निर्धनों को कुंभ दर्शन कराएगा विद्या भारती, मेला क्षेत्र में स्थापित होगा कैंप

विद्या भारती निर्धनों को कुंभ दर्शन कराएगा। इसके लिए मेला क्षेत्र में शिविर लगाया जाएगा।

Brijesh SrivastavaPublish: Sun, 30 Dec 2018 02:10 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 02:10 PM (IST)
निर्धनों को कुंभ दर्शन कराएगा विद्या भारती, मेला क्षेत्र में स्थापित होगा कैंप

प्रयागराज : विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान देशभर में स्थापित अपने विद्यालयों में अध्ययनरत निर्धन और बेसहारा छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को कुंभ का दर्शन कराएगा। इसके लिए प्रयागराज कुंभ मेला क्षेत्र में कैंप स्थापित किया जाएगा। इस कैंप में निर्धारित अवधि तक उनके रहने व भोजन की व्यवस्था एवं यात्रा का खर्च भी संस्थान की ओर से उठाया जाएगा।

 अखिल भारतीय विद्या भारती शिक्षा संस्थान के देशभर में स्थापित 26204 विद्यालयों में 47 लाख से अधिक छात्र-छात्राएं अध्ययनरत हैं। इनमें ऐसे तमाम छात्र-छात्राएं और उनके अभिभावक हैं। छात्र-छात्राओं के ऐसे अभिभावक जो अल्प आर्थिक स्थिति के कारण कुंभ का दर्शन नहीं कर सकते हैं। विद्या भारती संस्थान ऐसे निर्बल वर्ग के छात्रों एवं उनके अभिभावकों को दस-दस दिनों के तीन शिविरों में कुंभ का दर्शन कराएगा। इसके साथ ही स्नान, ध्यान, दान और अनुष्ठान की परंपराओं से जोड़ा जाएगा। छात्रों और उनके अभिभावकों को ठहरने, भोजन की मुफ्त व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही गमन-आगमन का मार्ग व्यय भी उपलब्ध कराया जाएगा।

 भारतीय शिक्षा समिति पूर्वी उत्तर प्रदेश के प्रदेश निरीक्षक बांके बिहारी पांडेय का कहना है कि कुंभ में स्थापित विद्या भारती के शिविर से 30 दिनों तक दर्शन कराया जाएगा। प्रमुख स्नान पर्वों से दर्शन का क्रम जारी होगा। देशभर में वर्तमान सत्र में विद्या भारती के विद्यालयों की संख्या 12, 678 है। स्वतंत्र शिशु वाटिकाओं की संख्या 297, प्राथमिक विद्यालय 4008, पूर्व माध्यमिक विद्यालय 5011, माध्यमिक विद्यालय 2373 एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों की संख्या 989 है।

 

Edited By Brijesh Srivastava

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept