Move to Jagran APP

मतदाता पहचान पत्र न होने पर भी कर सकेंगे मतदान

अंबेडकरनगर यदि किसी कारणवश आपका मतदाता पहचान पत्र नहीं बन सका है तो परेशान होने क

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 10:20 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 10:20 PM (IST)
मतदाता पहचान पत्र न होने पर भी कर सकेंगे मतदान
मतदाता पहचान पत्र न होने पर भी कर सकेंगे मतदान

अंबेडकरनगर: यदि किसी कारणवश आपका मतदाता पहचान पत्र नहीं बन सका है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। चुनाव आयोग ने ऐसी स्थिति में मतदान के लिए 12 अतिरिक्त विकल्प दिए हैं। नागरिक इन विकल्पों की मदद से अपना मत बिना मतदाता पहचान पत्र के दे सकते हैं।

loksabha election banner

विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होते ही जिला निर्वाचन कार्यालय इसकी तैयारियों में जुट गया है। जिले की पांचों विधानसभा सीटों पर तीन फरवरी को मतदान होना है। इस बार 17 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर नई सरकार चुनेंगे, लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो रोजी-रोटी के सिलसिले में बाहर रह रहे हैं और समय पर न पहुंच पाने या अन्य कारणों से उनका पहचान पत्र नहीं बन सका है। मतदाता सूची में नाम जोड़वाने और कटवाने की कार्रवाई पूरी होने के साथ ही मतदाता सूची भी तैयार है। ऐसे में जिनका मतदाता पहचान पत्र नहीं बन सका है, उनको चुनाव आयोग ने राहत देते हुए 12 अतिरिक्त विकल्प दिए हैं। इसमें आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविग लाइसेंस, बैंक पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन कार्ड, फोटोयुक्त सर्विस आइडी कार्ड, राशन कार्ड, मनरेगा जाबकार्ड, हेल्थ इंश्योरेंस कार्ड, स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त अन्य पेंशन कार्ड आदि केंद्र पर पीठासीन अधिकारी को दिखाकर मतदान किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए मतदाता सूची में नाम होना जरूरी है।

- 37 अपराधी जिलाबदर और 18 हजार पाबंद

अंबेडकरनगर: विधानसभा चुनाव को निर्विघ्न संपन्न कराने में जुटी पुलिस ने अब अपराधियों पर नकेल कसना शुरू कर दिया है। चुनाव में किसी प्रकार का व्यवधान न पड़े, इसके लिए अपराधियों को जनपद की सीमा से बाहर किया गया है। अभी तक 37 अपराधी जिलाबदर किए गए हैं।

शांति व्यवस्था में खलल डालने वाले करीब 18 हजार लोगों को पुलिस ने चिन्हित किया है। इसमें नौ हजार लोगों को पाबंदी का नोटिस थमाया है। बाकी बचे लोगों को भी जल्द ही नोटिस भेजने की तैयारी है। चुनाव में बाधा पहुंचाने के साथ ही मतदाताओं को प्रभावित करने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। अभी तक ऐसे 148 लोगों की शिनाख्त की जा चुकी है। पुलिस विभाग ने क्रिटिकल 485 मतदान केंद्रों और 121 मजरों को भी चिन्हित किया है। अपर पुलिस अधीक्षक संजय राय ने बताया कि विधानसभा चुनाव सकुशल कराने के लिए शांतिभंग में अभी तक हुई कार्रवाई में भी संवेदनशील लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। अवैध शराब की बिक्री की कड़ी निगरानी की जा रही है। कच्ची शराब बनाने और बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई चल रही है। पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि सीओ और थानों के पुलिस कर्मियों को दिन-रात निगरानी में अभी से लगाया गया है। ग्रामीणों और मुखबिरों की सूचना पर अराजकता फैलाने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। गत वर्षों के चुनाव में गड़बड़ियों वाले स्थानों तथा लोगों को भी चिन्हित किया गया है। इन्हें निगरानी पर रखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.