Move to Jagran APP

राफेल विमान पर राहुल ने फिर बोला मोदी पर हमला, कहा चोरी कर गया देश का चौकीदार

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा वित्त मंत्री अरुण जेटली कहते हैं राफेल विमान डील में सच्चाई है। अगर इस डील में सच्चाई है तो फिर जेपीसी (संयुक्त संसदीय दल) क्यों नहीं बुलाते।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 05:16 PM (IST)Updated: Tue, 25 Sep 2018 08:22 AM (IST)
राफेल विमान पर राहुल ने फिर बोला मोदी पर हमला, कहा चोरी कर गया देश का चौकीदार
राफेल विमान पर राहुल ने फिर बोला मोदी पर हमला, कहा चोरी कर गया देश का चौकीदार

अमेठी [शोभित श्रीवास्तव] । कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को केंद्र की भाजपा सरकार पर राफेल विमान खरीद मामले में बड़ा हमला बोला। उन्होंने प्रधानमंत्री का नाम लिए बिना कहा कि देश का चौकीदार चोरी कर गया। देश यह समझना चाहता है कि जो राफेल विमान की डील यूपीए सरकार ने 526 करोड़ में की थी, वह मोदी सरकार में 1600 करोड़ रुपये की कैसे हो गई। चौकीदार यहीं पर चूक कर गए। दो दिन पहले फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति ने भी इस बात का राजफाश किया था कि राफेल विमान बनाने का काम अनिल अंबानी को देने के लिए केंद्र सरकार ने कहा था। आखिर 45 हजार करोड़ रुपये के कर्ज वाली कंपनी को यह काम क्यों दिया गया।
दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी आए राहुल ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार ने फ्रांस की तकनीक से राफेल विमान बनाने का काम एचएएल से छीनकर अनिल अंबानी को दे दिया। एचएएल को हवाई जहाज बनाने का 70 साल का अनुभव है। अनिल अंबानी की जिस कंपनी को यह काम दिया गया, वह कॉन्ट्रेक्ट मिलने से केवल 10 दिन पहले बनाई गई थी।

loksabha election banner

अनिल अंबानी को आखिर कैसे पता चल गया, जो उन्होंने एक नई कंपनी बना ली। हमने देश की रक्षा मंत्री से राफेल विमान के दाम पूछे तो उन्होंने कहा, हम इसे देश को बताएंगे लेकिन, तीन महीने बाद वह मुकर गई। बाद में कहा, फ्रांस के साथ इसे न बताने का समझौता हुआ है, जबकि फ्रांस के राष्ट्रपति से जब हमने यह बात पूछी तो उन्होंने कहा कि दाम बताने में हमें कोई एतराज नहीं है।


प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि राफेल मामले में मोदी मेरी आंख से आंख मिलाकर बात नहीं कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सारे विषय पर भाषण दे सकते हैं लेकिन, राफेल मामले में सफाई भी नहीं दे सकते। जीएसटी को गब्बर सिंह टैक्स ठहराते हुए राहुल ने कहा कि इससे हर छोटा बड़ा दुकानदार परेशान है। नोटबंदी से आम आदमी परेशान हुआ, किसान तक रोये लेकिन, नौ हजार करोड़ की चोरी करने वालेे विजय माल्या को देश से भागने दिया गया।

वित्त मंत्री खुद कहते हैं कि विजय माल्या उनके पास पार्लियामेंट में आकर मिले थे लेकिन, उन्होंने किसी को नहीं बताया और उसे भागने दिया। केंद्र की सरकार आम लोगों के बजाय गिने चुने पांच-दस लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए काम कर रही है। इनमें अनिल अंबानी, विजय माल्या, ललित मोदी, नीरव मोदी, मेहुल चोकसी हैं। नीरव मोदी 35 हजार करोड़ रुपये लेकर भाग गया लेकिन, नरेंद्र मोदी उनके बारे में एक शब्द नहीं बोलते हैं।

