Move to Jagran APP

संघर्ष करो, एकजुट रहो, सफलता खुद मिलेगी

संविधान शिल्पी डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती बुधवार को सादगी से मनाई गई। ग्रामीण क्षेत्रों में इक्का-दुक्का जगहों पर बाबा साहब की झांकियां निकाली गईं लेकिन कोरोना के चलते ज्यादा लोगों को इसमें शामिल होने की इजाजत नहीं दी गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 11:41 PM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 11:41 PM (IST)
संघर्ष करो, एकजुट रहो, सफलता खुद मिलेगी
संघर्ष करो, एकजुट रहो, सफलता खुद मिलेगी

अंबेडकरनगर: संविधान शिल्पी डॉ. भीमराव आंबेडकर की जयंती बुधवार को सादगी से मनाई गई। ग्रामीण क्षेत्रों में इक्का-दुक्का जगहों पर बाबा साहब की झांकियां निकाली गईं, लेकिन कोरोना के चलते ज्यादा लोगों को इसमें शामिल होने की इजाजत नहीं दी गई। दलितों ने बाबा साहब की नीतियों पर चलने का संकल्प दोहराया। राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों से जुड़े लोगों ने कलेक्ट्रेट स्थित डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

loksabha election banner

समाजवादी पार्टी कार्यालय पर बाबा साहब की जयंती जिलाध्यक्ष रामशकल यादव के नेतृत्व में मनाई गई। समारोह में पूर्व कैबिनेट मंत्री राममूर्ति वर्मा, पूर्व सांसद त्रिभुवन दत्त, विधायक सुभाष राय, एमएलसी हीरालाल यादव, पूर्व विधायक जयशंकर पांडेय, पूर्व मंत्री गोपीनाथ वर्मा, पूर्व एमएलसी विशाल वर्मा, विधायक कुंवर अरुण, उपाध्यक्ष डॉ. अभिषेक सिंह, जंगबहादुर यादव, अरविद यादव, जुग्गीलाल गौतम, धर्मराज, सूर्यनाथ, मायाराम, रामपलट, संजय गौतम आदि मौजूद रहे। अकबरपुर में फायर ब्रिगेड कार्यालय पर भी मुख्य अग्निशमन अधिकारी प्रदीप कुमार ने डाक्टर आंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजिल दी। किछौछा: बसखारी क्षेत्र में बौद्ध मठ पर भीम चेतना समिति के अध्यक्ष संजीव कुमार के नेतृत्व में बाबा साहब की जयंती मनाई गई। वक्ताओं ने भीमराव के विचारों को साझा किया। सीएचसी बसखारी पर डॉ. मार्कंडेय प्रसाद ने बाबा साहब के चित्र पर पुष्प अर्पित किया।

जलालपुर: तहसील परिसर में उपजिलाधिकारी अभय कुमार पांडेय, तहसीलदार बृजेश वर्मा, नायब तहसीलदार अरुण कुमार ने बाबा साहब की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें याद किया। प्राथमिक विद्यालय रुधौली अदाई में मुमताज जहां, सुरहुरपुर में मोहम्मद सारीब, मालीपुरा में राधेश्याम यादव, ताहापुर में मनोराम यादव, परुइया आश्रम इंटर कालेज में प्रधानाचार्य अरविद यादव व सुनील मिश्रा, मोतीलाल इंटर कॉलेज में पुरुषोत्तम ओझा, रुकुनपुर में सत्यनारायण यादव, जगतुपुर में आलोक यादव ने प्रमुख रूप से कार्यक्रम में शिरकत की।

विद्युतनगर: ताज तिराहा स्थित अंबेडकर पार्क में शोषित समाज परिषद के अध्यक्ष की अगुवाई में राजाराम बौद्ध, धर्मेंद्र, दिनेश गौतम, यशवंत राव, मेवालाल गौतम आदि ने आंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। रामआसरे अकेला ने कहा कि डॉ. आंबेडकर दलितों के प्रेरणास्त्रोत हैं। उनके जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने की जरूरत है। मनीष यादव, अमर, शिवम सिंह पटेल, मयंक, आदित्य ने कोविड-19 संबंधी निर्देशों का पालन करते हुए गोष्ठी का आयोजन किया। नेहरूनगर, खासपुर, आसोपुर, इनामीपुर, सुलेमपुर, मखदूमनगर, पैकोलिया, त्रिमुहानी आदि गांवों में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से उन्हें याद किया गया। सम्मनपुर के गांवों में भी जयंती मनाई गई। महिलाएं और बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। रामअजोर ने भीमराव की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और कहा कि आज हम लोगों के जीवन में जो उत्थान आया है, यह देन बाबा साहब की है। गांव वालों से कहा कि बाबा साहब ने कहा था कि शिक्षित बनो, संघर्ष करो और एकजुट रहो, सफलता अपने आप मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.