Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में 21 हजार 788 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान दबे पांव नामांकन करने आए दावेदार. सोमवार और मंगलवार को होगा नामांकन पत्रों का परीक्षण।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 11:18 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 11:18 PM (IST)
पंचायत चुनाव में 21 हजार 788 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा
पंचायत चुनाव में 21 हजार 788 उम्मीदवारों ने भरा पर्चा

अंबेडकरनगर: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में रविवार को दूसरे दिन का नामांकन भी पूरा हो गया। रविवार को कोरोना क‌र्फ्यू के प्रभावी होने को लेकर व्यवधान की आशंका में अधिकांश उम्मीदवारों ने गत शनिवार को ही नामांकन कर लिया था। ऐसे में रविवार को बच-खुचे उम्मीदवारों ने भी नामांकन कर दिया। जिला पंचायत सदस्य के लिए भीटी द्वितीय से अनीता सिंह ने अपना पर्चा दाखिल किया। पंचायत चुनाव के चारों पदों में जिला पंचायत सदस्य, बीडीसी, प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के 13041 सीटों के सापेक्ष कुल 21788 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है। प्रधान के पद पर 7623, ग्राम पंचायत सदस्य के पद पर 8894, बीडीसी के पद पर 5271, जिला पंचायत सदस्य पद पर 656 नामांकन हुआ। अब सोमवार व मंगलवार को नामांकन पत्रों की जांच होगी।

loksabha election banner

-----------------------

खामोशी के बीच पहली बार दिखा नामांकन : वैश्विक महामारी कोरोना ने दुनिया भर में हाहाकार मचा रखा है। इससे कोई देश और इलाका अछूता नहीं रह गया है। कोरोना ने पहलुओं से परिचित कराने के साथ पाबंदियों का नया आयाम रचा है। यही हाल कोरोना क‌र्फ्यू के बीच पंचायत चुनाव में भी देखने को मिल रहा है। पहली बार ऐसा मौका रहा, जब उम्मीदवार बगैर लाव-लश्कर और जुलूस के दबे पांव आए और नामांकन कर वापस लौट गए।

-----------------------

पाबंदियों का किया पालन: नामांकन के पहले दिन भले ही मनमानी हुई, लेकिन दूसरे दिन उम्मीदवारों एवं समर्थकों ने चुनाव आयोग के निर्देश एवं कानून का बखूबी पालन किया। इसे महामारी का डर कहें या जागरूकता, प्रशासन और पुलिस से लेकर उम्मीदवार और समर्थक चुनाव से ज्यादा कोरोना से बचाव को लेकर सजग दिखे। जिला मुख्यालय समेत ब्लॉक मुख्यालयों पर बने गोले में खड़े उम्मीदवार, प्रस्तावक और चुनाव अभिकर्ताओं ने अनुशासित रहकर नामांकन किया व कराया।

-----------------------

निगरानी करते रहे अफसर : उप जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. पंकज वर्मा समेत नामित अधिकारी नामांकन की गतिविधियों के साथ आयोग के निर्देश व कोरोना गाइडलाइन के अनुपालन की हकीकत देखते रहे। निर्वाचन अधिकारियों, सहायक निर्वाचन अधिकारियों ने शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए नामांकन कराया।

-----------------------

-आचार संहिता उल्लंघन का मुकदमा दर्ज

शुकुलबाजार : पंचायत चुनाव के उम्मीदवारों ने जहांगीरगंज ब्लॉक मुख्यालय पर पहुंचकर नामांकन किया। बड़ी संख्या में दावेदारों के समर्थकों ने हुजूम के साथ नामांकन करने में कोविड प्रोटोकॉल की धज्जियां उड़ाईं। राजेसुल्तानपुर थानाध्यक्ष पीएन तिवारी ने कहा कि पंचायत चुनाव के नामांकन जुलूस निकालने पर प्रधान पद के एक उम्मीदवार पर आचार संहिता के उल्लंघन का मुकदमा दर्ज किया गया है।

-----------------------

-त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पद-

-जिला पंचायत सदस्य : 41

-क्षेत्र पंचायत सदस्य : 1020

-ग्राम प्रधान के पद : 902

-ग्राम पंचायत सदस्य : 11078


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.