Move to Jagran APP

ईवीएम की खराबी दूर करने में दक्ष हुए मास्टर ट्रेनर

विधानसभा निर्वाचन सकुशल संपन्न कराने के लिए तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jan 2022 10:12 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jan 2022 10:12 PM (IST)
ईवीएम की खराबी दूर करने में दक्ष हुए मास्टर ट्रेनर
ईवीएम की खराबी दूर करने में दक्ष हुए मास्टर ट्रेनर

अंबेडकरनगर: विधानसभा निर्वाचन सकुशल संपन्न कराने के लिए तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। चुनाव आयोग के निर्देश एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में ईवीएम के संचालन को लेकर मास्टर ट्रेनरों को दक्ष किया गया है। इसके बाद सामान्य कार्मिकों को दक्ष किया जाएगा।

loksabha election banner

कलेक्ट्रेट में आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला में प्रतिभाग के लिए लोक निर्माण, सिचाई व ग्रामीण अभियंत्रण आदि विभिन्न विभागों के 60 इंजीनियरों को मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण देने के लिए चयनित किया गया है। इसमें से 30 इंजीनियरों को गत गुरुवार को प्रशिक्षित किया जा चुका है। शुक्रवार को दूसरे दिन हुए प्रशिक्षण में 30 इंजीनियरों ने प्रतिभाग किया। ईवीएम एवं वीवी पैट के नोडल राकेश प्रसाद ने मास्टर ट्रेनरों को ईवीएम में कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपैट के संचालन के बारे में बताया। इनमें आने वाली खराबियों को पकड़ने तथा इसे दूर करने में दक्ष किया। ईवीएम में खराबी दूर करने के लिए प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर फील्ड में भ्रमणशील रहेंगे। इन्हें मतदाताओं को ईवीएम के प्रयोग में तहसील और ब्लाक स्तर पर जागरूक करने का भी जिम्मा दिया गया है। नोडल अधिकारी ने बताया कि मास्टर ट्रेनर को ईवीएम के भाग बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट, वीवीपैट को आपस में जोड़ना सिखाया गया है। इसमें बारीकियों पर ध्यान देने कहा गया। छोटी चूक से चुनाव में बाधा व मतदाताओं की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में सूचना मिलते ही त्वरित निदान करने के लिए पहुंचने का निर्देश दिया गया।

शिक्षक भी संभालेंगे ईवीएम की कमान: चुनाव के दौरान ईवीएम के कंट्रोल, बैलेट व वीवीपैट में आने वाली खराबी दूर करने के लिए 25 प्रधानाचार्यों और शिक्षकों को सामान्य कार्मिक के रूप में चिन्हित किया गया है। मास्टर ट्रेनर इन सामान्य कार्मिकों को आगामी 27 जनवरी से प्रशिक्षण देंगे। सामान्य कार्मिक चुनाव के दिन भ्रमणशील रहते हुए ईवीएम में खराबी की सूचना मिलते मतदान केंद्र और बूथ पर पहुंचकर इसे दूर करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.