरी भेजी जाएंगी। अगर श्रद्धालु अधिक हुए तो उनकी संख्या बढ़ा दी जाएगी। 19 नवंबर को मुख्य स्नान है। इसलिए ज्यादातर श्रद्धालु 18 नवंबर को स्नान के लिए निकलते हैं। 18 की दोपहर बाद सभी 25 बसों का संचालन तिगरी मेला स्पेशल के रूप में किया जाएगा। तिगरी धाम पर अस्थाई बस स्टैंड व वर्कशाप बनाई गई हैं। इसके अलावा कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। चालकों, परिचालकों व वर्कशाप कर्मचारियों की ड्यूटी मेला में लगा दी गई है। क्या बोले अधिकारी

गंगा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को परिवहन निगम द्वारा बेहतर सेवा मुहैया कराई जाएगी। 120 बसें परिक्षेत्र से मेला स्पेशल के रूप में चलेंगी। तिगरी मेले में बसों के संचालन से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

आरके जौहरी, एआरएम

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept