Move to Jagran APP

मंडप होने से नहीं होगा धन का अनावश्यक व्यय

2.34 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हो रहा। सद्भाव मंडप में आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी।

By JagranEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 12:29 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 12:29 AM (IST)
मंडप होने से नहीं होगा धन का अनावश्यक व्यय
मंडप होने से नहीं होगा धन का अनावश्यक व्यय

अग्निवेश मिश्र, सिंहपुर (अमेठी)

loksabha election banner

अल्पसंख्यक बाहुल्य गांव जियापुर में सद्भाव मंडप का निर्माण कार्य चल रहा है। दो करोड़ 34 लाख रुपये की लागत से बन रहे इस बहुपयोगी भवन निर्माण का काम अगले वर्ष मई के महीने तक पूरा होने की उम्मीद है। मंडप तैयार होने से लोगों को विवाह आदि आयोजनों के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इसके बन जाने से मांगलिक व सांस्कृतिक आयोजनों में ग्रामीणों को सहूलियत मिलेगी।

प्रधानमंत्री जन विकास योजना के अंतर्गत ग्राम पंचायत में दो एकड़ जमीन पर सद्भाव मंडप का निर्माण किया जा रहा है। बीते वर्ष केंद्र सरकार ने ग्रामीणों को यह सौगात प्रदान की थी। सद्भाव मंडप का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था, जिसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। निर्माण के लिए आवंटित बजट में केंद्र की 60 और राज्य सरकार की 40 फीसद हिस्सेदारी है। गांव में सद्भाव मंडप के निर्माण से लोग विवाह आदि मांगलिक कार्यक्रमों के साथ ही सांस्कृतिक व सामुदायिक आयोजनों के लिए प्रयोग कर सकेंगे। भारी-भरकम लागत से बनने वाला आधुनिक सुविधाओं से युक्त यह विकास क्षेत्र का पहला सद्भाव मंडप है।

इन गांवों को मिलेगा लाभ :

अल्पसंख्यक बहुल इलाके में सद्भाव मंडप के निर्माण से जियापुर के अलावा आस-पास के गांव के बाशिदों को भी इसका फायदा मिलेगा। इससे पड़ोसी गांव वतिया, बढैया, पिपरी अहमदाबाद व जिजौली के दस हजार से अधिक परिवार इसका लाभ उठा सकेंगे।

ये होंगी सुविधाएं :

सद्भाव मंडप नवीनतम सुविधाओं से युक्त होगा। आठ बीघा जमीन पर बन रहे इस भवन में चार सौ लोगों के बैठने की क्षमता वाला एक हॉल, पार्किग, लॉबी, रसोई कक्ष, शौचालय व स्नानागार की व्यवस्था होगी।

ग्रामीणों में है खुशी की लहर :

ग्राम प्रधान अजमल खान ने कहा कि सद्भाव मंडप की बहुत आवश्यकता थी। अब इसके बन जाने से आस-पास के लोगों को किसी भी कार्यक्रम के लिए होटल व प्रतिष्ठान का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। अशोक कुमार ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि ग्रामीणों की सुविधा के लिए सरकार की अच्छी पहल है। अब गांव के खेत व बाग में बात रुकवाने से मुक्ति मिलेगी। रईस अहमद कहते हैं कि सद्भाव मंडप बन जाने से कार्यक्रमों में लोगों का अनावश्यक धन व्यय नहीं होगा। रामेश्वर मौर्य ने शासन के इस कदम की सराहना करते हुए कहा कि यह मंडप लोगों के लिए सुविधाजनक सिद्ध होगा।

इस संबंध जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि सद्भाव मंडप का निर्माण कार्य प्रगति पर है। जल्द ही इसे पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.