Move to Jagran APP

झमाझम बारिश के साथ वज्रपात से एक की मौत, दस घायल

जलालपुर तहसील के अरई व आजनपारा में हादसा हुआ। शहर से लेकर गांव तक जलभराव का नजारा दिखा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 24 Sep 2020 12:48 AM (IST)Updated: Thu, 24 Sep 2020 05:11 AM (IST)
झमाझम बारिश के साथ वज्रपात से एक की मौत, दस घायल
झमाझम बारिश के साथ वज्रपात से एक की मौत, दस घायल

अंबेडकरनगर : आसमान में घुमड़ते काले बादल बुधवार सुबह बूंदाबांदी और रिमझिम बारिश करते रहे। दोपहर बाद एकाएक गरज-चमक के साथ झमाझम बरसात शुरू हो गई। इसी बीच बिजली गिरने से जलालपुर तहसील क्षेत्र में एक बालक की मौत तथा दो पुरुष व दो महिलाएं समेत पांच लोग घायल हो गए। पुलिस ने घायलों को अस्पताल पहुंचाया। उधर, थाना क्षेत्र भीटी के गांव पिगरियावा में बारिश के दौरान बिजली गिरने से भाई-बहन समेत एक ही परिवार के पांच लोग घायल हो गए। घायलों में दो की हालत गंभीर है। उन्हें जिला चिकित्सालय रेफर कर दिया गया।

loksabha election banner

शहर से गांव तक जोरदार बारिश से सड़कों पर जलभराव जैसा नजारा दिखने लगा। तापमान में गिरावट होने से मौसम सुहाना हो गया। तेज बारिश के चलते कुछ देर के लिए यातायात भी थम गया। जनपद में तापमान अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अभी और बारिश होने का अनुमान लगाया है।

जलालपुर में बरसात के दौरान मछली मारने गए अखई गांव के चुरैला निवासी 17 वर्षीय बालक विशाल की बिजली गिरने से मौत हो गई। जबकि अरुण कुमार और प्रवेश कुमार को घायलावस्था में सीएचसी नगपुर पहुंचाया गया। इसके अलावा आजनपारा गांव में भी बिजली गिरने से चपेट में आए सूरज, गीता और शकुंतला जख्मी हो गईं। उप जिलाधिकारी महेंद्र पाल सिंह और थानाध्यक्ष मनीष कुमार सिंह ने घटना स्थल पर जानकारी ली। एसडीएम ने बताया कि आपदा कोष से पीड़ितों को मदद दी जाएगी।

इधर, भीटी के गांव पिगरियावा निवासी ओम प्रकाश मिश्र के पुत्र प्रभात कुमार मिश्र, पुत्री स्वाती मिश्रा तथा सौम्या समेत पांच लोग घर के आंगन के पास बरामदे में सीढ़ी के पास खड़े थे। शाम को बरसात के दौरान बिजली उनके घर के पास स्थित गूलर के पेड़ पर गिरी। इससे सभी चपेट में आ गए। सीएचसी अधीक्षक डॉ. विकास तिवारी ने इसकी पुष्टि की है।

शहर की सड़क पर बही जलधारा : बरसात के पानी की निकासी का इंतजाम जिला मुख्यालय पर नहीं होने से अकबरपुर बस अड्डे से लेकर शीतला आश्रम के पास राजमार्ग आदि प्रमुख स्थानों पर सड़क जलधारा में तब्दील होते दिखी। इस दूषित पानी के बीच से लोगों को गुजरने के लिए विवश होना पड़ा। बुधवार की बारिश जनपद की पांचों तहसीलों में हुई।

हाइब्रिड धान को नुकसान, देशी को फायदा : हवा के साथ हुई बारिश से हाइब्रिड धान की फसल को नुकसान हुआ है। वजह इसके तने लंबे होते हैं और जल्द बालियां लग जाती हैं। हवा के साथ हुई बारिश में फसल गिर गई। हालांकि बारिश से देशी धान की प्रजाति में मंसूरी, काला नमक आदि को फायदा हुआ है। सरसों की बुआई का मौका मिला है।

आठ सेंटीमीटर घटा पानी

टांडा में घाघरा नदी के जलस्तर में गिरावट का सिलसिला जारी है। नदी का जलस्तर आठ सेंटीमीटर घटा है। मंगलवार के सापेक्ष बुधवार को दोपहर दो बजे जलस्तर 91.120 मीटर दर्ज किया गया। नदी खतरे के लाल निशान 92.730 मीटर से 1.610 मीटर नीचे है।

अधिशासी अधिकारी सुरेश कुमार मौर्य ने बताया कि नालों की सफाई बरसात से पूर्व कराई गई थी। जिन स्थानों पर जलभराव है, वहां निकासी की व्यवस्था कराई जाएगी।

जिला कृषि अधिकारी डाक्टर धर्मराज सिंह ने बताय कि अभी तक की हुई बारिश से फसलों को काफी फायदा हुआ है, बशर्ते आगे तेज हवा न चले, क्योंकि इससे फसलों के गिरने का खतरा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.