Move to Jagran APP

अमरोहा जिले में 683 क्षेत्र पंचायत सदस्य चुनेंगे छह ब्लाक प्रमुख

अमरोहा राज्य निर्वाचन आयोग के बाद जिलाधिकारी ने स्थानीय स्तर पर ब्लाक प्रमुख चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 11:47 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 11:47 PM (IST)
अमरोहा जिले में 683 क्षेत्र पंचायत सदस्य चुनेंगे छह ब्लाक प्रमुख
अमरोहा जिले में 683 क्षेत्र पंचायत सदस्य चुनेंगे छह ब्लाक प्रमुख

अमरोहा: राज्य निर्वाचन आयोग के बाद जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने स्थानीय स्तर पर ब्लाक प्रमुख चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। इस चुनाव में छह ब्लाक प्रमुख के भाग्य का फैसला 683 क्षेत्र पंचायत सदस्य करेंगे।

loksabha election banner

जनपद में ब्लाक प्रमुख चुनाव का बिगुल बज चुका है। इसे शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन तेजी के साथ तैयारियों में जुट गया है। ब्लाक प्रमुख पद के लिए नामांकन व मतदान का कार्य ब्लाक कार्यालयों पर ही कराया जाएगा। इसमें नव निर्वाचित 683 क्षेत्र पंचायत सदस्य वोट डालेंगे। जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने बताया कि आठ जुलाई की सुबह 11 से तीन बजे तक नामांकन का कार्य होगा और उसके बाद नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। 9 जुलाई को सुबह 11 बजे से तीन बजे तक नाम वापसी का काम होगा। 10 जुलाई को 11 बजे से तीन बजे तक मतदान व इसके बाद कार्य समाप्ति तक मतगणना का कार्य चलेगा।

चूंकि ब्लाकों पर ही सभी प्रक्रियाएं पूरी होनी हैं। इसलिए खंड विकास अधिकारियों को बैरिकेडिग व अन्य तैयारियों के लिए निर्देशित कर दिया गया है। ब्लाक------बीडीसी सदस्य

अमरोहा- 117

जोया- 164

धनौरा- 100

गजरौला- 94

हसनपुर- 96

गंगेश्वरी- 112 अभी तक पार्टियों ने घोषित नहीं किए प्रत्याशी, दावेदारों की धड़कनें बढ़ीं

अमरोहा : जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव संपन्न होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने ब्लाक प्रमुख चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है। तीन दिन में ही पूरा चुनाव संपन्न हो जाएगा। इधर चुनाव कार्यक्रम घोषित होते ही सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है। अभी तक पार्टियों ने प्रत्याशी घोषित नहीं किए हैं। इससे दावेदारों की धड़कनें बढ़ गई हैं। हर कोई बेचैन है कि पार्टी टिकट देगी या नहीं। बहरहाल आयोग ने नव निर्वाचित बीडीसी सदस्यों को रिझाने के लिए प्रत्याशियों को कोई मौका नहीं दिया है और न ही बगावत का।

जनपद में छह ब्लाक हैं। इसमें अमरोहा ब्लाक की सीट पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित है। धनौरा की सीट अनुसूचित जाति व गजरौला पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है। इसके अलावा जोया, गंगेश्वरी व हसनपुर ब्लाक प्रमुख की सीट को अनारक्षित रखा गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने आठ जुलाई से ब्लाक प्रमुख पद के लिए नामांकन की घोषणा की है। इसी दिन नामांकन व जांच का कार्य पूरा किया जाएगा। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी होते ही प्रमुखी के दावेदार बेचैन हो गए हैं। बीडीसी सदस्यों को अपने खेमों में करने के लिए जोड़-तोड़ में लगे हैं लेकिन, उनकी बेचैनी इस बात को लेकर भी है कि अभी तक पार्टी ने टिकट घोषित नहीं किया है।

पार्टी किसको टिकट देगी, बस इसका फाइनल होना बाकी है। हैरत की बात ये है कि तीन दिन में ही पूरा चुनाव कराया जाना है। ऐसे में अगर पार्टी प्रत्याशी घोषित करेगी तो बीडीसी सदस्यों को रिझाने के लिए उम्मीदवारों के पास अधिक मौका नहीं होगा। दावेदारों में टिकट पाने के लिए अब हर तरकीब भिड़ाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.