Move to Jagran APP

निकायों के पास नहीं मच्छरों का प्रकोप रोकने का इंतजाम

अंबेडकरनगर : लगभग एक पखवारे से बारिश के थमने के साथ ही तेजी से मच्छर शहरी व ग्रामीण क्ष्

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 10:13 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 10:13 PM (IST)
निकायों के पास नहीं मच्छरों का प्रकोप रोकने का इंतजाम
निकायों के पास नहीं मच्छरों का प्रकोप रोकने का इंतजाम

अंबेडकरनगर : लगभग एक पखवारे से बारिश के थमने के साथ ही तेजी से मच्छर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से पनप रहे हैं। इन्हें रोकने जिले के तीन नगर पालिका व दो नगर पंचायतें पूरी तरह से फेल साबित हो रही हैं। जिले में मलेरिया के रोकथाम के दावे जरूर किए जा रहे हैं, लेकिन यहां हालत वैसे दिख नहीं रहे हैं। जून से जुलाई और अब तक जिला चिकित्सालय में 34 में 14 मरीजों में मलेरिया पॉजिटिव पाया गया है। यह बात चिकित्सालय प्रबंधन ने स्वयं स्वीकार किया है। इससे यह स्पष्ट होता है कि शहरों और गांवों में सफाई के पुख्ता इंतजाम नहीं किए गए हैं। जिसके कारण बड़ी संख्या में मलेरिया और डेंगू के मच्छर पनप रहे हैं और लोग मलेरिया के शिकार हो रहे हैं। जिले के नगरीय निकायों के पास मलेरिया और डेंगू से लड़ने के लिए पर्याप्त साधन भी नहीं हैं। अकबरपुर के पास तो दो मशीन है, लेकिन एक पूरी तरह से खराब पड़ी है। जलालपुर नगर पालिका में भी दो फॉ¨गग मशीन, टांडा नगर पालिका में दो फॉ¨गग मशीन और इल्तिफातगंज नगर पंचायत में दो तथा किछौछा के पास महज एक फॉ¨गग मशीन है। जबकि सभी निकायों में 16 वार्ड से 25 वार्ड तक हैं। अकबरपुर नगर पालिका में एक वार्ड में लगभग 20 दिन के बाद ही दोबारा फॉ¨गग किया जा सकता है। बीते एक पखवारे से बारिश नहीं होने के कारण शहजादपुर सब्जीमंडी, फैजाबाद मार्ग, तमसा मार्ग, कृष्णा नगर सहित अन्य वार्डों में बने गड्ढा ं में, नाली में गंदा पानी जाम हो गया है और यहां बड़ी तादात में मच्छर पनप रहे हैं। अकबरपुर नगर पालिका के कुछ वार्डों में डीडीटी रसायन का छिड़काव किया है, लेकिन अधिकांश वार्ड के नालियां जाम हैं। टांडा : नगरपालिका नगर के वार्डों में फॉ¨गग कराने के साथ ही कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराने का दावा कर रही है। वार्डों में विशेष साफ सफाई के साथ, निबंध प्रतियोगिता, रैली, कीटनाशकों का छिड़काव, फॉ¨गग करा रही है। 10 स्प्रे मशीनों से नगर पालिका के सफाई कर्मी कीटनाशकों का छिड़काव कर रहे हैं। मच्छरों जनित रोगों के रोकथाम के नगर के किसी न किसी वार्ड में प्रतिदिन डीजल, टिनफाग व मेलाथियान कीटनाशक के घोल से दो मशीनों द्वारा फॉ¨गग किया जा रहा है। फॉ¨गग पर करीब पांच से सात लीटर किरोसिन,15 से 20 लीटर डीजल,150 मिली लीटर से दो सौ मिली लीटर तक टिनफोग या मेलाथियान प्रतिदिन खर्च होने का दावा किया गया है, लेकिन कूड़ों के ढेर व बजबजाती नालियों में मच्छरों की फौज पोल भी खोल रही है। अधिशासी अधिकारी आशीष ओझा ने बताया कि स्वच्छता अभियान के क्रम में मच्छर जनित रोगों के रोकथाम के लिए नगर के मुख्य मार्गों, गलियों में फॉ¨गग कराने के साथ ही कीटनाशकों का छिड़काव किया जा रहा है। इल्ति़फातगंज : बारिश के मौसम के बाद हो रहे मच्छरों के प्रकोप से नगर पंचायत इल्ति़फातगंज कस्बे में नालियों में जलभराव के स्थानों पर छिड़काव एवं फॉ¨गग का कार्य करने के लिए नगर पंचायत में कमर कस लिया है। बताते चलें कि दवा छिड़काव के लिए यहां पर कुल तीन मशीनें हैं। जिनमें दो चालू हालत तथा एक खराब पड़ी हुई है। दो मशीनों के भरोसे कुल 11 वार्डों में करीब बीस हजार की आबादी में छिड़काव का कार्य किया जा रहा है। कस्बे में क्रमवार रोटेशन के अनुसार फॉ¨गग एवं छिड़काव का कार्य किया जाता है। कार्यालय के मुख्य लिपिक नियाज अहमद ने बताया एक वर्ष में फॉ¨गग तथा छिड़काव का कार्य मिलाकर के डेढ़ लाख रूपय का खर्च होता है।

loksabha election banner

----------------------------

स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी तक शहरी क्षेत्रों में डीडीटी रसायन का छिड़काव नहीं किया गया है। जल्द ही अभियान चलाकर संभावित वार्डों व क्षेत्रों में छिड़काव किया जाएगा। बुखार के लक्षण आने के बाद तत्काल चिकित्सक को दिखाए बगैर कोई भी दवा लेने का प्रसाय न करें।

डॉ. अशोक कुमार, सीएमओ, अंबेडकरनगर

---------------------------

वार्डों में सफाई के लिए सफाईकर्मियों की तैनाती है और सभी 25 वार्डों में मच्छरों न पनपे इसके लिए प्रत्येक वार्ड में एक-एक स्प्रे मशाीन दिया यगा है। साथ ही नगारिकों के कहने पर फॉ¨गग व रसायनिक छिड़काव किया जाता है।

सरिता गुप्ता, अध्यक्ष, नगरपालिका अकबरपुर

-------------------------

नगर पालिका अकबरपुर में दो फॉ¨गग मशीन है। इसमें एक खराब पड़ी है। मच्छरों को मारने के लिए छिड़काव किया जाता है और सफाई भी समय-समय पर की जाती है।

सुरेश मौर्य, अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका अकबरपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.