Move to Jagran APP

दो करोड़ 52 लाख से बदलेगी परिषदीय स्कूलों की सूरत

बीएसए ने जारी की कंपोजिट ग्रांट रंगाई पुताई कराने के निर्देश चुनाव को देखते हुए आवश्यक फर्नीचर भी खरीदे जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Dec 2021 11:06 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 11:06 PM (IST)
दो करोड़ 52 लाख से बदलेगी परिषदीय स्कूलों की सूरत
दो करोड़ 52 लाख से बदलेगी परिषदीय स्कूलों की सूरत

जागरण संवाददाता, अमेठी : जिले के परिषदीय स्कूल जल्द ही नए रूप रंग में नजर आएंगे। बीएसए ने विद्यालयों में मूल अवस्थापना सुविधाओं के विकास के लिए दो करोड़ 52 लाख रुपये की भारी भरकम राशि जारी कर दी है। इससे प्राथमिकता के आधार पर विद्यालयों का रंग रोगन व अन्य सुविधाएं व्यवस्थित की जायेंगी।

prime article banner

पिछले वर्ष जारी कंपोजिट ग्रांट राशि से स्कूलों में पेयजल व्यवस्था दुरुस्त करने का कार्य कराया गया था। वहीं इस बार जारी राशि से बीएसए ने स्कूलों का रंग रोगन कराए जाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि मूल अवस्थापना सुविधाओं के साथ ही साथ स्कूल का बाहरी लुक भी अच्छा लगना चाहिए। इसके लिए जारी राशि से स्कूलों की दीवारों व कमरों की रंगाई पुताई कराई जाए। साथ ही दीवारों पर आकर्षक चित्र बनवाए जाएं। उन्होंने शेष बची राशि से चुनाव को ²ष्टिगत रखते हुए फर्नीचर आदि की व्यवस्था कराए जाने के निर्देश दिए हैं। बीएसए ने बताया कि सभी हेड मास्टरों को एसएमसी खाते में भेजी गई राशि का सदुपयोग करने के निर्देश दिए गए हैं।

- अभी जारी हुई है प्रथम किस्त

कंपोजिट ग्रांट के अंतर्गत दो करोड़ 52 लाख रुपये की प्रथम किस्त जारी हुई है इसे छात्र संख्या के आधार पर स्कूलों को वितरित किया जाएगा यानी 1 से 30 छात्र संख्या पर 5000 रुपये 31 से 100 पर साढे 12 हजार, 101 से ढाई सौ पर 25 हजार और 251 से 700 पर 37500 रुपये भेजे जाएंगे।

- स्कूलों की होगी रंगाई पुताई

जिले के सभी 1570 परिषदीय स्कूलों के खातों में कम्पोजिट ग्रांट की प्रथम किस्त भेज दी गई है। अनिवार्य रूप से इस पैसे से स्कूलों की रंगाई पुताई व आवश्यक फर्नीचर की खरीद करने को कहा गया है।

डा. अरविद कुमार पाठक

बीएसए, अमेठी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.