Move to Jagran APP

Verdict in Ayodhya Case Possible Soon : अलर्ट मोड में अंबेडकरनगर प्रशासन, बनाई गई आठ अस्थाई जेल

जिला प्रशासन ने किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए बवाल करने वालों को बंद करने के लिए आठ अस्थाई जेल भी तैयार कर ली है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 10:57 AM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 12:00 PM (IST)
Verdict in Ayodhya Case Possible Soon : अलर्ट मोड में अंबेडकरनगर प्रशासन, बनाई गई आठ अस्थाई जेल
Verdict in Ayodhya Case Possible Soon : अलर्ट मोड में अंबेडकरनगर प्रशासन, बनाई गई आठ अस्थाई जेल

अंबेडकरनगर, जेएनएन। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के विवाद से जुड़े फैसले को लेकर अंबेडकरनगर में भी जिला तथा पुलिस प्रशासन हाई अलर्ट मोड में है। यह जिला अयोध्या से सटा है, जहां पर करीब रोज ही सुरक्षा के साथ ही आपसी सौहार्द बनाने के लिए समाज के विभिन्न वर्ग के प्रबुद्ध लोगों के साथ अलग-अलग बैठकर सहयोग की अपील की जा रही है। इसके साथ ही जिला प्रशासन ने किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए बवाल करने वालों को बंद करने के लिए आठ अस्थाई जेल भी तैयार कर ली है।

loksabha election banner

अंबेडकरनगर में प्रतिदिन डीएम व एसपी खुफिया इकाइयों से मिले इनपुट के आधार पर माहौल को सौहार्दपूर्ण बनाने की दिशा में कार्य शुरू करते हैं। अयोध्या पर फैसला आने से पहले ही अंबेडकरनगर में आठ अस्थाई जेल का निर्माण कराया गया है। यहां पर आपात स्थिति से निपटने के लिए जिला व पुलिस प्रशासन ने कमर कस ली है। यह जेल आठ स्कूलों में बनाया गया है। अम्बेडकरनगर जिला सरयू नदी के उस पार है। यह जिला अयोध्या से सटा हुआ है। इसी कारण अगर फैसले के बाद अयोध्या या पास से जिला में कोई ऐसी स्थिति बनती है तो माहौल खराब करने वाले लोगों को इन जेलों में रखा जाएगा। यहां के अकबरपुर थानाक्षेत्र में तीन अस्थाई जेल, टाण्डा, जलालपुर, जैतपुर, भीटी और आलापुर थानाक्षेत्र में एक-एक अस्थाई जेल बनाया गया है। यहां के विभिन्न ब्लॉक में भी बड़ी तैयारी की गई है।

पुलिस अधीक्षक सभागार में बुधवार को एसपी वीरेंद्र कुमार मिश्र की अध्यक्षता में व्यापारियों के साथ हुई बैठक में इन्हीं मुद्दों पर चर्चा की गई। कई व्यापारियों ने अपने विचार भी रखे। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष शिव कुमार गुप्ता ने व्यापारियों से अपने दुकानों में कैमरा लगवाने का सुझाव दिया। इसके साथ ही प्रतिदिन उसे देखकर किसी प्रकार की अनहोनी की आशंका पर पुलिस से साझा करने की अपील की। एसपी ने व्यापारियों से कानून व्यवस्था पर विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए उनकी समस्याओं के निवारण के भी निर्देश दिए। इस दौरान व्यापारियों ने एक स्वर में संकल्प लिया कि जिले किसी भी दशा में कानून-व्यवस्था खराब नहीं होने दी जाएगी।

पुलिस ने जारी की अपील

अयोध्या फैसले को लेकर पुलिस प्रशासन ने आम नागरिकों के लिए पांच ङ्क्षबदुओं पर आपसी सौहार्द बनाने के लिए अपील जारी की है।

- अदालत के निर्णय का सभी करें सम्मान।

-किसी प्रकार का भड़काऊ भाषण, नारेबाजी व जुलूस न निकालें।

-किसी प्रकार की न तो अफवाह फैलाएं और न फैलाने दें, गांव-मुहल्ले में सौहार्द बनाए रखें।

-सौहार्द बिगाडऩे वाला मोबाइल या सोशल मीडिया में मैसेज, फोटो व वीडियो न फॉरवर्ड करें।

-अफवाह व धार्मिक उन्माद फैलाने वालों की सूचना पुलिस व कंट्रोल रूम को दें।

टांडा में सीओ ने की नुक्कड़ सभा

मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र टांडा में सीओ अमर बहादुर ने नुक्कड़ सभाओं को संबोधित कर आम लोगों से सौहार्द बनाने में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने कहा कि यह जिला गंगा-जमुनी तहजीब और भाईचारे के लिए जाना जाता है। इसे सहेजे रखने की जिम्मेदारी हम सभी की है।

मुस्लिम धर्म गुरु भी दे रहे अमन शांति का पैगाम

अयोध्या को लेकर क्षेत्र में चल रही चर्चाओं के बीच क्षेत्र के मुस्लिम धर्मगुरु हंसवर में अमन शांति की अपील कर रहे हैं। मौलाना फसीहुज्जमां ने कहा फैसला किसी के पक्ष में आए न तो जश्न मनाएं और न मातम करें। यह देश अमन शांति का देश रहा है। यहां से संपूर्ण विश्व में आपसी भाईचारा का संदेश जाना चाहिए। मुफ्ती मोहम्मद मंजर ने कहा अफवाहों से बचते हुए सोशल मीडिया से दूर रहे। किसी भी प्रकार की टिप्पणी पोस्ट न करें। मौलाना महमूद ने कहा न्यायालय के फैसले को सच्चे हृदय से स्वीकार करना चाहिए। मौलाना कलीमुल्लाह ने सभी क्षेत्रवासियों से फैसले का स्वागत करते हुए क्षेत्र में शांति बनाए रखने का आह्वान किया।  

अस्थाई जेल के लिए चयनित विद्यालय 

  • डॉ. जी के जेटली इंटर कॉलेज शहजादपुर। 
  • डॉ.अशोक स्मारक डिग्री कॉलेज तमसा मार्ग अकबरपुर।
  • बीएनकेबी महाविद्यालय अकबरपुर।
  • टीएन डिग्री कॉलेज टांडा।
  • नरेंद्र देव इंटर कॉलेज जलालपुर।
  • जनता इंटर कॉलेज नेवादा जलालपुर ।
  • अजय प्रताप इंटर कॉलेज भीटी।
  • एसएन इंटर कॉलेज इंदईपुर अलापुर।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.