Move to Jagran APP

VIDEO: राहुल गांधी का अमेठी में भगवाधारी कांवड़ियों ने किया स्वागत, शिव अाराधना से शुरू की यात्रा

सोमवार को राहुल गांधी दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंचे। दौरे के पहले दिन वह महिलाओं और प्रधानों से रूबरू होंगे।

By Ashish MishraEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 07:32 AM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 04:55 PM (IST)
VIDEO: राहुल गांधी का अमेठी में भगवाधारी कांवड़ियों ने किया स्वागत, शिव अाराधना से शुरू की यात्रा
VIDEO: राहुल गांधी का अमेठी में भगवाधारी कांवड़ियों ने किया स्वागत, शिव अाराधना से शुरू की यात्रा

अमेठी (जेएनएन)। कांग्रेस अध्यक्ष व स्थानीय सांसद राहुल गांधी सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर संसदीय क्षेत्र पहुंच गये। दौरे के पहले दिन वह स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से मिले। इसके बाद प्रधानों से रूबरू होंगे, वहीं सांसद निधि से होने वाले कई कार्यों का शिलान्यास भी करेंगे। दौरे के दूसरे दिन मंगलवार सुबह साढ़े 11 बजे वे जिला विकास व निगरानी समिति की बैठक में शामिल होंगे। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के अमेठी पहुंचने पर फुरसरतगंज के नहर कोठी पर सैकड़ों कावड़ियों ने सांसद राहुल गांधी का स्वागत किया। राहुल गांधी ने कावड़ियों से मुलाकात की जबकि उन्होंने लाल चुनरी पहना कर राहुल का स्वागत किया

loksabha election banner

इस दौरान राजीव गांधी महिला विकास परियोजना की महिलाओं को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में स्वयं सहायता समूह से 16 लाख महिलाएं जुड़ी है। वो खुद को मजबूत करने के साथ समाज को मजबूत कर रही है। राहुल ने कहा भारत मे सबसे पहले यह परियोजना आंध्र प्रदेश में शुरू हुई थी। तब उत्तर प्रदेश में इसे शुरू करना हमारे लिये बड़ी चुनौती थी। कई लोगो ने इसे उत्तर प्रदेश में शुरू करने की कोशिश की, लेकिन वो फेल हो गए। फिर हमने चुनौती के रूप में लिया और हम सफल हुए।

राहुल ने महिलाओं से कहा इसे अभी और आगे बढ़ाना है। पूरे देश मे महिलाओं की शक्ति का अहसास कराना है। राहुल ने कहा लड़कियों के समूह से बात हुई तो उन्होंने बताया कि वह सेल्फ डिफेंस सिख रही है इससे उनके मन से डर दूर होगा। राहुल ने नारी सशक्तिकरण पर दिया जोर कहा उत्तर प्रदेश में राजीव गांधी परियोजना की शुरुआत पांच महिलाओं ने की थी। आज इसमे लाखों महिलाएं जुड़ गई है। राहुल ने कहा इस कार्य मे कई बड़ी कंपनियों भी साथ है, जिसमें टाटा फाउंडेशन व बिल ग्रेट भी जुड़े है।

राहुल गांधी भगवान भोले के सहारे 

अपने दो दिवसीय यात्रा के दौरान अमेठी पहुंचे राहुल गांधी के स्वागत में रास्ते भर बैनर और पोस्टर लगे हैं। अमेठी पहुंचते ही कांवड़ियों के संघ ने उनका स्वागत किया। राहुल ने भी शिव आराधना कर अपने यात्रा की शुरुआत की। सड़कों पर लगे बैनर और पोस्टर भी इस बात की गवाही देते हैं कि अब यूपी की सियासत धर्म पर सिमट कर रह गई है। राहुल गांधी की तस्वीरों के साथ कैलाश मानसरोवर और भगवान शिव की तस्वीरें लगाई गई हैं। इतना ही नहीं पोस्टर में राहुल गांधी को शिवभक्त भी बताया गया है।

सोमवार सुबह से ही लखनऊ हवाई अड्डे पर राहुल गांधी के स्वागत के लिए कांग्रेसी नेताओं का भारी जमावड़ा था। प्रदेश अध्यक्ष के अलावा विधायक आराधना मिश्रा मोना, एम एल सी दीपक सिंह, पूर्व मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, ओ.पी.सिंह, अखिलेश प्रताप सिंह, अमरनाथ अग्रवाल, राजीव बख्शी, बृजेन्द्र कुमार सिंह समेत बड़ी संख्या में नेता मौजूद थे। हवाई अड्डे पर मौजूद नेताओं और कार्यकर्ताओं से मुलाकात के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजबब्बर से करीब 20 मिनट अकेले में भी बात की। इसके बाद वह अमेठी रवाना हो गए। कैलाश मानसरोवर की यात्रा से लौटने के बाद राहुल गांधी का अपने संसदीय क्षेत्र का यह पहला दौरा है।


राहुल गांधी को इस बार 'शिवभक्त' के तौर पर प्रॉजेक्ट करने की पूरी तैयारी कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की तरफ से की गई है। इसके लिए कार्यकर्ताओं ने पूरे शहर में राहुल के ऐसे पोस्टर लगाए हैं, जिसमें उन्हें शिवभक्त के तौर पर दिखाया गया है। गौरतलब है कि दो दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंच रहे राहुल गांधी सांसद निधि से कई योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही मंडखा गांव में ग्राम प्रधानों से वर्तमान सरकार के विकास की हकीकत जानेंगे।
 

विकास पर रहेगा राहुल का फोकस, प्रधानों से जानेंगे हकीकत
दो दिवसीय दौरे पर अमेठी पहुंच रहे सांसद राहुल गांधी का फोकस विकास पर रहेगा। 305 लाख रुपये के सांसद निधि की योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। इसके साथ ही जामों के मंडखा गांव में ग्राम प्रधानों से वर्तमान सरकार के विकास की हकीकत जानेंगे। मंगलवार को होने वाली जिला विकास व निगरानी समिति में भी जिले के विकास योजनाओं का हिसाब लेंगे।

मंगलवार को होने वाली जिला विकास व निगरानी समिति में भी जिले के विकास योजनाओं का हिसाब लेंगे। इसके अलावा जायस के मलिक मोहम्मद जायसी शोध संस्थान में राहुल गांधी 13 सड़कों, दो सामुदायिक भवन के निमार्ण का शिलान्यास करेंगे। चार विधानसभा क्षेत्रों के लिए 100 केवीए के पांच मोबाइल ट्रांसफॉर्मर का लोकार्पण भी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.