Move to Jagran APP

जिले में और गरीब मिले 2866 परिवार, राशन मिलेगा पहली बार

अमरोहा जिले में राशनकार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने वाले 2866 आवेदकों की जांच पूरी हो गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Jun 2021 11:47 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jun 2021 11:47 PM (IST)
जिले में और गरीब मिले 2866 परिवार, राशन मिलेगा पहली बार
जिले में और गरीब मिले 2866 परिवार, राशन मिलेगा पहली बार

अमरोहा: जिले में राशनकार्ड बनवाने के लिए आवेदन करने वाले 2866 आवेदकों की जांच पूरी हो चुकी है। यह सभी राशनकार्ड के हकदार पाए गए हैं। इनमें से 1700 के कार्ड पूर्ति विभाग के अधिकारियों द्वारा बना दिए गए हैं जबकि 1166 नए राशनकार्डों के अनुमोदन पर जिलाधिकारी बालकृष्ण त्रिपाठी ने हाल ही में अपनी मुहर लगाई है। इस पर पूर्ति विभाग ने उनके राशनकार्ड बनाने का कार्य शुरू कर जुलाई का राशन उपलब्ध कराने को भी तैयारी की है।

prime article banner

जनपद में कुल 3,29,249 राशन कार्डधारक हैं। इसमें अंत्योदय कार्डधारकों की संख्या 20,532 है जबकि, पात्र गृहस्थी कार्डधारक 3,08,717 हैं। प्रत्येक माह सभी कार्डधारकों के लिए पूर्ति विभाग डीलरों को खाद्यान्न उपलब्ध कराता है लेकिन, अभी भी तमाम लोग उससे वंचित हैं। निकायों में 7,536 व ब्लाकों में 14,685 लोगों के आवेदन लंबित पड़े हैं। बार-बार कहने के बाद अब निकायों व ब्लाकों के कर्मचारियों ने आवेदनों की जांच का कार्य शुरू किया है। धीरे-धीरे उनकी जांच रिपोर्ट पूर्ति विभाग को मिल रही है।

अब तक 2866 लोगों की जांच रिपोर्ट विभाग को मिल चुकी है। इनके आधार पर 1700 आवेदकों के राशनकार्ड डीएम ने स्वीकृत कर दिए हैं और उनको जारी किए जा रहे हैं। 1166 आवेदकों की जांच रिपोर्ट हाल ही में विभाग को मिली है। इनके भी राशन कार्ड बनाने का अनुमोदन विभाग ने जिलाधिकारी से ले लिया है। अब उनको भी राशनकार्ड जारी किए जा रहे हैं। एकाध सप्ताह में सभी को राशनकार्ड प्राप्त करा दिए जाएंगे। जुलाई माह का राशन भी इनको वितरित किया जाएगा। निकायों व ब्लाकों से जिन आवेदकों की जांच रिपोर्ट मिल रही है, उनके राशनकार्ड जारी करने की कार्रवाई चल रही है। राशनकार्ड बनाने के साथ- साथ यूनिटों को जोड़ने का काम भी जारी है।

पूरन सिंह चौहान, जिला पूर्ति अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK