Move to Jagran APP

बॉटम : गो¨वद सरोवर में किया स्नान, देखा मेला

अंबेडकरनगर : गो¨वद साहब मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। इस बार गो¨वद दशमी का

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 10:59 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 10:59 PM (IST)
बॉटम : गो¨वद सरोवर में किया स्नान, देखा मेला
बॉटम : गो¨वद सरोवर में किया स्नान, देखा मेला

अंबेडकरनगर : गो¨वद साहब मेले में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। इस बार गो¨वद दशमी का पर्व दो दिन होने के कारण सोमवार को स्नान से वंचित रहे श्रद्धालुओं ने मंगलवार को गो¨वद सरोवर में आस्था की डुबकी लगाकर महात्मा की समाधि पर मत्था टेक पूजन-अर्चन किया। कड़ाके की ठंड एवं प्रशासनिक बदइंतजामी के बावजूद लोगों की आस्था ही भारी पड़ रही है। पूर्वांचल के बलिया, गाजीपुर, मऊ, गोरखपुर तथा आजमगढ़ जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं। मेले का लुत्फ उठा लोग अपने दैनिक उपयोगी वस्तुएं जैसे ऊनी कपड़े कंबल साल रसोई के बर्तन खिलौने व अन्य कई गृहोपयोगी वस्तुओं के अलावा मशहूर खजला लेना नहीं भूल रहे हैं। गंदगी का अंबार बना मुसीबत

loksabha election banner

मेले परिसर में गंदगी का अंबार लगा है। गो¨वद दशमी स्नान पर्व के दूसरे दिन मठ एवं मेला परिक्षेत्र की सफाई नहीं हो सकी। मेलार्थियों के ठहरने के लिए बनाए गए रैन बसेरे एवं सांस्कृतिक मंच गंदगी की चपेट में है। सुरक्षा व्यवस्था में तैनात पुलिसकर्मी भी आमद नहीं कराए हैं। ऐसे में अराजकतत्वों पर निगरानी कठिन है। इससे जेबकतरे यहां काफी सक्रिय हैं। मेला मजिस्ट्रेट भरतलाल सरोज ने बताया मेले की सफाई के लिए जमादारों को लगाया गया है। मेला प्रभारी जितेंद्र प्रताप ¨सह ने बताया बाहरी जिले के पुलिसकर्मी वीआईपी ड्यूटी में व्यस्त होने से नहीं पहुंचे हैं। लुभाने लगी घोड़ा मंडी : मेले में विभिन्न प्रांतों से आए दर्जनों घोड़ा व्यवसाई एवं घोड़े के शौकीन आधा दर्जन से अधिक जगहों पर स्थापित घोड़ा मंडी गुलजार है। 40 वर्षों से घोड़े का व्यवसाय करने वाले लालजी ¨सह, हीरा ¨सह, अवध नारायण, अयोध्या प्रसाद एवं महताब आलम ने बताया कि घोड़े की बाजार इस बार काफी गर्म है। बड़ी राशि घोड़े की अपेक्षा बलहोत्रा व पंजाबी नश्ल के घोड़े यहां के लोगों की पहली पसंद है। कृषि मेले में उमड़े किसान : कृषि विभाग के मेले में पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों से किसानों की भीड़ उमड़ रही है। कृषि विभाग द्वारा स्थापित दर्जनों कृषि यंत्र एवं बागवानी तथा आधुनिक विधि से खेती करने के तौर तरीकों की सजाई गई प्रदर्शनी पर पहुंच रहे किसान जानकारी हासिल करने के साथ अनुदान पर उपकरण खरीद रहे हैं। यहां हुई गोष्ठी को संबोधित करते हुए गन्ना संस्थान गोंडा के निदेशक आरएन वर्मा ने गन्ना प्रजाति व रोगों से बचाव की जानकारी दी। उपकृषि निदेशक रामदत्त बागला ने सहफसली खेती के बारे में जानकारी दी। जिला कृषि अधिकारी धर्मराज ¨सह व सलाहकार अनुज ¨सह ने बताया प्रदर्शनी में पहुंच रहे किसानों को खेती से संबंधित हर तरह की जानकारी एवं उपकरण मुहैया कराया जा रहा है। यहां कृषि विज्ञान केंद्र के समन्वयक डॉ. रामजीत, डॉ. प्रदीप, अशोक ¨सह, आनंद पांडेय आदि किसानों की सहायता में लगे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.