Move to Jagran APP

गर्मी और तेज धूप से बढ़ी फसल के नुकसान की आशंका

खत्म हो रही खेतों की नमी सिचाई को लेकर किसान परेशान। तेज हवा से फसल के गिरने का डर उपज पर असर पड़ेगा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 11:56 PM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 11:56 PM (IST)
गर्मी और तेज धूप से बढ़ी फसल के नुकसान की आशंका
गर्मी और तेज धूप से बढ़ी फसल के नुकसान की आशंका

अमेठी : मौसम में बहुत तेजी से बदलाव हो रहा, जिस कारण तापमान में लगातार बढ़ोतरी महसूस की जा रही है। इस समय तेज धूप और हवा के कारण गेहूं और सरसों फसल को नुकसान पहुंचने की आशंका है। दरअसल, खेतों से नमी बहुत तेजी से कम हो रही है। ऐसे में गेहूं की सिचाई ज्यादा करनी पड़ रही है। इससे खेती की लागत बढ़ने के साथ पैदावार प्रभावित होने की भी आशंका है। बहरहाल, जिन किसानों के लिए नहर ही सिचाई का विकल्प है। वहां पर यदि समय से पानी नहीं मिला तो सिचाई के अभाव में फसल प्रभावित होती दिख रही है।

loksabha election banner

इतने क्षेत्रफल में होती है खेती :

उपलब्ध सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो जिले में लगभग 126155 हेक्टेयर क्षेत्रफल पर गेहूूं और 3508 हेक्टेयर पर सरसों की खेती होती है। फिलहाल, तेज धूप व हवा से किसानों को फसल के उत्पादन में कमी आने का डर सताने लगा है।

बालियां होंगी छोटी, सिकुड़ जाएंगे गेहूं के दाने :

आचार्य नरेन्द्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज, अयोध्या द्वारा संचालित कृषि विज्ञान केंद्र कठौरा के वरिष्ठ विज्ञानी एवं अध्यक्ष डा. आरके आनन्द ने बताया कि इस समय औसत तापमान सामान्य से ज्यादा चल रहा है। तेज धूप हो रही है। पिछले चौबीस घंटे का अधिकतम तापमान 33 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेंटीग्रेट रहा। ऐसी परिस्थिति में गेहूं में बालियां छोटी रह जाएंगी तथा दाने छोटे होकर सिकुड़ जाएंगे। इसलिए गेहूं में दुग्धावस्था एवं दाना भरते समय सिचाई अवश्य करें। बताया कि सरसों की फसल ज्यादातर पक रही है। इसमें तेज धूप और गर्मी के कारण सरसों के भी दाने छोटे एवं तेल की मात्रा कम हो सकती है।

विद्युत विभाग के ढीले तारों से खतरा :

जिलेभर में किसानों के खेतों के ऊपर से गुजर रहीं उच्च क्षमता की बिजली लाइनें किसानों का तनाव बढ़ा रही हैं। दरअसल, ज्यादातर लाइनें ढीली और जर्जर अवस्था में हैं। ऐसे में शार्ट सर्किट से निकली चिंगारियां खेतों में खड़ी फसल को स्वाहा कर सकती हैं। बावजूद इसके विभागीय जिम्मेदार समस्या को अनदेखा कर रहे हैं। जगदीशपुर के पलिया पश्चिम गांव के राम विश्वास व पूरे गोसाई के शिवशंकर गिरी ने बताया कि बिजली विभाग की लापरवाही से जर्जर व ढीले तारों से शार्ट सर्किट होता रहता है, जिससे गेहूं फसल जल जाती है।

डीएम का आदेश, दुरुस्त करें व्यवस्था :

जिलाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि तेज धूप की वजह से खेतों को सिंचाई की आवश्यकता के मद्देनजर सिचाई विभाग को नहरों में पानी छोड़ने का आदेश दिया गया है। बिजली विभाग को 15 दिन में अभियान चलाकर ढीले तारों को सही करने के लिए कहा गया है। किसानों से जुड़े मामलें में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.