Move to Jagran APP

पीएचसी के भवन में संचालित होगा रामगंज मॉडल थाना

एसडीएम और सीओ ने भवन का निरीक्षण किया। उचाधिकारियों को रिपोर्ट भेजी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 11:36 PM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 11:36 PM (IST)
पीएचसी के भवन में संचालित होगा रामगंज मॉडल थाना
पीएचसी के भवन में संचालित होगा रामगंज मॉडल थाना

अमेठी : भादर ब्लाक के पूर्व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) के भवन में मॉडल थाना रामगंज का संचालन होगा। एसडीएम और सीओ ने भवन का निरीक्षण कर उसका चयन किया है। दरअसल, रामगंज चौकी को उच्चीकृत कर शासन ने मॉडल थाना बनाने की स्वीकृति दी है। एक साल से थाने के भवन के लिए भूमि को चिह्नित करने की कवायद चल रही थी।

loksabha election banner

राजस्व विभाग स्तर पर मॉडल थाने के भवन के लिए भूमि चिह्नित की गई थी, जो कि विवादित हो गई। ऐसे में विभाग को प्रस्ताव नहीं मिल सका। वैकल्पिक तौर पर मॉडल थाने का संचालन भादर विकास खंड मुख्यालय के समीप स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन में होगा। एसडीएम योगेंद्र सिंह और सीओ अर्पित कपूर ने निरीक्षण करने के बाद बताया कि थाना संचालन के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का भवन उपयुक्त है। पहले इसी भवन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित था। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का नया भवन बनने के बाद स्टाफ के स्थानांतरित होने पर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की इमारत का उपयोग नहीं हो रहा है।

इसी क्रम में नये थाने के संचालन का प्रस्ताव एसपी को भेज दिया गया है। रखरखाव के अभाव में भवन में गंदगी है ओर थोड़ी मरम्मत की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से भी बात हो गई है। सीओ ने बताया कि भवन के साथ ही 16 आवास भी बने हैं, जो कि थाने के स्टाफ के काम आएंगे। बहरहाल, साफ-सफाई और मरम्मत के बाद इस भवन में थाने का संचालन होगा। सीओ ने बताया कि उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेज दी गई है। दावा किया कि शीघ्र ही रामगंज मॉडल थाने का संचालन शुरू हो जाएगा।

साढ़े पांच करोड़ की लागत से बनेगा थाना

संवादसूत्र, अमेठी : दो वर्ष पहले पीपरपुर थाने को काटकर रामगंज मॉडल थाना स्थापित करने का प्रस्ताव जिला स्तर से भेजा गया था। पुलिस मुख्यालय से स्वीकृति मिलने के बाद विभाग की ओर से 506 हेक्टेयर भूमि मांगी गई। राजस्व विभाग ने रतापुर व गाजीपुर सहित कई गांवों में भूमि की तलाश की। लेकिन, विभाग को भूमि नहीं मिल सकी। मॉडल थाने का निर्माण तकरीबन साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से किया जाना है।

बहुमंजिला होगा थाने का भवन : अत्याधुनिक सुविधा युक्त भवन में आवास, कार्यालय, महिला बैरक, पुरुष बैरक, मेस, सामुदायिक शौचालय, कंप्यूटर रूम, प्रभारी निरीक्षक, उपनिरीक्षक आवास, पार्क और चहारदीवारी बनाई जाएगी। जिले का यह पहला और अत्याधुनिक मॉडल थाना होगा। एसडीएम ने बताया कि रामगंज के आसपास के गांवों में भूमि की तलाश की जा रही है। नायब तहसीलदार की अगुवाई में एक टीम भूमि की पड़ताल करने में लगी है। कुछ गांव में भूमि मिली थी। लेकिन, वह पुलिस विभाग के मानक के मुताबिक नहीं थी।

जल्द शुरू होगा मॉडल थाना :

पुलिस अधीक्षक दिनेश सिंह ने बताया कि रामगंज मॉडल थाना जल्द शुरू होगा। औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। नया मॉडल थाना बनने से पुलिस और जनता के बीच नजदीकी बढ़ेगी। फिलहाल, वैकल्पिक व्यवस्था के तहत भादर ब्लाक के पूर्व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन में मॉडल थाना संचालित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.