Move to Jagran APP

खंभों व ट्रांसफार्मर पर तारों के मकड़जाल में उलझी बिजली

दशकों पुराने संसाधनों पर लगातार बोझ तो बढ़ा लेकिन सुविधाओं में खासा इजाफा नहीं हुआ।

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 11:41 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 11:41 PM (IST)
खंभों व ट्रांसफार्मर पर तारों के मकड़जाल में उलझी बिजली
खंभों व ट्रांसफार्मर पर तारों के मकड़जाल में उलझी बिजली

अंबेडकरनगर : जिला मुख्यालय से ग्रामीणांचल तक बिजली के जर्जर संसाधनों से आपूर्ति में ज्यादातर समय मरम्मत में बीत रहा है। खंभों और ट्रांसफार्मर पर नंगे तार के मकड़जाल में बिजली उलझ गई है। दशकों पुराने संसाधनों पर लगातार बोझ तो बढ़ता गया लेकिन, सुविधाओं में इजाफा नहीं हुआ। ऐसे हालात में संसाधन अब दगा देने लगे हैं। इससे फाल्ट जब-तब होते रहते हैं, जिन्हें तलाशने और दुरुस्त करने में काफी समय खप जाता है। वहीं , बिजली की अघोषित कटौती और लुकाछिपी से उपभोक्ता परेशान हैं।

loksabha election banner

दशकों पहले हुए विद्युतीकरण पर शहर और आबादी दोनों का बोझ बढ़ा। बिजली विभाग ने सीमित संसाधनों से मुनाफा खूब कमाया लेकिन, सुविधा में विस्तार करना तो दूर जर्जर संसाधनों को बदलने के लिए भी राजी नहीं है। ऐसे में खराबी व हादसे होना आम बात हो चुकी है। जनपद में 23 लाख की आबादी के लिए 36 विद्युत उपकेंद्रों का संचालन हो रहा है। जबकि तीन लाख 15 हजार उपभोक्ताओं को सुचारू आपूर्ति देने का दावा भी खोखला साबित हो रहा है।

वहीं, कई ब्लॉकों में सौभाग्य योजना बेहतर आपूर्ति का दावा तो है लेकिन, जर्जर तार, लटकते बिजली के खंभों के साथ झाड़ियों में घिरे ट्रांसफॉर्मर अपनी बदहाली खुद बयां करते हैं। नगर व गांव के तीन फीडरों में 90 फीसद तक लाइन लॉस संसाधनों की पोल खोलने के लिए काफी हैं।

अधिशासी अभियंता कबरपुर वीके पटेल ने बताया कि सीमित संसाधनों में बेहतर बिजली आपूर्ति की व्यवस्था का प्रयास किया जा रहा है। खराबी को न्यूनतम समय में दूर करने का प्रयास रहता है। जर्जर संसाधनों को भी लगातार बदला जा रहा है। गर्मी में आपूर्ति और संसाधन पर लोड़ बढ़ने से दिक्कतें आती हैं।

मालीपुर के 27 गांवों को मिलेगी निर्बाध बिजली

अंबेडकरनगर : मालीपुर के टिकरी फीडर से जुड़े 27 गांवों में निर्बाध विद्युत आपूर्ति का रास्ता साफ हो गया है। वरिष्ठ भाजपा नेता कृष्ण कुमार मिश्र ने बताया कि टिकरी जाफरगंज उपकेंद्र की क्षमता बढ़ाने की मांग की जा रही थी।

दरअसल, कम क्षमता का ट्रांसफार्मर होने के चलते आए दिन फाल्ट होता था, जिससे किसानों के साथ आम लोगों को काफी दिक्कत होती थी। इस संबंध में हाल ही में अयोध्या मंडल के आयुक्त एमपी अग्रवाल तथा मुख्य अभियंता वितरण अरविंद सिंह से मुलाकत कर उच्च क्षमता का ट्रांसफार्मर लगवाने की मांग की थी। इस कार्य में 43 लाख 15 हजार रुपये का खर्च आएगा। इस संबंध में अयोध्या के मुख्य अभियंता के पास पत्र आ गया है। इस फीडर की क्षमता बढ़ने से मालीपुर, धमरुआ, खालिदपुर, बरउली आसानंदपुर, रामपुर दूबे, गुवांवा जमालपुर, महेशपुर, बीबीपुर भुसौली, बीबीपुर इटौरी, सल्लाहपुर, अकबरलपुर समेत 27 गांवों की आबादी को इसका लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.