Move to Jagran APP

अमेठी में अभिरक्षा में मौत के मामले में पुलिस के खिलाफ FIR, अखिलेश यादव ने की निष्पक्ष जांच की मांग

अमेठी में भादर के पीपरपुर थाना क्षेत्र में यूको बैंक के मैनेजर से हुई 26 लाख की लूट के मामले में पूछताछ के लिए पकड़े गए संदिग्ध की अभिरक्षा में मौत हो गई।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 07:38 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 08:29 AM (IST)
अमेठी में अभिरक्षा में मौत के मामले में पुलिस के खिलाफ FIR, अखिलेश यादव ने की निष्पक्ष जांच की मांग
अमेठी में अभिरक्षा में मौत के मामले में पुलिस के खिलाफ FIR, अखिलेश यादव ने की निष्पक्ष जांच की मांग

अमेठी, जेएनएन। बैंक मैनेजर से लूट के मामले में संदिग्ध की पुलिस अभिरक्षा में मौत के मामले में पुलिस के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। अमेठी में पुलिस हिरासत में बैंक डकैती के संदिग्ध की मौत के मामले में पीडि़त के परिवार के लोगों ने सुल्तनानपुर में पुलिस के खिलाफ सुलतानपुर में हत्या समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया है।

loksabha election banner

अमेठी में भादर के पीपरपुर थाना क्षेत्र में यूको बैंक के मैनेजर से हुई 26 लाख की लूट के मामले में पूछताछ के लिए पकड़े गए संदिग्ध की अभिरक्षा में मौत हो गई। परिवार के लोगों का आरोप है कि युवक की मौत पुलिस की थर्ड डिग्री देने से हुई है। वहीं पुलिस अधीक्षक ने हिरासत में मौत होने की बात से इंकार किया है।

बीती पांच अक्टूबर को यूको बैंक के मैनेजर से अज्ञात बदमाशों ने दिनदहाड़े असलहे के दम पर 26 लाख रुपए लूट लिए थे। इस मामले के खुलासे के लिए स्वाट विंग टीम जिले के साथ ही आस पड़ोस के जिलों में भी हाथ-पांव मार रही थी। इस बड़े केस में पुलिस ने प्रतापगढ़ के अंतू थाना क्षेत्र के बाबूगंज निवासी सत्य प्रकाश शुक्ला उर्फ साजन (52) को शक के आधार पर पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था।

मंगलवार की सुबह पुलिस ने सत्य प्रकाश को उसके दो पुत्रों के साथ उठाया गया था। पूछताछ के दौरान ही कुछ ही घंटों बाद सत्य प्रकाश की तबीयत खराब होने लगी। उन्हें इलाज के लिए नजदीकी सीएससी ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने हालत गंभीर देख सुलतानपुर जिला अस्पताल रेफ र कर दिया। सुलतानपुर जिला अस्पताल में सत्य प्रकाश ने दम तोड़ दिया। घटना की खबर लगते ही हंगामा शुरू हो गया।

परिवारीजन ने पुलिस पर थर्ड डिग्री देने का आरोप लगाते हुए बवाल शुरू कर दिया। इसके कारण मौके पर स्थानीय नेताओं व अन्य लोगों की भी भारी भीड़ जमा हो गई। पुलिस अधीक्षक डॉ. ख्याति गर्ग ने ने बताया कि यूको बैंक की एक शाखा सत्य प्रकाश के घर में ही चलती है। बैंक लूट मामले की जांच पड़ताल में उसके मुखबिरी करने की बात प्रकाश में आई थी।

शक के आधार पर मंगलवार की सुबह उसे और उसके दो पुत्रों को पुलिस पूछताछ के लिए थाने लाई थी, जहां उसकी तबीयत खराब होने पर सीएचसी भादर ले जाया गया। वहां से चिकित्सकों ने जहरीला पदार्थ खाए होने की बात कहकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया, जहां उसकी मौत हो गई। उसने अपने पुत्रों से जहरीला पदार्थ खाने की बात भी स्वीकारी थी। यह कस्टोडियन डेथ का मामला नहीं है। हमें उससे काफ क्लू भी प्राप्त हुए हैं। हम जल्द ही लूट की घटना का वर्कआउट करेंगे।

पीपरपुर थाना पुलिस व अमेठी एसओजी के खिलाफ FIR

सत्य प्रकाश शुक्ल की मौत मामले में सुलतानपुर कोतवाली नगर पुलिस ने पीपरपुर थाना पुलिस व अमेठी एसओजी के खिलाफ हत्या समेत अन्य गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है। मृतक के भाई ओम प्रकाश की तहरीर पर आइपीसी की धारा 302, 452, 392, 504 आदि धाराएं लगाई गई हैं। ओम प्रकाश के अनुसार मंगलवार तड़के तीन बजे पीपरपुर थाने के पुलिसकर्मी व एसओजी टीम के सदस्य उनके घर से भाई सत्य प्रकाश को हिरासत में लिया था।

अखिलेश यादव ने कहा- हो निष्पक्ष जांच

समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अमेठी में पुलिस हिरासत में सत्य प्रकाश शुक्ला उर्फ साजन की मौत मामले की हो निष्पक्ष जांच की मांग की है। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कानून-व्यवस्था के मुद्दे पर भाजपा सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने ने एक ट्वीट में कहा कि अमेठी में पुलिस-हिरासत में हुई सत्य प्रकाश शुक्ला की मौत से उपजे जनाक्रोश को भाजपा सरकार झूठी दलीलें देकर दबाना चाह रही है।

जब परिजनों थर्ड डिग्री का जो आरोप लगाया है, उसकी निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। प्रदेश में कानून व्यवस्था तो भाजपा सरकार के नियंत्रण में नहीं रह गई है। हालात दिन पर दिन गंभीर होते जा रहे हैं। हत्या, लूट, दुष््कर्म और आत्महत्या की घटनाएं आए दिन की बातें हो गई है। लोगों में आक्रोश है कि भाजपा सरकार के पास नागरिकों की मूल समस्याओं का समाधान नहीं है। ऐसा लगता है कि जैसे प्रशासन पंगु हो गया है और भाजपा सरकार की राजनीतिक इच्छा शक्ति आखिरी सांसें ले रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.