Move to Jagran APP

सिस्टम के साथ खुद भी संभालने होंगे हालात, बरतें सतर्कता

अब भी नहीं चेते तो भविष्य में बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। एक बार फिर आत्म नियंत्रण से ही कोरोना को मात दे सकते हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 11:18 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 11:18 PM (IST)
सिस्टम के साथ खुद भी संभालने होंगे हालात, बरतें सतर्कता
सिस्टम के साथ खुद भी संभालने होंगे हालात, बरतें सतर्कता

दिलीप सिंह, अमेठी

loksabha election banner

एक बार फिर कोरोना का संक्रमण धीरे-धीरे ही सही जिले में अपना दायरा बढ़ा रहा है। ऐसे में हमारी लापरवाही की तेज रफ्तार संक्रमण के फैलाव में मददगार बन सकती है। होली व पंचायत चुनाव के इस मौसम में जब परदेशी वापस घर लौट रहे हैं। अगर ऐसे हालात में जल्द ही आवाम खुद नहीं चेती तो बड़ी मुश्किल को आने से कोई रोक नहीं पाएगा। गांव से शहर तक लापरवाही का आलम एक सा ही है। त्योहार का सीजन है। लोग कायदे-कानून को भूलते जा रहे हैं। कोरोना संक्रमण से जीत के साथ आत्म नियंत्रण की बात तो लोग भूल से गए हैं। वहीं, पिछले तीन दिनों से जांच के साथ नए-नए केस भी सामने आ रहे हैं। बदलते वक्त के साथ एक बार फिर हिम्मत व हौसला दिखाने का समय आ गया है। सिस्टम के साथ हम खुद सचेत होकर बिगड़ते हालात को संभाल सकते हैं। साढे तीन लाख के करीब लोगों की जांच हो चुकी है। इनमें 3736 लोग संक्रमित मिल चुके हैं। अच्छी बात यह है कि अब तक 3682 लोग इलाज से ठीक होकर अपने घर-परिवार के बीच पहुंच चुके हैं। कोरोना को हराकर जिदगी की जंग जीतने वालों के हौसले से दूसरे लोगों को हिम्मत मिली है पर उत्साह में संयम व सावधानी की दीवार कुछ कमजोर हो गई है।

जानलेवा है ऐसी लापरवाही :

बिना मास्क के घर से बाहर निकलना ठीक नहीं है। होली व चुनावी माहौल में भी शारीरिक दूरी बनाए रखना आवश्यक है। घर से बेवजह निकलना सही नहीं है। लेकिन, इस समय गांव से शहर तक जो तस्वीर दिख रही है वह कहीं से भी सुखद नहीं है। हर जगह लापरवाही का आलम एक सा ही दिख रहा है।

बाजारों व दुकानों पर भीड़ :

शहर हो या गांव की बाजार, हर जगह कायदे-कानून के साथ लोगों को खेलने में मचा आ रहा है। जिम्मेदार भी इसमें पीछे नहीं हैं। जिले में कई दफ्तर व बैंक ऐसी हैं। जहां हर समय भीड़ लगी रहती है। दुकान, बाजार व चौराहों की बात ही कुछ और है।

इस पर डालें एक नजर :

जांच के लिए अब भेजे गए सैंपल - 3,34,540

रिपोर्ट आई निगेटिव - 3,29,961

जांच में मिलें संक्रमित - 3736

अस्पताल से हुए डिस्चार्ज -3692

वर्तमान में संक्रमित -15

कोरोना संक्रमण से गई जान -36 संक्रमण को रोकने के लिए सभी को बढ़ाना होगा अपना हाथ :

जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि सिस्टम लगातार संक्रमण को रोकने के लिए काम कर रहा है। लेकिन, बिना आमजन के सहयोग के हमारी कोशिश पूरी तरह कामयाब नहीं हो सकती है। इसलिए हम जिले के सभी लोगों से कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में सहयोग की अपील करते हैं।

सख्ती नहीं है समाधान, खुद करना होगा आत्मचितन :

पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने बताया कि हर समस्या का समाधान सख्ती से नहीं हो सकता है। बदलते हालात में आत्म चितन की आवश्यकता है। पुलिस अपना काम कर रही है। लोगों से मास्क के साथ व बहुत आवश्यक होने पर ही बाहर निकलने की अपील की जा रही है। सभी थानेदार व सीओ को सर्तक रहने के लिए कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.