Move to Jagran APP

विकास की चाहत में एक दल को नहीं मिली तरजीह

अमेठी अमेठी विधानसभा के मतदाता विकास की चाहत में चुनाव-दर- चुनाव प्रयोग करते रहे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 11:56 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 11:56 PM (IST)
विकास की चाहत में एक दल को नहीं मिली तरजीह
विकास की चाहत में एक दल को नहीं मिली तरजीह

अमेठी : अमेठी विधानसभा के मतदाता विकास की चाहत में चुनाव-दर- चुनाव प्रयोग करते रहे। इस नाते वे 1991 से लेकर 2017 तक के चुनाव में किसी एक दल को तरजीह नहीं दिए। नागरिक सुविधाओं के पाने की लालसा के साथ क्षेत्र में विकास का सपना पाले उनका प्रयोग होता रहा। हर चुनाव में लोगों ने अलग-अलग राजनीतिक दलों को आजमाया। फिर भी उनके सपने पूरे न हो सके।

loksabha election banner

पिछले चुनावों में जाम से निजात पाने के लिए ओवरब्रिज व बाईपास बड़े मुद्दे के रूप में सामने आए थे। इसे लेकर पहले कांग्रेस, फिर सपा को चुनाव में शिकस्त झेलनी पड़ी। भाजपा को अवसर मिला तो शहर के ककवा मार्ग ओवरब्रिज और बाईपास के निर्माण कार्य शुरू हो गया। मतदाता कहते हैं कि अभी तो विकास का काफी सफर तय किया जाना हैं। युवाओं के रोजगार व शिक्षा के लिए नियोजित कार्य की जरूरत है। गुंगवाछ स्थिति कंबल कारखाना प्रदेश सरकार के हस्तक्षेप पर कुछ दिन संचालित हुआ। बजट के अभाव कारखाने के बंद होने की स्थिति आ गई। फिलहाल किसी तरह उसका संचालन चल रहा है। सबसे अधिक समस्या सड़क को लेकर है।

अमेठी- किठावर, संग्रामपुर- अमेठी सहित विस की दा दर्जन से अधिक सड़कें जर्जर हालत में हैं। वहीं अमेठी-कालिकन, जामो- भादर आदि का निर्माण भी हुआ। नगर में सीएचसी का नया भवन बना, स्वास्थ्य की सुविधाओं को भी बढ़ाया गया, लेकिन चिकित्सको की कमी के कारण इलाज के लिए अब भी रोगियों को दूसरी जगह जाना पड़ता है। गुंगवाछ में बिजली का बड़ा उपकेंद्र बनने से जनता को लाभ मिला है। यहां से पड़ोसी जनपदों को भी इमरजेंसी में विद्युत आपूर्ति की जाती है। राजपरिवार ने नौ बार किया प्रतिनिधित्व

अमेठी विधानसभा की राजनीति यहां के राजघराने के इर्दगिर्द ही घूमती रही। इस परिवार ने नौ बार इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व विधान सभा में किया। राजर्षि रणंजय सिंह तीन बार, उनके बेटे डा संजय सिंह दो बार, डा. अमीता सिंह तीन बार व गरिमा सिंह इस सीट से मौजूदा विधायक हैं। चुनाव वर्ष जीते उम्मीदवार दल

1991 हरिचरण यादव कांग्रेस 1993 जमुना प्रसाद मिश्र भाजपा 1996 राम हर्ष सिंह कांग्रेस

2002 अमीता सिंह भाजपा 2007 अमीता सिंह कांग्रेस 2012 गायत्री प्रसाद प्रजापति सपा

2017 गरिमा सिंह भाजपा वर्तमान में मतदाता

कुल- 3,48,569

पुरुष- 1,83,186

महिला- 1,65,380

अन्य- 43


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.