Move to Jagran APP

By Poll : प्रयागराज व प्रतापगढ़ में ग्राम पंचायत की रिक्त सीटों पर मतदान संपन्‍न, पांच को मतगणना Prayagraj News

प्रयागराज और प्रतापगढ़ में सोमवार को पंचायत प्रतिनिधियों की रिक्‍त सीटों पर मतदान हो रहा है। कड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच उप चुनाव शांतिपूर्ण संपन्‍न हो रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 03 Feb 2020 10:58 AM (IST)Updated: Tue, 04 Feb 2020 07:52 AM (IST)
By Poll : प्रयागराज व प्रतापगढ़ में ग्राम पंचायत की रिक्त सीटों पर मतदान संपन्‍न, पांच को मतगणना Prayagraj News
By Poll : प्रयागराज व प्रतापगढ़ में ग्राम पंचायत की रिक्त सीटों पर मतदान संपन्‍न, पांच को मतगणना Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज और पड़ोसी जनपद प्रतापगढ़ में ग्राम पंचायत की रिक्त हुई सीटों पर उप चुनाव सोमवार को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्‍न हो गया। प्रयागराज में सात रिक्‍त पदों पर मतदान  हुआ है। वहीं प्रतापगढ़ में प्रधान के नौ, बीडीसी के 10 और ग्राम पंचायत सदस्यों के 57 रिक्त पदों के लिए वोट डाले गए हैं। इसके लिए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किया गया था । शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव अधिकारियों को जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया है। शाम पांच मतदान चला। मतगणना पांच फरवरी को होगी।

loksabha election banner

प्रधान के सात पदों पर मतदान, 11 बजे तक 20 फीसद हुआ मतदान

प्रयागराज जिले के सात गांवों में प्रधान के पद पर उप चुनाव के लिए सोमवार सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। सुबह नौ बजे के बाद मतदान को मतदाताओं का हुजूम उमडऩे लगा। सुबह 11 बजे तक 20 फीसद मतदान हो चुका था। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार तिवारी ने बताया कि होलागढ़ ब्लॉक के बजहा, बहादुरपुर के धरहरा चकिया, कोरांव के गाढ़ा, जसरा के परवेजाबाद, मेजा के भसुंदर खुर्द, मांडा के महुवाकला व उरुवा के अमिलिया कला में प्रधान के पद पर उपचुनाव के लिए मतदान हो रहा है। मतगणना पांच फरवरी को होगी।

23 व 24 जनवरी को हुए थे नामांकन, पांच फरवरी को मतगणना

उप चुनाव के लिए नामांकन 23 और 24 जनवरी को किए गए थे। मतदान सोमवार की सुबह आठ से शुरू हो गया है, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। पांच फरवरी को मतगणना होगी। डीएम मार्कंडेय शाही ने बताया कि सारी चुनाव प्रक्रिया और मतगणना संबंधित ग्राम के ब्लाक मुख्यालय पर कराई जा रही है।

प्रतापगढ़ में यहां हुआ प्रधान पद का उप चुनाव

आसपुर देवसरा ब्लाक के उमापुर और रामपुर बवरिहा, बेलखरनाथ के परमी पट्टी, बाबागंज के सलेमपुर ददौरा, रामपुर संग्रामगढ़ के नारायनपुरण, लालगंज ब्लाक के खजुरी, संड़वा चंद्रिका के गोबरी, सांगीपुर ब्लाक के उमरार, मानधाता के दिवैनी में प्रधान की खाली सीट पर उप चुनाव हुआ।

सभी बूथ अति संवेदनशील, फोर्स रही तैनात

जिले के आठ ब्लाक क्षेत्र में हो रहे उप चुनाव के लिए सभी 28 बूथ अति संवेदनशील रहे। इसके चलते जिला प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए थे। शांतिपूर्ण उप चुनाव के लिए अफसरों व पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। जोनल मजिस्ट्रेट, जोनल पुलिस कर्मी की निगरानी में मतगणना हो रही है। इसमें 8813 मतदाता अपना मुखिया चुनेंगे।

जिला स्तरीय अफसरों को निर्वाचन अधिकारी की कमान

सकुशल मतदान कराने की जिम्मेदारी दर्जन भर से अधिक जिला स्तरीय अफसरों को दी गई है। इसमें जिला सेवायोजन अधिकारी विजय बहादुर सेंगर, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी विनोद कुमार श्रीवास्तव, सहायक अभियंता निर्माण दिनेश कुमार, जिला युवा कल्याण एवं प्रांतीय विकास दल अधिकारी अरुण कुमार ङ्क्षसह सहित 14 जिला स्तरीय अफसरों को निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा 14 अफसरों को सहायक निर्वाचन अधिकारी बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.