Move to Jagran APP

इलाहाबाद जंक्शन पर ढाई लाख के हिरण की सींगों संग महिला तस्कर गिरफ्तार Prayagraj News

वह इलाहाबाद जंक्‍शन के प्‍लेटफार्म नंबर एक पर बोरे और झोले में रखी हिरण की सींगों के साथ बैठी थी। जीआरपी और आरपीएफ की चेकिंग में पकड़ी गई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 09:02 AM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 09:02 AM (IST)
इलाहाबाद जंक्शन पर ढाई लाख के हिरण की सींगों संग महिला तस्कर गिरफ्तार Prayagraj News
इलाहाबाद जंक्शन पर ढाई लाख के हिरण की सींगों संग महिला तस्कर गिरफ्तार Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। जीआरपी और आरपीएफ की टीम ने इलाहाबाद जंक्शन से हिरण की सींगों के साथ महिला तस्कर को पकड़ा है। महिला के पास हिरण के सींगों के 93 टुकड़े थे। उसे जब्त कर लिया गया और महिला के खिलाफ वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत कार्रवाई की गई है। इसकी कीमत ढाई लाख रुपये बताई जा रही है।

loksabha election banner

जीआरपी व आरपीएफ की चेकिंग में पकड़ी गई महिला

इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म एक पर जीआरपी और आरपीएफ की टीम चेकिंग कर रही थी। त्योहार के मद्देनजर जीआरपी इंस्पेक्टर रघुबीर सिंह के निर्देशन में टीम प्लेटफार्म एक पर मजार के पास पहुंची। वहां एक महिला काले रंग का झोला और एक सफेद बोरी में कुछ सामान लेकर बैठी थी। सिपाहियों को देखकर वह हड़बड़ा गई। सिपाहियों को शक हुआ तो उसकी तलाशी ली गई। उसके झोले और बोरी की जांच गई। तब झोले में 66 और बोरे में 27 टुकड़े हिरण की सींग के मिले। पूछताछ में महिला ने अपना नाम कमला देवी पत्नी लालजी कोल (35) निवासी मडइया, वाल्मीकि नगर, थाना मानिकपुर जिला चित्रकूट बताया।

चित्रकूट के जंगलों से लेकर आई थी हिरण की सींग

महिला ने बताया कि वह इसे चित्रकूट के जंगलों से लेकर आई है। यहां पर दूसरा व्यक्ति इसे लेने के लिए आने वाला था। हालांकि उससे पहले ही वह पकड़ी गई। महिला उस व्यक्ति का नाम नहीं बता सकी। इंस्पेक्टर ने बताया कि यह महिला करियर का काम करती है। अब इसके खरीदने वाले की तलाश की जा रही है। इसकी कीमत करीब ढाई लाख रुपये बताई जा रही है।

किस काम की है हिरण की सींग

हिरण की सींग से शक्तिवर्धक दवाएं बनाई जाती हैं। इसके अलावा कई अन्य दवाएं इससे बनती हैं। कुछ लोग इसे अपने घरों में सजावट के लिए रखते हैं। बाजार मेें यह महंगे दामों पर बिकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.