नरेंद्र मोदी सरकार एनएच तो दूर नाली भी नहीं बना सकती
राहुल गांधी ने कहा कि जब यूपीए की सरकार थी तो हमने अमेठी को देश से जोडऩे का काम किया। हमने बहुत सारे नेशनल हाईवे बनाए। आज आप सड़कों की हालत देख लीजिए। नरेंद्र मोदी की सरकार नेशनल हाईवे तो दूर, उसकी नाली भी नहीं बना सकती है। मोदी ने हर साल दो करोड़ रोजगार देने को कहा था लेकिन, एक भी युवा को रोजगार नहीं दिया। अमेठी के विकास की बात तो छोडि़ए, जब तक भाजपा व आरएसएस की सरकार रहेगी, तब तक प्रदेश व देश का विकास नहीं हो सकता है।

जेपीसी बैठाएं सच्चाई सामने आ जाएगी
राफेल विमान खरीद मामले पर राहुल गांधी ने कहा कि संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) बैठा दी जाए तो सच्चाई सामने आ जाएगी। लेकिन, अरुण जेटली के बॉस नरेंद्र मोदी ऐसा करेंगे नहीं। अरुण जेटली हर रोज कहते हैं सच्चाई, सच्चाई, सच्चाई वह जेपीसी बैठाएं सच्चाई बाहर आ जाएगी।

दो दिनी दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंचे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील मामले पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राफेल डील की कीमत देश की जनता को क्यों नहीं बता रहे। राहुल गांधी ने कहा कि मोदी जी ने कहा था कि वो पीएम नहीं देश के चौकीदार बनना चाहते हैं। देश का चौकीदार (पीएम मोदी) चोरी कर गया, फ्रांस जाते हैं और कहते हैं कि अनिल अंबानी को कांट्रैक्ट देना है। देश समझना चाहता है कि देश के चौकीदार ने क्या किया। यूपीए सरकार ने भी फ्रंास से 126 जेट विमानों के लिए 526 करोड़ रुपए में सौदा तय किया था। 

उन्होंने कहा कि अंबानी ने कभी भी कोई जेट विमान नहीं तैयार किया। वह तो 45 हजार करोड़ का कर्ज लेकर अभी तक लौटा नहीं रहे हैं। अंबानी ने डील हासिल करने से महज दस दिन पहले ही कंपनी बनाई। मैं नहीं जानता कि वह किस तरह से इसमें आए और उन्हें डील हासिल हो गई। केंद्र सरकार पर बड़े उद्योगपतियों पर दरियादिली दिखाने का आरोप लगाते हुए राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अंबानी के लिए 30 हजार करोड़ का भ्रष्टाचार किया है। नरेंद्र मोदी की इस सरकार ने विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को अपने पैसे के साथ देश से बाहर भागने का मौका दिया है। 

राहुल गांधी ने सरकार पर अपने वादे पूरे नहीं करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था, जिसे पूरे पूरा नहीं किया गया। हम चाहते हैं कि अब समय आ गया है कि भाजपा और आरएसएस की सरकार को हटाया जाए और इसकी जगह कांग्रेस की सत्ता में वापसी हो।

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष के कैलाश मानसरोवर यात्रा से लौटने के बाद पहली बार अमेठी पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। उनको शिवभक्त के तौर पर प्रोजेक्ट करने की तैयारी की गई है। बम भोले के नारों के बीच राहुल गांधी का स्वागत किया गया। राहुल ने यहां पर शिवमंदिर में पूजा अर्चना की। इस दौरान भारी संख्या में कांवडि़ए भी मौजूद रहे। इसके बाद राहुल यहां महिला विकास सेंटर भी पहुंचे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से मुलाकात की। कांग्रेस अध्यक्ष ने आज अमेठी के निगोहा गांव में राजीव गांधी महिला विकास परियोजना की सदस्याओं से मुलाकात की।  इस दौरान उन्होंने कहा कि हमने अमेठी का हर स्तर पर विकास कराया है। यह काम आगे भी जारी रहेगा। हमने तो अमेठी को देश के जोडऩे का काम किया है। हमने यहां पर हाइवे बनवाया है, लेकिन जो लोग विकास की बात करते हैं, उन लोगों ने यहां पर एक नाली का भी निर्माण नहीं करवाया है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी कल भी अपने संसदीय क्षेत्र में रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.