Move to Jagran APP

होम आइसोलेट कोरोना रोगियों पर रहेगी नजर

अमरोहा कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ने पर सरकार ने नया कदम उठाया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 06:58 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 06:58 PM (IST)
होम आइसोलेट कोरोना रोगियों पर रहेगी नजर
होम आइसोलेट कोरोना रोगियों पर रहेगी नजर

अमरोहा : कोरोना पॉजिटिव केसों की संख्या लगातार बढ़ने पर सरकार ने नया कदम उठाया है। इसके तहत जिन व्यक्तियों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आ रही है और उनमे कोई खांसी-जुकाम और बुखार के लक्षण नहीं है तो उन्हें होम आइसोलेट किया जाएगा। स्वास्थ्य महकमा उनकी निगरानी करेगा। संक्रमितों को सरकारी की शर्तों का पालन करना होगा।

loksabha election banner

कोरोना पॉजिटिव मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराकर उन्हें पौष्टिक खाना भी दिया जाता था। उपचार के दौरान जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर ही डिस्चार्ज किया जाता था। इनमें बहुत से ऐसे मरीज भर्ती थे। जिनमें खांसी-जुकाम और बुखार यानी कोरोना के लक्षण नहीं थे। अब कोरोना बेकाबू होता जा रहा है। मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

एसीएमओ डॉ. विनोद कुमार ने बताया सरकार ने बिना कोरोना लक्षण वाले मरीजों को अब होम आइसोलेट करने के निर्देश दिए हैं। इसकी स्वास्थ्य महकमे ने पूरी तैयारी कर ली है। कोरोना के लक्षण नहीं होने पर मरीज को सात दिन के लिए उसके घर में ही होम आइसोलेट किया जाएगा। इसके लिए मरीज को शासन की शर्तों का पालन करना होगा। जिन पर स्वास्थ्य विभाग अपनी नजर बनाए रखेगा। होम आइसोलेट के नियम व शर्तें

अमरोहा : एसीएमओ डॉ. विनोद कुमार ने बताया सरकार की गाइड लाइन अनुसार होम आइसोलेट के लिए मरीज के लिए अलग से कमरा, अलग शौचालय होना जरूरी है। आइसोलेट होने वाला व्यक्ति अपने परिवार के किसी व्यक्ति से नहीं मिलेगा। संक्रमित को अपने मोबाइल पर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर ब्लूटूथ व वाईफाई के माध्यम से सक्रिय रखना होगा। इसके साथ ही दिन में दो बार इस ऐप में सूचना को अपडेट करना होगा। स्मार्टफोन न होने की दशा में रोगी के द्वारा नियंत्रण कक्ष में दूरभाष पर अपने स्वास्थ्य की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा रोगी को मास्क, सैनिटाइजर, ग्लब्स आदि की किट अपने पास रखनी होगी। रोगी की देखरेख के लिए 24 घंटे परिवार के एक व्यक्ति होना जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.