Move to Jagran APP

गन्ना मूल्य न बढ़ाने पर किसानों ने जलाई गन्ने की होली

सरकार द्वारा गन्ने का समर्थन मूल्य न बढ़ाने से किसानों का आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा है। भाकियू असली के कार्यकर्ताओं ने त्रिवेणी शुगर मिल चंदनपुर व भीकनपुर शर्की गांव में गन्ने की होली जलाकर विरोध प्रकट किया।

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 11:29 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 06:02 AM (IST)
गन्ना मूल्य न बढ़ाने पर किसानों ने जलाई गन्ने की होली
गन्ना मूल्य न बढ़ाने पर किसानों ने जलाई गन्ने की होली

गंगेश्वरी, जासं : सरकार द्वारा गन्ने का समर्थन मूल्य न बढ़ाने से किसानों का आक्रोश कम होने का नाम नहीं ले रहा है। भाकियू असली के कार्यकर्ताओं ने त्रिवेणी शुगर मिल चंदनपुर व भीकनपुर शर्की गांव में गन्ने की होली जलाकर विरोध प्रकट किया।

loksabha election banner

मंगलवार को भाकियू असली के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रमोद नागर के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने त्रिवेणी शुगर मिल के सामने गन्ने की होली जलाकर कहा कि गन्ना मूल्य न बढ़ाकर सरकार ने किसान विरोधी होने का सबूत दिया है। बिजली, डीजल, खाद, बीज व दवाइयों के दाम आसमान छू रहे हैं। किसानों ने बकाया गन्ना भुगतान दिलाने को भी आवाज उठाई। इस मौके पर अनुज नागर, ओमपाल सिंह, अमरीश गुर्जर, सुनील आधाना, रामपाल सिंह, अतर सिंह आदि मौजूद रहे। उधर, हसनपुर ब्लाक के अध्यक्ष धीरज सिंह के नेतृत्व में किसानों ने भीकनपुर शर्की गांव में भी गन्ने की होली जलाई। यहां समरपाल सिंह, जय सिंह राणा, चेतन सिंह, यशवीर सिंह, महेश सिंह, देवराज सिंह, उदयवीर सिंह आदि मौजूद रहे।

सरकार गन्ना मूल्य पर पुर्नविचार कर 450 रुपए घोषित करें : आलोक

मंडी धनौरा : भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष आलोक कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार गन्ने के समर्थन मूल्य को लेकर पुर्नविचार करें तथा गन्ने का मूल्य 450 रुपए कुंतल करे। अन्यथा भाकियू प्रदेश स्तर पर आंदोलन को विवश होगी।बिजलीघर पर संपन्न हुई पंचायत में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने गन्ने का समर्थन मूल्य 325 रुपए घोषित किया है। जो काफी कम है। जिस पर सरकार को पुर्नविचार करना चाहिए। कहा कि केन्द्र सरकार जिन किसानों को अभी तक प्रधानमंत्री सम्मान निधि का लाभ नहीं मिला है। उन्हें इसका लाभ दिलाया जाएं। साथ ही आवारा पशुओं द्वारा फसलों को हो रहे नुकसान से रोकने के लिए उन्हें पकड़ कर उचित स्थानों पर भिजवाने की मांग की। साथ ही पत्ती को जलाने से रोकने पर कड़ी आपत्ति व्यक्त की। यहां पर ब्लाक अध्यक्ष रामवीर सिंह, अशोक सिंह, सुरेन्द्र सैनी, उपकार त्यागी, सतीश त्यागी, मंगू त्यागी, हफीज खां, दिनेश शर्मा, रणवीर सिंह, नूरजहां, सरबरी खातून, राजकली, बीना, मोतीराम सैनी, धारा सिंह आदि मौजूद रहे।

नदी कब्जा मुक्त कराने को एसडीएम को सौंपा ज्ञापन हसनपुर, जासं : तहसील क्षेत्र के तरौली गांव में बगद नदी को रात में जोतकर अवैध कब्जा करने के विरोध में भाकियू भानू गुट के कार्यकर्ताओं ने एसडीएम विजय शंकर को ज्ञापन सौंपा।

मंगलवार को किसानों ने आरोप लगाया कि गांव के दबंगों ने बगद नदी को रात में जोतकर अवैध कब्जा कर लिया है। नदी पर अवैध कब्जा करने की शिकायत ग्रामीणों ने एसडीएम से की थी। परंतु अभी तक तहसील प्रशासन द्वारा आरोपितों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है। नदी की भूमि को समतल करके फसल की बुवाई करने की तैयारी की जा रही है। एसडीएम विजय शंकर ने भाकियू कार्यकर्ताओं आश्वस्त किया कि बगद नदी की भूमि को अवैध कब्जा मुक्त कराकर आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ज्ञापन देने वालों में मनोज नागर, आनंद कुमार, रवि कुमार, महेंद्र सिंह, सोहन सिंह आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.