Move to Jagran APP

कर्ज पाकर चहक उठे पटरी दुकानदार

पीएम स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत ऋण का चेक चयनित पात्रों को सौंपा।

By JagranEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 12:23 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 12:23 AM (IST)
कर्ज पाकर चहक उठे पटरी दुकानदार
कर्ज पाकर चहक उठे पटरी दुकानदार

अंबेडकरनगर : पथ विक्रेताओं के लिए मंगलवार का दिन खुशियों भरा रहा। पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत अपना कारोबार बढ़ाने के लिए जिलेभर के 2950 पटरी दुकानदारों को बैंक से ऋण मिलने का प्रमाण पत्र मिला तो उनके चेहरे पर खुशियां तैर गईं। पटरी दुकानदारों ने सरकार के प्रयासों की तारीफ करते हुए कहा कि इससे उनके जीवन में खुशहाली आएगी और वे भी प्रगति की राह पर आगे बढ़कर देश के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराएंगे।

loksabha election banner

पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत जिले में 8019 पथ विक्रेताओं को बिना किसी गारंटी के बैंकों से 10 हजार रुपये तक का ऋण दिलाने का लक्ष्य मिला था। मंगलवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार मिश्र और नगर पालिका अध्यक्ष सरिता गुप्ता ने जिला मुख्यालय स्थित गदायां पंचायत भवन पर सुबह से जुटे पथ विक्रेताओं में पांच लाभार्थियों को ऋण का चेक प्रदान किया, जबकि 60 पथ विक्रेताओं को ऋण का स्वीकृति पत्र दिया। इससे पहले वहां लगी बड़ी-सी टीवी स्क्रीन के माध्यम से स्ट्रीट वेंडरों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विचारों को सुना।

वहीं, डीएम ने अपने संबोधन में कहा कि सरकार ने दीपावली के पहले छोटे व्यापारियों को तोहफा दिया है। इमानदारी से मिले ऋण को जमा करने पर अगली बार बैंक से बिना गारंटी के 20 हजार का कर्ज दिलाया जाएगा। नगर पालिका अध्यक्ष ने कहा कि एक भी पात्र इस योजना से वंचित न रहने पाए, इसका अधिकारी पूरा ध्यान रखें।

नोडल अधिशासी अधिकारी सुरेश कुमार मौर्य ने बताया कि जनपद में 2950 पथ विक्रेताओं को बैंक के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया गया है। जबकि 3350 पथ विक्रेताओं को ऋण की स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है। अकबरपुर निकाय क्षेत्र में करीब दो हजार पथ विक्रेताओं को ऋण मुहैया करा दिया गया है। अपर जिलाधिकारी डॉ. पंकज कुमार वर्मा, एसडीएम मोइनुल इस्लाम, बैंक ऑफ बड़ौदा के रीजनल मैनेजर अरविद कुमार पांडेय, एलडीएम आशीष सिंह, घनश्याम मौर्य, ओपीराम, सत्यप्रकाश मिश्र, रवि उपाध्याय, बृजेंद्र निषाद, आशीष शुक्ल व सद्दाम हुसैन आदि मौजूद रहे।

टांडा में प्रधानमंत्री पथ विक्रेता ऋण योजना में चयनित पात्रों को विधायक संजू देवी ने चेक सौंपा। कार्यक्रम अधिकारी राजस्व निरीक्षक राम बाबू गुप्ता ने बताया कि दो हजार 884 लाभार्थियों को ऋण देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य के सापेक्ष एक हजार 450 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिसमें से एक हजार 244 की ऑनलाइन फीडिग कर दी गई है। अब तक 760 लाभार्थियों को ऋण प्रदान किया गया है। शिविर में प्रभारी अध्यक्ष नगर पालिका अभिषेक पाठक, अधिशासी अधिकारी मनोज कुमार सिंह, उमाशंकर सरोज, निशांत पांडेय व मोहम्मद हुसैन आदि उपस्थित रहे।

जलालपुर के 960 लाभार्थियों को भेजी गई धनराशि : नगर के रामलीला मैदान में उपजिलाधिकारी एमपी सिंह व अधिशासी अधिकारी धर्मेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि एवं पीएम स्वनिधि के 960 लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। मुख्य अतिथि भाजपा नेता डॉ. राजेश सिंह एवं किसान मोर्चा प्रदेश उपाध्यक्ष राम प्रकाश यादव ने मीरा सोनी, बाबूलाल सोनकर, मोहम्मद जुनैद, रामागौड़, राना समेत 11 लाभार्थियों को चेक प्रदान किया। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि 960 लाभार्थियों के बैंक खाता में 10 हजार रुपये की राशि भेजी गई है। बड़े बाबू आज्ञाराम वर्मा, हैदर, सुमित सिंह व रजत आदि मौजूद रहे।

पटरी दुकानदारों ने जताया सरकार का आभार : रवि, जौहरडीह फल विक्रेता ने बताया कि मंगलवार को प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान ही दोपहर 12:45 मिनट पर मेरे मोबाइल की घंटी बजी और योजना के तहत मिलने वाला 10 हजार रुपये की धनराशि मेरे खाते में पहुंच गई। यह हम जैसे गरीब तबके के लोगों के लिए सरकार की तरफ से यह दीपावली का तोहफा है।

पप्पू, गदायां, फल विक्रेता ने बताया कि छोटे गरीब व्यापारियों के लिए यह योजना बहुत ही अच्छी है। मैंने भी नगर पालिका अकबरपुर में रजिस्ट्रेशन कराकर ऋण के लिए आवेदन किया है। योजना का लाभ मिलेगा तो फलों का कारोबार और बढ़ाऊंगा।

राम प्रकाश, फल विक्रेता ने बताया कि स्ट्रीट वेंडर योजना के बारे में जानकारी है। लेकिन, कम पढ़ा-लिखा होने के नाते बैंक से ऋण लेने से डरता हूं। फिर भी जानकार लोगों से बात कर कोई झंझट नहीं होने की स्थिति में मैं भी लोन लेकर अपना कारोबार बढ़ाना चाहूंगा।

पप्पू सोनकर, सब्जी विक्रेता ने बताया कि स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत ऋण पाने के लिए आवेदन किया है। इससे रोजगार बढ़ाने में मदद मिलेगी। सरकार की यह योजना ठेला व्यवसाइयों के लिए वरदान से कम नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.