Move to Jagran APP

मतदान बूथों पर बुनियादी सुविधाओं को माकूल बनाने में जुटा प्रशासन

राजेसुलतानपुर (अंबेडकरनगर) कोरोना के बीच मतदान से पूर्व पोलिग बूथों पर अव्यवस्थाओं को दूर

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 09:37 PM (IST)
मतदान बूथों पर बुनियादी सुविधाओं को माकूल बनाने में जुटा प्रशासन
मतदान बूथों पर बुनियादी सुविधाओं को माकूल बनाने में जुटा प्रशासन

राजेसुलतानपुर (अंबेडकरनगर): कोरोना के बीच मतदान से पूर्व पोलिग बूथों पर अव्यवस्थाओं को दूर कर बुनियादी सेवाओं का माकूल इंतजाम किया जा रहा है। सोमवार को दैनिक जागरण की टीम ने आलापुर विधानसभा क्षेत्र के कुछ बूथों का जायजा लिया, जिसमें यह हकीकत बयां हुई। प्रशासन जहां पोलिग बूथों को दुरुस्त कराने में लगा है, वहीं कुछ पर अभी भी बिजली, पेयजल, रेलिग, शौचालय तथा दिव्यांग मतदाताओं के पहुंचने के लिए रैंप की व्यवस्था अधूरी है। पहली बार चुनाव आयोग के निर्देश पर कोरोना के कारण पोलिग बूथों की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश है।

loksabha election banner

-केस एक : प्राथमिक विद्यालय समडीह में बूथ संख्या 116 117 एवं 118 बनाए गए हैं। यहां शौचालय निर्माण तो हुआ है, लेकिन टैंक अभी तक निर्माणाधीन है। बिजली की व्यवस्था ठीक है, लेकिन पेयजल की स्थिति खराब है। सहायक अध्यापक मेवालाल ने बताया कि इंडिया मार्का-टू हैंडपंप दूषित पानी दे रहा है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को लिखित रूप से अवगत कराया गया है। यहां मतदाताओं की संख्या के लिहाज से पोलिग बूथों की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है। केस दो : प्राथमिक विद्यालय देवरिया द्वितीय में चारदीवारी का निर्माण प्रगति पर है। यहां पेयजल संकट बना हुआ है। विद्यालय में पहुंचने वाले लोग इंडिया मार्का-टू हैंडपंप के दूषित पानी को पीने के लिए मजबूर हैं। प्रभारी शिक्षक जयगोविद विश्वकर्मा ने बताया कि दिव्यांगों के लिए शौचालय एवं चारदीवारी का निर्माण कराकर पोलिग बूथ को चुस्त-दुरुस्त करने का प्रयास किया जा रहा है। -केस तीन : कंपोजिट उच्च प्राथमिक विद्यालय देवरिया बुजुर्ग में पेयजल व्यवस्था सबसे खराब है। पेयजल के लिए हैंडपंप की नई बोरिग कराई जा रही है। दिव्यांग शौचालय सफाई के अभाव में निष्प्रयोज्य साबित हो रहा है। प्रधानाध्यापक पुष्पलता सिंह ने बताया कि पहले केवल दो बूथ 310 और 311 ही बनाए गए थे, इस बार दो बूथ अतिरिक्त और बनाने का निर्देश मिला है। -केस चार : कंपोजिट विद्यालय भभौरा में शौचालय एवं बिजली की स्थिति ठीक है, लेकिन यहां भी वर्षों पहले लगा हैंडपंप पीला पानी उगल रहा है। बूथ संख्या 239, 240 एवं 241 के लिए रैंप का निर्माण कराया गया है। प्रधानाध्यापक रोशनलाल ने बताया कि पेयजल की व्यवस्था के लिए हैंडपंप रिबोर कराया गया था, लेकिन पानी फिर भी साफ नहीं आ रहा है। इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.