Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण बुजुर्गों के लिए खतरनाक, सावधानी ही बचाव

मंडी धनौरा कोरोना संक्रमण बड़े बुजुर्गों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 06:43 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 06:43 PM (IST)
कोरोना संक्रमण बुजुर्गों के लिए खतरनाक, सावधानी ही बचाव

मंडी धनौरा : कोरोना संक्रमण बड़े बुजुर्गों के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। बुजुर्गों को कम से कम घर से बाहर निकलना चाहिए। वहीं संक्रमण वाले स्थानों से दूर रहना चाहिए। आठ घंटे की नींद लेने व अपने आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

loksabha election banner

चिकित्सकों का कहना है इन दिनों क्षेत्र में कोरोना संक्रमण का जोरों पर है। क्षेत्र में संक्रमण के रोजाना नए मामले सामने आ रहे हैं। परिवार के बड़े बुजुर्गों को यह संक्रमण सबसे पहले अपनी चपेट में ले रहा है।तबीयत बिगड़ने पर कोरोना बुजुर्गों के लिए जानलेवा तक साबित हो रहा है। ऐसे में बुजुर्गों को विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है।

उनका कहना है कि बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। इस कारण वह जल्दी ही संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में बुजुर्गों को साफ सफाई जैसे नाखून, दाढ़ी आदि साफ रखनी चाहिए। दिन भर में कम से कम आठ घंटे की नींद जरूर लें। जिन बुजुर्गों को शुगर व हाई बीपी की शिकायत है, वह घर पर ही रहें। किसी भी संक्रमण वाले स्थान पर नहीं जाएं। दवाइयों को नियमित रूप से लें व नए संपर्क बनाने से बचें।

बड़े बुजुर्गों में रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। इस कारण उन्हें संक्रमण आसानी से अपनी चपेट में ले लेता है। संक्रमण से बचाव व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए फल तथा जूस का सेवन करें। साथ ही समय से भोजन भी लें। नए लोगों के संपर्क में आने से बचें।

डॉ प्रतीक अग्रवाल, एमडी। कोरोना से बचने का सबसे अच्छा उपाय घरों में रहकर आराम करना है। बड़े बुजुर्गों को विशेष तौर पर सावधानी बरतकर घर पर ही रहना चाहिए। हाई बीपी व शुगर की शिकायत वाले बुजुर्गों को समय से भोजन व अपनी दवाओं का नियमित सेवन करना चाहिए।

डॉ राहुल वर्मा, एमडी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.