Move to Jagran APP

Ganga-Yamuna Flood : कानपुर और हरिद्वार का पानी बढ़ाएगा प्रयाग की परेशानी Prayagraj News

Ganga-Yamuna Flood हरिद्वार से 41247 नरोरा से 56137 और कानपुर बैराज से 2.59 लाख क्यूसेक पानी बुधवार सुबह छोड़ा गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 08:22 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 08:22 PM (IST)
Ganga-Yamuna Flood : कानपुर और हरिद्वार का पानी बढ़ाएगा प्रयाग की परेशानी Prayagraj News
Ganga-Yamuna Flood : कानपुर और हरिद्वार का पानी बढ़ाएगा प्रयाग की परेशानी Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। कानपुर, हरिद्वार और नरौरा से बुधवार को गंगा में 3.56 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा गया। इसके अलावा केन-बेतवा नदी का पानी भी यमुना में आ रहा है। गुरुवार को यह पानी प्रयागराज पहुंचने की संभावना है। इससे यमुना का जलस्तर बढ़ा तो संभावना है कि बंधवा के लेटे हनुमान मंदिर में पानी पहुंच जाएगा।

loksabha election banner

कानपुर बैराज से बुधवार सुबह छोड़ा गया 2.59 लाख क्यूसेक पानी

गंगा-यमुना का जलस्तर बढऩे से संगम की तरफ जाने वाली सभी मार्ग बंद हो गए हैं। काली सड़क, हनुमान मार्ग, त्रिवेणी रोड, अक्षयवट मार्ग समेत सभी मार्गों पर आवागमन ठप है। नागवासुकि मंदिर के पास भी पानी पहुंच गया है। वहीं सरस्वती घाट, मनकामेश्वर मंदिर, बलुआघाट स्थित बारादरी की सीढिय़ां जलमग्न हैं। बारादरी के दो गुंबद भी पूरी तरह से डूब चुके हैं। सिंचाई विभाग बाढ़ प्रखंड के अधिशासी अभियंता बृजेश कुमार का कहना है कि हरिद्वार से 41247, नरोरा से 56137 और कानपुर बैराज से 2.59 लाख क्यूसेक पानी बुधवार सुबह छोड़ा गया है। कानपुर बैराज से छोड़ा गया पानी गुरुवार सुबह तक यहां पहुंचेगा। उधर, हमीरपुर जनपद के मौदहा बांध के अधिशासी अभियंता एके निरंजन का कहना है कि इंदौर में भारी बारिश के कारण वहां का पानी आने से चंबल का जलस्तर बढ़ रहा है। चंबल और बेतवा का पानी यमुना में छोड़ा गया है। यही पानी जब गुरुवार सुबह यहां पहुंचेगा तो यमुना भी उफान पर होंगी।

बदरा सोनौटी और मुंशी का पूरा का नाला डूबा

झूंसी की तरफ बदरा सोनौटी और मुंशी का पूरा के बीच बड़ा नाला है। गंगा के पानी से यह नाला डूब गया है और पानी गांव की तरफ बढ़ रहा है। वहीं, सलोरी, बघोड़ा, बेली कछार, गंगानगर, राजापुर के कछारी इलाके के लोग भी भयभीत हैं।

दिनभर घटता-बढ़ता रहा जलस्तर

गंगा-यमुना का जलस्तर दिनभर घटता-बढ़ता रहा। दोपहर 12 बजे तक दोनों नदियों में 10 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी, जबकि शाम चार बजे दोनों में चार सेंटीमीटर पानी कम हो गया।

 कहां कितना है जलस्‍तर

नैनी : 80.82 मीटर

छतनाग : 80.12 मीटर

फाफामऊ : 81.02 मीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.