Move to Jagran APP

हादसों पर लगाम लगाने की आस पूरी करेगा बाइपास

शहर की सड़क पर वाहनों का दबाव कम करने से बनेगी बात

By JagranEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 11:48 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 11:48 PM (IST)
हादसों पर लगाम लगाने की आस पूरी करेगा बाइपास
हादसों पर लगाम लगाने की आस पूरी करेगा बाइपास

अंबेडकरनगर : शहर में हादसों पर लगाम लगाने की आस कुछ हद तक बाइपास पूरा कर देगा। सुरक्षित यातायात की मंशा को साकार करने में लोक निर्माण विभाग प्रभावी कदम उठाने की तैयारी में लगा है। सड़कों की दशा को सुधारने व बाइपास का निर्माण कर वाहनों के दबाव को कम करने का प्रयास रंग लाएगा। इससे इतर परिवहन व पुलिस महकमा फिलहाल जागरूकता के सहारे हादसों को रोकने की जंग लड़ेंगे। मनमानी करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई तेज करेंगे।

loksabha election banner

------------------------

संकुचित सुविधा को देने लगे विस्तार: सड़क पर सुरक्षित और सुगम यातायात देने में संकुचित हुए संसाधनों को विस्तार दिया जाने लगा है। वाहनों के बढ़ते दबाव को दशकों पहले बनी सड़कें झेलने में नाकाम हैं। ऐसे में दिनभर जाम लगने के साथ यातायात नियमों का पालन कराने व करने के लिए स्थान नहीं मिलता। खास तौर से जिला मुख्यालय की सभी सड़कों का हाल कुछ ऐसा है। राजमार्ग भी शहर के बीच से गुजरता है। इसपर भारी वाहनों का आवागमन बेहद कठिन लगता है। शासन ने इस समस्या का निदान शुरू कर दिया है। लोक निर्माण विभाग शहजादपुर इलाके की सड़क चौड़ा करने के अलावा अयोध्या जनपद की ओर से आने वाले वाहनों को शहर के बाहर से ही निकालने में जुटा है। इसके लिए अरियौना के पास से बाइपास प्रस्तावित किया गया है। यह बाइपास टांडा मार्ग पर राजकीय इंटर कॉलेज के पास पहुंचकर राष्ट्रीय राजमार्ग में मिल जाएगा। बीच में यह इल्तिफातगंज मार्ग को भी जोड़ेगा। इससे शहर में बेवजह दाखिल होकर जाम की वजह बनने वाले वाहनों को बाहर से निकाल दिया जाएगा। इससे राहगीरों को जाम में फंसने की मुसीबत से छुटकारा मिलेगा तो शहर में यातायात भी सुगम होगा। लोक निर्माण विभाग ने इस प्रस्ताव को तैयार कर शासन को स्वीकृति के लिए भेजा है।

-------------------------

राष्ट्रीय राजमार्ग देगा सुगम यातायात : अधिकांश मुख्य सड़कों के टू-वे होने से हादसों का डर बना रहता है। खास तौर पर खराब मौसम और कोहरे के समय चलना बेहद कठिन हो जाता है। अब जिले की सीमा में टांडा-बांदा, एक्सप्रेस-वे, अयोध्या-बसखारी, वाराणसी-लुम्बिनी, गोरखपुर एक्सप्रेस-वे आदि राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माणाधीन हैं। इनमें कुछ संचालित भी हो चुकी हैं। इससे वाहनों का दबाव कुछ हद तक कम हुआ है। अयोध्या जनपद को जोड़ने की कवायद पूरी होने से रही-सही कसर भी पूरी होगी।

-------------------------

जागरूकता और कार्रवाई पर देंगे बल : वाहन चालकों की मनमानी पर कार्रवाई के साथ यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने पर पुलिस और परिवहन विभाग बल देगा। लाइसेंस बनाने के लिए पारदर्शी व्यवस्था को प्रभावी तौर पर लागू किया जाएगा। नियमित चेकिग में सख्ती दिखाएंगे। इससे इतर दुर्घटना बाहुल्य इलाकों में सुरक्षा के मानकों को पुख्ता किया जाएगा।

-------------------------

हाईवे एवं बाइपास बनने से शहर की संकुचित सड़कों पर वाहनों का दबाव कम होगा। शहर के अंदर की सड़कों को भी चौड़ा किया जा रहा है। इससे हादसों पर भी लगाम लगेगी। सड़क चौड़ा करने व हाईवे बनने का काम चल रहा है। बाइपास का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

संकर्षण लाल, एक्सईएन

लोक निर्माण विभाग

-------------------------

यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूकता अभियान प्रत्येक माह चलाया जा रहा है। लाइसेंस बनाए जाने में चालकों की परीक्षा सख्ती से ली जाएगी। अनफिट वाहनों को चलने से रोका जाएगा।

बीडी मिश्र, एआरटीओ

------------------------

वाहन चलाने में मनमानी करके यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई तेज होगी। यातायात पुलिस के साथ सिविल पुलिस को इसके लिए सतर्क किया गया है।

अवनीश मिश्र, एएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.