Move to Jagran APP

87 रुपये में खिलाया कोरोना मरीज को खाना

अमरोहा : स्वास्थ्य महकमे को कोरोना से जंग लड़ने के लिए शासन से एक करोड़ 90 हजार रुपये का बजट जारी हुआ

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 11:52 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 11:52 PM (IST)
87 रुपये में खिलाया कोरोना मरीज को खाना
87 रुपये में खिलाया कोरोना मरीज को खाना

अमरोहा : स्वास्थ्य महकमे को कोरोना से जंग लड़ने के लिए शासन से एक करोड़ 90 हजार रुपये का बजट जारी हुआ था। इसमें से महकमे ने सितंबर तक एक करोड़ पचास हजार रुपये खर्च किए हैं। शासन की ओर से कोरोना मरीजों के खाने के लिए प्रति मरीज सौ रुपये आवंटित किए गए थे मगर प्रशासन ने टेंडर के जरिये 87 रुपये की दर से खाना उपलब्ध कराया। यह बात स्वास्थ्य महकमें ने एक आरटीआइ में मांगी गई सूचना के जवाब में कही है।

loksabha election banner

कोरोना महामारी ने जिले में मार्च महीने से अपने पांव पसारे दिए थे। महकमे से इससे निपटने के लिए पूरे संसाधनों की तैयारी के साथ कोरोना योद्धा चिकित्सकों व अन्य कर्मियों की फौज लगाई जाती है। आशंकित मरीजों के नमूने लेने से लेकर उनके इलाज की चिकित्सकों की जिम्मेदारी है। कोविड अस्पताल में चिकित्सकों की शिफ्टवार ड्यूटी लगाई जाती है। इसमें उनके रहने व खाने के लिए होटल में व्यवस्था है। इसके अलावा कोरोना मरीजों की वेंक्टेश्वरा और मुरादाबाद के टीएमयू में व्यवस्था है। मरीजों के सुबह शाम खाने की डाइट शासन से 100 रुपये प्रति मरीज निर्धारित है।

प्रशासन ने टेंडर के जरिये 87 रुपये में खाने की खुराक की व्यवस्था कराई। अधिवक्ता मनु शर्मा ने आरटीआई के तहत स्वास्थ्य महकमे से कोविड के लिए कितना बजट मिला और कितना खर्च हो चुका है आदि की जानकारी मांगी थी। इसके जवाब में स्वास्थ्य महकमे ने बताया कि कोरोना से जंग लड़ने के लिए शासन से एक करोड़ 90 हजार रुपये का बजट जारी हुआ। इसमें अभी तक एक करोड़ 50 हजार रुपये खर्च हो चुके हैं। इसमें चिकित्सकों के होटल में रहने, खाने, मरीजों की डाइट, मॉस्क, पीपी किट खरीदने और आशंकित मरीजों के नमूने जांच के लिए मेरठ, लखनऊ भेजने पर खर्च हो चुका है।

अधिवक्ता मनु शर्मा का कहना है कि आरटीआइ में अन्य बिदुओं पर भी सूचना मांगी गई थी मगर उनकी गोलमोल जानकारी दी गई है। इसके खिलाफ वह अपील करेंगे।

87 रुपये प्रति मरीज डाइट का दिया ठेका

अमरोहा : सीएमओ डॉ. सौभाग्य प्रकाश ने बताया कि शासन से सुबह-शाम 100 रुपये प्रति मरीज की डाइट निर्धारित है। इसके लिए शासन से बजट जार हुआ था, लेकिन महकमे ने 87 रुपये प्रति मरीज का ठेका देकर उसमें से भी कटौती की है। इससे सरकारी को लाभ पहुंचा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.