Move to Jagran APP

Vigilance Department: पूर्व CFO के खिलाफ विजिलेंस ने दर्ज किया आय से अधिक संपत्ति का केस

तमाम बिंदुओं को खंगालने के पाया गया कि पूर्व सीएफओ कुल आय 25 89338 रुपये है। जबकि उनके द्वारा अर्जित की गई परिसंपत्ति व व्यय 8170757 रुपये पाए जाने की पुष्टि हुई। इस प्रकार प्रथम दृष्टया आय के सापेक्ष अनानुपातिक परिसंपत्ति व व्यय 55 81 416 रुपये अधिक रही

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 23 Sep 2021 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 23 Sep 2021 07:00 AM (IST)
Vigilance Department: पूर्व CFO के खिलाफ विजिलेंस ने दर्ज किया आय से अधिक संपत्ति का केस
जल्द ही आरोपित बनाए गए पूर्व सीएफओ से की जाएगी पूछताछ

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। जिले में कुछ समय पहले तैनात रहे पूर्व मुख्य अग्निशमन अधिकारी रविंद्र शंकर मिश्र के खिलाफ उप्र सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) ने मुकदमा दर्ज किया है। पूर्व सीएफओ पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप है। जल्द ही विजिलेंस की टीम उसने पूछताछ करेगी। जांच में पता चला कि शिकायत सही है। उनकी कुल वास्तविक आय से मौजूद संपत्ति 216  फीसद ज्यादा है। अब ठोस तथ्यों के आधार पर पूर्व सीएफओ के खिलाफ शिकंजा कसने की तैयारी है। विजिलेंस जांच और पूछताछ में यह भी पता करेगी कि सीएफओ ने यह कमाई कैसे और कहां से की थी। आखिर किस तरह से अवैध कमाई की जाती रही है।

loksabha election banner

विजिलेंस की जांच में सही मिली थी शिकायत

कुछ समय पहले उप्र सतर्कता अधिष्ठान के मुख्यालय में पूर्व सीएफओ के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला पहुंचा था। इसके बाद प्रयागराज सेक्टर को इसकी जांच सौंपी गई। जांच  विजिलेंस के निरीक्षक नन्हे राम सरोज ने की। तमाम बिंदुओं को खंगालने के पाया गया कि पूर्व सीएफओ की कुल आय 25 लाख 89 हजार 338 रुपये है जबकि उनके द्वारा अर्जित परिसंपत्ति और व्यय 81,70,757 रुपये पाए जाने की पुष्टि हुई। इस प्रकार प्रथम दृष्टया आय के सापेक्ष अनानुपातिक परिसंपत्ति व व्यय 55, 81, 416 रुपये अधिक पाई गई। जो 216 फीसद अधिक है। इस बारे में पूर्व सीएफओ कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। यह रिपोर्ट जब मुख्यालय को भेजी गई तो वहां रिपोर्ट दर्ज करने का निर्देश दिया गया, जिसके बाद पूर्व सीएफओ रविंद्र शंकर मिश्र के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला दर्ज किया गया। उल्लेखनीय है कि विजिलेंस आय से अधिक संपत्ति की जांच के अलावा घूसखोरी पर  लगाम कसने के लिए भी रिश्वतखोरों की गिरफ्तारी कर रही है। पिछले दिनों विजिलेंस की टीम ने शिक्षा विभाग के दो घूसखोर कर्मचारियों को ट्रैप किया था। प्रयागराज शिक्षा निदेशालय के प्रधान सहायक तथा प्रतापगढ़ में एक खंड शिक्षा अधिकारी को घूस लेते टीम ने गिरफ्तार कर  लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.