Move to Jagran APP

वन क्षेत्र से खैर की लाखों की लकड़ी चोरी

हसनपुर : वन क्षेत्र से बीती रात लकड़ी माफिया लाखों रुपये की कीमती खैर की लकड़ी के 10 से अधिक पेड़ काट क

By JagranEdited By: Published: Wed, 02 Dec 2020 12:08 AM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 12:08 AM (IST)
वन क्षेत्र से खैर की लाखों की लकड़ी चोरी
वन क्षेत्र से खैर की लाखों की लकड़ी चोरी

हसनपुर : वन क्षेत्र से बीती रात लकड़ी माफिया लाखों रुपये की कीमती खैर की लकड़ी के 10 से अधिक पेड़ काट कर ले गए। इससे पूर्व दौलतपुर वन ब्लाक के ढकिया खादर गांव के जंगल में भी खैर के पेड़ काटे जा चुके हैं। पुलिस घटना के प्रति अनभिज्ञता जता रही है।

loksabha election banner

रहरा थाना क्षेत्र के हैदलपुर वन ब्लाक में सोमवार रात को चोरों का कब्जा रहा। वन विभाग की टीम तथा पुलिस सोती रही और लकड़ी चोर रात भर कत्था बनाने में काम आने वाली खैर की कीमती लकड़ी पर कुल्हाड़ी चलाते रहे। सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों में हलचल मच गई है।

वनरक्षक महावीर सिंह ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल करने के बाद 102 इंच की गोलाई वाले करीब 10 पेड़ चोरों द्वारा काट कर ले जाने की पुष्टि की गई। बताया लकड़ी चोरों को चिह्नित कर रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी चल रही है। उल्लेखनीय है कि इसी थाना क्षेत्र कि दौलतपुर कला वन ब्लाक के ढकिया खादर गांव के जंगल से 19 सितंबर की रात को चोर लाखों रुपये कीमत की खैर की लकड़ी काट कर ले गए थे।

रहरा थाना घोषित होने से पूर्व ढकिया खादर गांव हसनपुर कोतवाली क्षेत्र में था। खैर की लकड़ी चोरी की रिपोर्ट हसनपुर कोतवाली में दर्ज कराई गई थी लेकिन, पुलिस द्वारा ढकिया खादर से खैर की लकड़ी चोरी होने की घटना का अभी तक राजफाश नहीं किया जा सका है। बार-बार खैर की लकड़ी चोरी होने पर भी नहीं टूट रही नींद

वन विभाग के पास चौकीदारों से लेकर भारी भरकम फोर्स होने के बावजूद भी खैर की लकड़ी के तस्कर एक के बाद एक चोरी की वारदात को अंजाम देकर विभागीय फोर्स एवं पुलिस को चुनौती दे रहे हैं। हसनपुर तहसील क्षेत्र में बड़ी तादाद में वन क्षेत्र है। इसमें हर साल जुलाई माह में सरकार द्वारा पर्यावरण संरक्षण करने को पौधरोपण कराया जाता है। क्षेत्र में बड़ी तादाद में कत्था बनाने में इस्तेमाल होने वाली खैर की लकड़ी के पेड़ हैं। इन पर खैर की लकड़ी की तस्करी करने वाले लकड़ी माफिया की नजरें रही हैं। हैदलपुर वन ब्लाक से खैर की लकड़ी चोरों द्वारा काटने के संबंध में वन विभाग द्वारा थाने पर कोई सूचना नहीं दी गई है। तहरीर मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

सत्येंद्र कुमार सिंह, प्रभारी निरीक्षक, थाना रहरा। हैदलपुर ब्लाक में खैर की कीमती लकड़ी के 10 पेड़ चोर काट कर ले गए हैं। वन विभाग की टीम पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रिपोर्ट दर्ज कराने की तैयारी कर रही है।

शीशपाल सिंह बिष्ट, क्षेत्रीय वनाधिकारी, हसनपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.