Move to Jagran APP

करा लीजिए केवाईसी वरना नहीं निकाल पाएंगे पीएफ का पैसा

अगर आप केवाईसी नहीं कराए हैं तो पीएफ का पैसा निकालने के लिए परेशानी झेलनी पड़ सकती है। ईपीएफओ इसके लिए कवायद कर रही है ताकि सदस्‍यों को दिक्‍कत न हो।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 20 Jan 2019 09:53 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 07:05 AM (IST)
करा लीजिए केवाईसी वरना नहीं निकाल पाएंगे पीएफ का पैसा
करा लीजिए केवाईसी वरना नहीं निकाल पाएंगे पीएफ का पैसा

प्रयागराज : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के लगातार प्रयास के बावजूद करीब 20 हजार सदस्यों ने केवाइसी नहीं कराया। इससे उन्हें भविष्य निधि (पीएफ) का पैसा निकालने में नियोक्ता और विभाग के चक्कर लगाने पड़ेंगे।

loksabha election banner

केवाईसी को ईपीएफओ ने बनाया दबाव

दरअसल, ईपीएफओ को अपनी सभी सुविधाएं दो अक्टूबर तक ऑनलाइन की जानी थी। इसी क्रम में विभाग अपने सभी सदस्यों को यूनिवर्सल नंबर से केवाइसी (पैनकार्ड नंबर और बैंक खाते) लिंक कराने के लिए बहुत पहले नोटिस जारी किया था। करीब 42 हजार सदस्यों ने केवाइसी करा लिया लेकिन 20 हजार ने इसमें दिलचस्पी नहीं दिखाई। ऐसे में जरूरत पडऩे पर ये सदस्य अपना पीएफ ऑनलाइन नहीं निकाल सकेंगे। हालांकि, विभाग केवाइसी कराने के लिए सदस्यों पर लगातार दबाव बनाए हुए है।

नहीं जाना पड़ेगा नियोक्ता के पास

केवाइसी कराने से सदस्यों को पीएफ निकालने के लिए नियोक्ता के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वह इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। प्रक्रिया पूरी होते ही उनके खाते में पीएफ की रकम ट्रांसफर हो जाएगी। ऐसा न करने से सदस्यों की नियोक्ता से विवाद होने अथवा उसके दूर होने पर परेशानी हो सकती है।

इंप्लायर से एप्रूव कराने पर भी मिलेगी स्वीकृति

जिन सदस्यों ने यूएन नंबर से केवाइसी लिंक करा लिया है। वह खुद भी इंप्लायर (नियोक्ता) से अपना पीएफ एप्रूव करा लेंगे तो भी विभाग उसे स्वीकृत कर देगा।

विभाग में 62224 सदस्य रजिस्टर्ड

ईपीएफओ के क्षेत्रीय कार्यालय में 62224 सदस्य रजिस्टर्ड हैं। यह सदस्य प्रयागराज, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, फैजाबाद, कौशांबी और अमेठी जिलों के हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.