Move to Jagran APP

दीपोत्सव की तैयारी में उमड़े लोग, आज जगमग होगा चहुंओर

बाजारों में देर रात तक चली खरीदारी मिठाई पटाखा व अन्य दुकानों पर उमड़ी भीड मां लक्ष्मी एवं भगवान गणेश की मूर्तियों के दर्शन को खुले पंडालों के कपाट

By JagranEdited By: Published: Wed, 03 Nov 2021 11:32 PM (IST)Updated: Wed, 03 Nov 2021 11:32 PM (IST)
दीपोत्सव की तैयारी में उमड़े लोग, आज जगमग होगा चहुंओर
दीपोत्सव की तैयारी में उमड़े लोग, आज जगमग होगा चहुंओर

अंबेडकरनगर: दीपों के पर्व दीपावली की पूर्व संध्या पर लोगों का उल्लास चरम पर रहा। शहर से गांव तक रोशनी से नहाया रहा। सरकारी कार्यालयों से लेकर गली-कूचे रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगाते रहे। लोगों ने मिट्टी के दीये जलाकर घरों को रोशन किया। बाजारों में दिन भर खरीदारी के लिए लोग उमड़े रहे।

loksabha election banner

बुधवार को दिनभर लोग दीपोत्सव की तैयारी में लगे रहे। बाजारों में मिठाई, चूड़ा, लाई एवं पूजन सामग्री की जमकर खरीदारी की गई। बच्चों से लेकर बड़े बुजुर्ग तक पटाखों की दुकानों पर खरीदारी करते दिखे। बच्चों ने फुलझड़ी, मिर्चा बम एवं जंगल जलेबी खरीदी तो बड़ों ने राकेट, बुलेट बम समेत अन्य पटाखों की खरीदारी की। वहीं सब्जी में सूरन की दुकानों पर भीड़ रही। महिलाओं ने घरों में मिट्टी के दीये जलाकर विधि विधान से पूजा-अर्चना की। उत्साहित बच्चों ने शाम होने के साथ ही पटाखों को फोड़ना शुरू कर दिया। दूसरी ओर शहजादपुर में माता लक्ष्मी एवं भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना कर पंडाल के कपाट दर्शन के लिए खोल दिए गए।

-----------

-दूसरे दिन भी खरीदारी को उमड़ी भीड़ : मंगलवार को जहां धनतेरस पर बाजारों में धूम रही, वहीं बुधवार को भी बड़ी संख्या में लोगों ने खूब खरीदारी की। शगुन के रूप में बर्तन, झाडू और सोने-चांदी के सिक्कों की खरीदारी की। वाहनों की भी खरीद-फरोख्त हुई। सबसे अधिक दो पहिया वाहनों की बिक्री रही। माता लक्ष्मी और भगवान गणेश की मूर्तियां लेने के लिए दुकानों पर भीड़ लगी रही।

-----------

-मकान, दुकान, सरकारी कार्यालय रंग-बिरंगी लाइटों से नहाए : दीपावली की पूर्व संध्या पर नगर के सभी दुकान, होटल, पटेल तिराहा, फव्वारा तिराहा, तमसा पुल, ओवरब्रिज, विकास भवन, जिला अस्पताल, कलेक्ट्रेट, कृषि भवन आदि स्थानों पर रंग-बिरंगी लाइटें जगमगाती रहीं। साफ-सफाई के साथ सड़क किनारे भी रोशनी की गई।

----------

-मिट्टी के दीये पहली पसंद : इस वर्ष मिट्टी के दीयों की मांग गत वर्ष की अपेक्षा अधिक रही। नगर के साथ बीएन इंटर कालेज परिसर में सजी प्रदर्शनी में अधिकांश स्थानों पर दीये की बिक्री के लिए दुकानें लगी दिखीं। दीपावली पर कोना-कोना रोशन करने के लिए लोगों ने जमकर मिट्टी के दीयों की खरीदारी की। कुम्हारों के साथ इसका कारोबार करने वालों के चेहरे पर चमक दिखी। गांवों में कुम्हारों ने घर-घर दीये और मिट्टी के बर्तन पहुंचाए।

--------------

-गोशालाओं पर जलेंगे दीये : जिलाधिकारी के निर्देश पर सभी गोवंश आश्रय स्थलों पर दीपक जलाए जाएंगे। सीवीओ डा. अवतार सिंह घुम्मन ने बताया कि सभी गोशालाओं को दीपक की रोशनी से जगमग किया जाएगा। इसकी तैयारी पूर्ण कर ली गई है।

----------

अधिकारियों ने दी शुभकामनाएं

कोविड के बाद यह त्योहार हम लोगों को नई ऊर्जा दे और दीपावली पर्व पर पटाखों के इस्तेमाल से परहेज करें। इससे वातावरण को प्रदूषण से संरक्षित किया जा सकेगा। जनपदवासियों को दीपावली की हार्दिक बधाई।

-सैमुअल पॉल एन, जिलाधिकारी

---------दीपावली पर हर ओर रोशनी बिखेरकर इसका आनंद उठाएं। पटाखों का कम प्रयोग करें। सुरक्षित और सतर्कता के साथ त्योहार मनाएं। जिलावासियों को दीपावली की ढेरों शुभकामनाएं।

आलोक प्रियदर्शी,

पुलिस अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.