Move to Jagran APP

अमरोहा में किसान बनकर दुकान पर पहुंचे अधिकारी, मुनाफाखोरी में फंसा खाद विक्रेता

दुकानों पर खाद निर्धारित दाम पर बिक रहा है या फिर अधिक रुपये वसूले जा रहे हैं। इसके लिए शुक्रवार को जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने किसान बनकर हसनपुर क्षेत्र में स्थित एक खाद की दुकान का स्टिग आपरेशन किया। जिसमें विक्रेता फंस गया। वह प्रत्येक बैग पर 265 रुपये अधिक वसूल रहा था। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला कृषि अधिकारी ने उसका लाइसेंस निलंबित कर खाद की आपूर्ति प्रतिबंधित कर दी है और रिपोर्ट कराने की बात कही है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 01:35 AM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 01:42 AM (IST)
अमरोहा में किसान बनकर दुकान पर पहुंचे अधिकारी, मुनाफाखोरी में फंसा खाद विक्रेता
अमरोहा में किसान बनकर दुकान पर पहुंचे अधिकारी, मुनाफाखोरी में फंसा खाद विक्रेता

अमरोहा, जेएनएन: दुकानों पर खाद निर्धारित दाम पर बिक रहा है या फिर अधिक रुपये वसूले जा रहे हैं। इसके लिए शुक्रवार को जिला कृषि अधिकारी राजीव कुमार सिंह ने किसान बनकर हसनपुर क्षेत्र में स्थित एक खाद की दुकान का स्टिग आपरेशन किया। जिसमें विक्रेता फंस गया। वह प्रत्येक बैग पर 265 रुपये अधिक वसूल रहा था। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिला कृषि अधिकारी ने उसका लाइसेंस निलंबित कर खाद की आपूर्ति प्रतिबंधित कर दी है और रिपोर्ट कराने की बात कही है।

loksabha election banner

आलू की फसल के लिए खाद को लेकर प्रदेश भर में हा-हाकार मचा है। जिस पर उसकी कालाबाजारी बढ़ गई है। खाद विक्रेता किसानों से अधिक वसूली कर रहे हैं। जिसको देखते हुए डीएओ ने खाद की दुकानों का स्टिग करने का फैसला लिया। सुबह करीब दस बजे वह दफ्तर से बाइक पर बैठकर निकल गए और मुंह पर अगोछा लपेटकर हसनपुर तहसील क्षेत्र के कस्बा उझारी में ज्योति पथ मल्टी परपज कोआपरेटिव सोसाइटी पर पहुंचे। यहां मौजूद खाद विक्रेता से आलू की बुवाई के लिए एनपीके का बैग मांगा। एक बैग की कीमत 1185 रुपये है। खाद विक्रेता ने एक बैग के 1450 रुपये की मांग की। एक भी रुपया कम नहीं करने की बात कही। स्टिग आपरेशन में विक्रेता पूरी तरह फंस गया। इसके बाद जिला कृषि ने तत्काल प्रभाव से दुकान का लाइसेंस निलंबित करा दिया। उसकी खाद की बिक्री पर रोक लगा दी। उधर दुकानों पर चेकिग की भनक लगते ही अन्य दुकानदार अपने-अपने प्रतिष्ठान बंद कर फरार हो गए। इंसेट----

3600 एमटी डीएपी व एनपीके की रैक आवंटित

अमरोहा: जनपद में उर्वरक की कोई कमी नहीं है। पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध है। जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि 3600 मीट्रिक टन डीएपी व एनपीके की एक रैक अमरोहा के लिए आवंटित हुई है। तीन दिन में खाद जनपद पहुंच जाएगा। वर्जन----

स्टिग में फंसे विक्रेता की दुकान का लाइसेंस सस्पेंड कर दिया है। अब उस पर एफआइआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है।

राजीव कुमार सिंह, डीएओ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.