Move to Jagran APP

शराब की दो दुकानों पर डेढ़ लाख का जुर्माना

होली के दौरान लाइसेंसी शराब की दुकानों पर ओवर रेटिग का मामला संज्ञान में आने के बाद आखिरकार जिला प्रशासन एवं आबकारी विभाग ने सख्त कार्रवाई की है। इसमें आरोपित दोनों दुकानदारों पर डेढ़ लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Apr 2021 10:02 PM (IST)Updated: Sat, 10 Apr 2021 10:02 PM (IST)
शराब की दो दुकानों पर डेढ़ लाख का जुर्माना
शराब की दो दुकानों पर डेढ़ लाख का जुर्माना

अंबेडकरनगर: होली के दौरान लाइसेंसी शराब की दुकानों पर ओवर रेटिग का मामला संज्ञान में आने के बाद आखिरकार जिला प्रशासन एवं आबकारी विभाग ने सख्त कार्रवाई की है। इसमें आरोपित दोनों दुकानदारों पर डेढ़ लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है। इससे इतर आबकारी निरीक्षक कौशलेंद्र प्रताप सिंह को चेतावनी नोटिस थमा दिया गया है।

loksabha election banner

आबकारी विभाग की लाइसेंसी दुकानों पर शराब बिक्री में ओवर रेटिग करने का मामला उजागर हुआ था। खुद आबकारी निरीक्षक ने ओवर रेटिग होने की पुष्टि की थी। विभाग की सरपरस्ती का दावा भी किया था। शराब की दुकानों पर ओवर रेटिग में मिली रकम का बंटवारा मुफ्त की शराब लेकर विभाग करता है। इसे भी आबकारी निरीक्षक की जुबानी सुना गया। आबकारी निरीक्षक की पुष्टि से स्पष्ट हुआ कि शराब की दुकानों पर ओवर रेटिग के लिए बाध्य किया जाता है। विभाग के अधिकारी यहां से मुफ्त की शराब बटोरते हैं। इस नुकसान की भरपाई दुकानदार लोगों से ओवररेटिग के जरिए करते हैं। खैर विभाग ने आबकारी निरीक्षक को चेतावनी नोटिस जारी करने के बहाने अपनी गर्दन बचाने का प्रयास किया है। मामले में पूरा दोष दुकानदारों पर मढ़ते हुए इन्हें बलि का बकरा बना लिया। मालीपुर में विदेशी शराब की दुकान व सुरहुरपुर में देशी शराब की दुकान पर 75-75 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। अंदरखाने खबर है कि मामले में वीडियो जारी होने के बाद विभाग ने आबकारी निरीक्षक कौशलेंद्र प्रताप सिंह को जबरिया अवकाश पर भेज दिया था। जिला आबकारी अधिकारी अतुल कुमार श्रीवास्तव ने इसे निराधार बताते हुए कहा कि वे स्वयं छुट्टी पर गए थे। फिलहाल वापस आ गए हैं। उन्होंने बताया कि आरोपित दुकानदारों पर जुर्माना लगाया गया है। वहीं आबकारी निरीक्षक को चेतावनी नोटिस जारी किया गया है।

---------------------------

ओवर रेटिग का मामला : जलालपुर तहसील क्षेत्र में होली के दौरान शराब की दुकानों पर ओवर रेटिग की शिकायत पर पहुंचे आबकारी निरीक्षक कौशलेंद्र प्रताप सिंह यहां मामले पर पर्दा डालने लगे। ओवर रेटिग में वसूली गई रकम दुकानदार से दो-तीन लोगों को वापस कराया। इसके बाद बोले, बांटने के लिए सैकड़ों बोतल शराब दुकानों से मुफ्त उठाई जाती है। ओवर रेटिग से इसे मैनेज किया जाता है। एकाध ग्राहक से अधिक दाम लेने को ओवर रेटिग नहीं कह सकते हैं। 100 रुपये दुकानदार ने अधिक वसूला तो गलत नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.