Move to Jagran APP

कोहरे में जरा सी लापरवाही ओढ़ा देती है सफेद चादर

अमरोहा: मौसम बदल चुका है। अब घने कोहरे की सफेद चादर सफर में रोड़ा बनेगी। इस दौरान सड़क पर जरा सी चूक म

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 11:47 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 11:47 PM (IST)
कोहरे में जरा सी लापरवाही ओढ़ा देती है सफेद चादर
कोहरे में जरा सी लापरवाही ओढ़ा देती है सफेद चादर

अमरोहा: मौसम बदल चुका है। अब घने कोहरे की सफेद चादर सफर में रोड़ा बनेगी। इस दौरान सड़क पर जरा सी चूक मौत की नींद सुला सकती है या फिर हमेशा के लिए बैसाखी पकड़ने को मजबूर कर देगी। विगत तीन वर्षों में वाहन चलाते समय बरती गई लापरवाही के चलते हुए हादसों में जिले में 598 लोग मौत की नींद सो चुके हैं जबकि, 608 लोग घायल हो गए हैं। इसके बावजूद लोग यातायात के नियमों का पालन नहीं कर रहे। यही वजह है कि हादसे बढ़ रहे हैं।

loksabha election banner

माह नवंबर शुरू होते ही ट्रैफिक पुलिस यातायात जागरूकता माह का शुभारंभ कर देती है। लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने की जानकारी दी जाती है। इसके बावजूद लोग नियमों की अनदेखी कर वाहनों को सरपट दौड़ाते हैं। इसका नतीजा हादसों के रूप में सामने आता है। जिले में हुए हादसों पर नजर दौड़ाई जाए तो विगत तीन वर्षों में अमरोहा जनपद में हादसों में कमी आई है। मृतकों व घायलों की संख्या भी घटी है परंतु फिर भी हादसे होना चिताजनक है।

अब सर्दी का मौसम शुरू हो गया है। घना कोहरा भी आएगा। इसमें हादसे होने की आशंका बढ़ जाती है। यदि लोग नियमों का पालन करेंगे तो निश्चित ही हादसों में कमी आएगी। बीते तीन साल में हुए हादसों में अधिकांश सर्दी के मौसम में हुए हैं। बीते तीन साल में जिले में हुए सड़क हादसों में 598 लोग मौत की नींद सो चुके हैं जबकि 608 लोग घायल हो गए हैं। टीएसआइ सुरेंद्र अत्री बताते हैं कि घने कोहरे में ²श्यता कम हो जाती है परंतु कुछ लोग फिर भी तेज रफ्तार से वाहन चलाते हैं। इसके चलते हादसे होते हैं।

कहा समय-समय पर पुलिस वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए अभियान चलाती है। कोहरे में वाहन चलाते समय क्या सावधानी बरतनी चाहिए इस बारे में जानकारी दी जाती है। लोगों को स्वत: यातायात के नियमों का पालन करना चाहिए ताकि सड़क हादसों में कमी आए। वह खुद व दूसरे भी सुरक्षित रहें।

तीन वर्ष में हुए हादसों पर नजर- वर्ष 2020 (15 नवंबर तक)

हादसे- 251, मौत- 150

घायल- 167

वर्ष 2019

हादसे- 346

मौत- 209

घायल- 206 वर्ष 2018

हादसे- 327

मौत- 239

घायल- 235


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.