Move to Jagran APP

फर्जीवाड़े में फंसे पंचायत सचिव व टीए, 70 हजार वसूले जाएंगे

जागरण संवाददाता अमरोहा ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत कुम्हरिया में मनरेगा के कार्यों में ि

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Nov 2021 11:01 PM (IST)Updated: Sun, 21 Nov 2021 11:01 PM (IST)
फर्जीवाड़े में फंसे पंचायत सचिव व टीए, 70 हजार वसूले जाएंगे
फर्जीवाड़े में फंसे पंचायत सचिव व टीए, 70 हजार वसूले जाएंगे

जागरण संवाददाता, अमरोहा: ब्लाक क्षेत्र की ग्राम पंचायत कुम्हरिया में मनरेगा के कार्यों में किए फर्जीवाड़े में फंसे पंचायत सचिव व टीए (तकनीकी सहायक) से 70 हजार रुपये की रिकवरी होगी। इसके लिए पीडी डीआरडीए ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके अलावा उन्होंने जेई को फिर से गांव जाकर नलकूप की नहर की जांच के निर्देश दिए हैं। उसकी रिपोर्ट मिलते ही रिकवरी की धनराशि बढ़ने की आशंका जताई जा रही है। इस कार्य में भी गड़बड़ी का अधिकारियों को शक है। क्षेत्र की ग्राम पंचायत कुम्हरिया निवासी अरुण कुमार की शिकायत पर परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास अभिकरण अमरेंद्र प्रताप सिंह, जेई विपिन कुमार व बीडीओ रेनू सिंह ने गांव में मनरेगा योजना से कराए गए कार्यों की जांच की थी। इसमें फर्जीवाड़ा पाया गया था। मौके पर काम कम मिला था, जबकि कागजों में अधिक दर्शाकर सरकारी धनराशि हड़पी जा रही थी। जेई ने तकनीकी जांच कर रिपोर्ट अगली कार्रवाई के लिए पीडी को सौंप दी, जिसमें करीब 70 हजार रुपये की गड़बड़ी मिली है। इस धनराशि को अधिकारियों ने पंचायत सचिव व तकनीकी सहायक से वसूलने को तैयारी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

उधर नलकूप की नहर में मनरेगा योजना से कराए गए कार्य में गड़बड़ी की शिकायत भी हुई है। इस पर पीडी ने जेई को जांच सौंपी गई है। साथ ही जल्द से जल्द रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों की मानें तो इसमें भी गड़बड़ी आशंका है। रिपोर्ट में अगर गड़बड़ी सामने आती है तो रिकवरी की धनराशि में बढ़ोतरी हो सकती है।

मनरेगा के कार्य कागजों में ज्यादा और मौके पर कम मिले हैं। जांच रिपोर्ट के आधार पर संबंधित सचिव व टीए से धनराशि की रिकवरी होगी। दोनों को नोटिस जारी किए जाएंगे। इसके बाद अगली कार्रवाई होगी।

एपी सिंह, पीडी डीआरडीए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.