Move to Jagran APP

घर-घर जले दीप, चारों तरफ फैला उजियारा

श्रद्धापूर्वक जलाए गए दीप रंग-बिरंगी झालरों से जगमगाया घर-आंगन। कोरोना काल से दबे बाजार को दीपावली ने दिया सहारा 15 करोड़ की मिठाई बिकी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 12:34 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 12:34 AM (IST)
घर-घर जले दीप, चारों तरफ फैला उजियारा

अंबेडकरनगर : दीपावली पर्व परंपरा व उल्लास के बीच पूरे जिले में मनाया गया। इससे कोरोना से दबे बाजार को एक बार फिर से उठने का मौका भी मिला। धनतेरस पर लगभग 55 से 60 करोड़ रुपये की बिक्री हुई तो दीपावली पर मिठाई, उपहार, फूल आदि का लगभग 15 से 20 करोड़ का व्यवसाय हुआ। कोरोना से लंबे समय से बुरी तरह प्रभावित बाजार को उठाने में दीपोत्सव बड़ा सहारा बना। हालांकि पिछले वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष 20 करोड़ रुपये का व्यवसाय कम हुआ है।

loksabha election banner

दीपावली को शाम होते ही शहर से गांव तक कहीं दीप तो कहीं बिजली की झालरों से जगमग हो गए। दीप पर्व पर एक ओर जहां लोग एक दूसरे को खुश करने को तरह-तरह के जतन करते दिखे वहीं प्रसाद व उपहार स्वरूप जमकर मिठाइयों की खरीदारी हुई। शाम होते ही हर ओर दीये व रंग बिरंगी झालरों की रोशनी से समूचा वातावरण अवलोकित हो उठा। पर्व पर मंदिरों, मकानों एवं प्रतिष्ठानों को रंग बिरंगी झालरों से सजाकर सराबोर कर दिया गया। मुख्य मार्गों से लेकर गली कूचे तक रोशन हो गए। मंदिरों में विशेष पूजन-अर्चना का आयोजन किया गया। घरों में रंगोली सजाकर महालक्ष्मी का स्वागत किया गया। लोगों ने परिवारजनों के साथ महालक्ष्मी एवं भगवान गणेश की पूजा-अर्चना कर कृपा ²ष्टि बनाए रखने का आशीर्वाद मांगा।

पटाखा खरीदने के लिए उमड़ी रही भीड़ : पुरानी तहसील के गायत्री मंदिर के बगल मैदान पर एवं जीके जेटली इंटर कालेज मैदान में पटाखों की बिक्री की व्यवस्था जिला प्रशासन ने कराई थी। पटाखों की खरीद के लिए लोगों की भीड़ लगी रही। दुकानों में 60 रुपये से लेकर दो हजार तक के पटाखे उपलब्ध रहे। हालांकि सख्ती और प्रदूषण के प्रति बढ़ती जागरूकता के चलते पटाखे का व्यवसाय भी प्रभावित रहा। लोगों ने खुले स्थानों एवं मकानों की छतों पर बच्चों के साथ पटाखे और आतिशबाजी कर पर्व का आनंद उठाया।

दिनभर चला बधाई देने का दौर : दीपावली के दिन उपहार भेंटकर बधाई देने का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो गया। एक-दूसरे के घर मिठाई के डिब्बे लेकर बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। लोग मिठाई एवं उपहार का पैकेट भेंटकर बधाई देने में व्यस्त रहे। लोगों ने उपहार भेंटकर एक-दूसरे को पर्व की बधाई दी।

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की आवाजाही से बढ़ी परेशानी

शुकुलबाजार के ग्रामीण क्षेत्रों में बच्चों ने पटाखे छोड़कर दीपावली का लुत्फ उठाया। इसके इतर सरकार द्वारा दीपोत्सव के दौरान तीन दिन तक निर्बाध आपूर्ति का निर्देश होने के बावजूद क्षेत्र में बिजली की आंखमिचौली लोगों पर भारी पड़ी। हालांकि ग्रामीण क्षेत्र की बाजारों में सिंथेटिक खोए से निर्मित मिठाइयां धड़ल्ले से बिक रही थीं। क्षेत्र की कौड़ाही, नेवरी, रामनगर, ढोलबजवा, गोविदसाहब, शुकुल बाजार एवं रुस्तमपुर समेत अन्य बाजार चायनीज झालरों से रोशन रहे वहीं, मिट्टी के दीपक और बर्तनों की बिक्री कम होने से कुम्हार मायूस दिखे। आलापुर थानाध्यक्ष बृजेश कुमार सिंह ने बताया कि क्षेत्र में त्योहार शांतिपूर्वक संपन्न हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.