Move to Jagran APP

पूरी दुनिया के बाशिंदे प्रयागराज के अलख के मुरीद, यू-ट्यूब चैनल पर निःशुल्क पढ़ाई के वीडियो ने दी प्रसिद्धि

अलख छात्रों की मदद करना चाहते थे। इसके लिए यूट्यूब पर आने का फैसला किया। 2017 में अपना चैनल शुरू किया और उस पर फिजिक्स व केमिस्ट्री के कॉन्सेप्ट के वीडियो अपलोड करने शुरू किए। धीरे-धीरे वीडियो के व्यूज बढ़ते गए। चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ते गए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 01:18 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 01:18 PM (IST)
पूरी दुनिया के बाशिंदे प्रयागराज के अलख के मुरीद, यू-ट्यूब चैनल पर निःशुल्क पढ़ाई के वीडियो ने दी प्रसिद्धि
अलख पांडेय के यूट्यूब पर निश्शुल्क फिजिक्स और केमिस्ट्री कोचिंग का वीडियो लोग पसंद कर रहे हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। ये हैं प्रयागराज में कालिंदीपुरम मोहल्‍ले में रहने वाले अलख पांडेय। यूट्यूब पर निश्शुल्क फिजिक्स और केमिस्ट्री कोचिंग का उनका वीडियो को लोग पसंद कर रहे हैं। इस वीडियो के माध्‍यम से भारत के अलावा पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश समेत दुनिया के कई देशों के लोगों को उन्‍होंने अपना मुरीद बना लिया है। उन्होंने अपने यू-ट्यूब चैनल पर सिर्फ दो वर्षों में 1.94 मिलियन (19 लाख से ज्यादा) सब्स्क्राइबर जुटाए हैं। अलख की वीडियो की लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उनके वीडियो पर 22 मिलियन व्यूज आए हैं। उनके यूट्यूब चैनल का नाम है 'फिजिक्स वाला-अलख पांडेय'।

loksabha election banner

अलख पांडेय ने प्रारंभिक शिक्षा बिशप जानसन से की

अलख ने 2010 में प्रयागराज के बिशप जॉनसन स्कूल और कॉलेज से 12वीं पास करने के बाद इंजीनियरिंग एंट्रेंस की तैयारी शुरू कर दी। वह अपने परिवार के साथ दक्षिण मलाका में रहते थे। घर में आर्थिक तंगी की वजह से घर बेचकर कालिंदीपुरम शिफ्ट हो गए। 2015 में हार्टकोर्ट बटलर टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट (एचबीटीआइ) कानपुर से बीटेक करने के बाद उन्होंने कोचिंग इंस्टीट्यूट में पढ़ाना शुरू किया।

2017 में शुरू किया अपना चैनल

अलख छात्रों की मदद करना चाहते थे। इसके लिए यूट्यूब पर आने का फैसला किया। 2017 में अपना चैनल शुरू किया और उस पर फिजिक्स व केमिस्ट्री के कॉन्सेप्ट के वीडियो अपलोड करने शुरू किए। धीरे-धीरे वीडियो के व्यूज बढ़ते गए। चैनल के सब्सक्राइबर भी बढ़ते गए। करीब डेढ़ साल बाद कोचिंग क्लास में पढ़ाना बंद कर दिया और उन्होंने खुद को पूरी तरह से यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालने के काम में लगा लिया।

जेईई और मेडिकल प्रवेश की कराते हैं तैयारी

अलख इस वक्त इंजीनियरिंग-मेडिकल की कोचिंग की वीडियो को लेकर छात्रों के पसंदीदा ऑनलाइन ट्यूटर बने हैं। करीब चार साल से वीडियो अपलोड कर फिजिक्स और केमेस्ट्री की तैयारी करवा रहे अलख वर्तमान में यू-ट्यूब पर सबसे चर्चित शिक्षकों में शुमार हैं। जेईई-मेन्स, जेईई-एडवांस्ड, इंजीनियरिंग प्रवेश की अन्य परीक्षाओं के साथ ही नीट व मेडिकल प्रवेश की तैयारी करने वाले देश-दुनिया के औसतन 2.20 करोड़ छात्र-छात्राएं हर महीने उनके वीडियो देखते हैं।

आसान फार्मूले से बन गए चहेते मास्टर

मेडिकल के छात्र उन्हेंं इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि उनकी फिजिक्स थोड़ी कमजोर थी। अलख बेहतर तरीके से इसे समझाते हैं। फिजिक्स और केमेस्ट्री से जुड़े छोटे-छोटे सिद्धांतों एवं फार्मूले को वह इतनी अच्छी तरह से समझाते है कि कई बार स्कूल-कोचिंग के टीचर तक बच्चों को अलख के वीडियो देखने की सलाह देते हैं। अलख अलग से कोचिंग नहीं पढ़ाते। छात्र-छात्राओं की मदद के लिए उन्होंने अपनी वेबसाइट भी बना रखी है।

यू-ट्यूब से मिल चुका है सम्मान

फिजिक्स वाला नाम से उनके चैनल को यू-ट्यूब की ओर से 'गोल्ड प्ले बटन' सम्मान मिल चुका है, जो 10 लाख सब्सक्राइबर होने पर दिया जाता है। वर्तमान में उनके चैनल के 20 लाख सब्सक्राइबर हैं। उनके लेक्चर मुख्य तौर से एनसीईआरटी के सिलेबस पर आधारित होते हैं। अलख हर माह 28 वीडियो अपलोड करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.