Move to Jagran APP

उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर महापर्व छठ पूजा का पारण

शहर से लेकर गांव तक चहुंओर दिखा हर्ष व उल्लास सूर्योदय से पहले नाचते-गाते तटों पर पहुंचे श्रद्धालु

By JagranEdited By: Published: Sat, 21 Nov 2020 11:39 PM (IST)Updated: Sat, 21 Nov 2020 11:39 PM (IST)
उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर महापर्व छठ पूजा का पारण
उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर महापर्व छठ पूजा का पारण

अंबेडकरनगर : ललना की लंबी उम्र के लिए माताओं के 36 घंटे व्रत का कठिन तप पूरा हो गया। उदीयमान सूर्यदेव को साक्षी रखकर माताओं ने अपने बच्चों की लंबी उम्र एवं खुशहाली का आशीर्वाद मांगा। तीन दिनों तक चले आस्था के महापर्व में शहर से लेकर गांव तक चहुंओर हर्ष व उल्लास रहा। सूर्योदय से पहले नाचते-गाते श्रद्धालु नदी और सरोवर के तटों पर पहुंचे और अपनी चौकी पर पूजा करने के बाद माताएं कमर तक पानी में खड़ी होकर सूर्यदेव के दर्शन का इंतजार करती रहीं।

loksabha election banner

बढ़ते हुए उजाले के साथ प्रगट हुए सूर्य को दूध और जल से अ‌र्घ्य दिया। फल और प्रसाद से सजी टोकरी के साथ सुपली में जलते दीप संग सूर्यदेव को साक्षी रख छठ मइया से संतान की खुशहाली मांगी। विधि-विधान से पूजन करने के बाद छठ पूजा का पारण हो गया। पुलिस सुरक्षा और सुविधा देने के लिए मुस्तैद रही।

जिला मुख्यालय के तमसा नदी तट पर गायत्री मंदिर के पास दमकती लाइटों की रोशनी में सुबह पूजा शुरू हुई। इसके बाद सूर्यदेव के आने की आहट ने लाइटों की रोशनी को फीका कर दिया। वह वक्त आया जिसका माताओं को इंतजार था। इसके बाद नदी में पांच गन्ने और इसमें नई साड़ियां लपेटकर पूजा के लिए पानी में उतरीं। बच्चों तथा जीवनसाथी ने सूर्यदेव को अ‌र्घ्य देकर पूजा पूरी कराई।

---------------------

खुशियों को सेल्फी में किया कैद : छठ पूजा के उल्लास और खुशियों को महिलाओं, बच्चों व पुरुषों ने सेल्फी में कैद किया। अ‌र्घ्य देने से लेकर चौकी पर पूरा करते, सूर्यदेव की पूजा करते, आते-जाते समय रास्ते में नाचते-गाते के हर पल को यादों में जिदा रखने के लिए खूब फोटो खींची गई।

---------------------

छठ की बधाई देकर सुविधा और सुरक्षा का रखा ख्याल : जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र, पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी, एएसपी अवनीश कुमार मिश्र, एडीएम डॉ. पंकज वर्मा समेत पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने भ्रमणशील रहकर श्रद्धालुओं की सुविधा और सुरक्षा का ख्याल रखा। यहां श्रद्धालुओं को छठ पर्व की बधाई दी। निगरानी के लिए उप जिलाधिकारी, तहसीलदार, पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा थानाध्यक्ष समेत पुलिस कर्मी करीब 20 घंटे तक मुस्तैद रहे।

---------------------

-ग्रामीणांचल में आस्था का उमड़ा सैलाब- विद्युतनगर : आस्था और श्रद्धा का महापर्व छठ का शनिवार को समापन हो गया। छठ को लेकर महिलाओं में गजब का उत्साह रहा। इस महाव्रत का समापन शनिवार को उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर व्रती महिलाओं ने श्रद्धा व भक्ति के साथ किया। सूर्यदेव की उपासना के लिए नगर के राजघाट, प्रसिद्ध श्री हनुमान गढ़ी घाट व मुबारकपुर घाट पर पवित्र पावन सरयू के तट पर आस्था का सैलाब उमड़ा। निर्जला व्रत कर महिलाओं ने परिवार के साथ विधि विधान से पूजन अर्चन किया। वहीं महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए स्थानीय प्रशासन पूरी तरह से लापरवाह दिखा। श्री हनुमान गढ़ी घाट पर भाजपा सभासद जय प्रकाश यादव, नवनीत जायसवाल, सुधीर अग्रहरि, रामलाल सोनी, डब्बू जायसवाल आदि ने आपसी सहयोग से जनरेटर की व्यवस्था कर घाट को झालरों से सजवाया। श्रद्धालुओं के लिए जलपान की व्यवस्था भी कराई। वहीं राजघाट पर श्री केन्द्रीय दुर्गा पूजा महासमिति के अध्यक्ष विशाल मांझी, श्री महालक्ष्मी पूजा महासमिति के पंकज सोनी, दिनेश मौर्य, सुरेंद्र मांझी आदि ने सरयू तट पर छठ माता की भव्य प्रतिमा स्थापित करवा कर परंपरा के साथ उत्सव को संपन्न करवाया। आलापुर में सरयू तट व गोविद साहब सरोवर में भी आस्था की हिलोरें लेती रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.