Move to Jagran APP

वाइस प्रिसिपल को साल्वर की व्यवस्था करने के लिए मिली थी स्कूल से छुट्टी

बेटी को नकल कराने की खातिर पर्चा आउट कराने के आरोप में गिरफ्तार डा. केएन काटजू इंटर कालेज के प्रिसिपल राम नयन द्विवेदी ने कई जतन किए थे। उसने साल्वर की व्यवस्था करने के लिए अपने स्कूल के वाइस प्रिसिपल आकाश खरे को पहले से ही छुट्टी दे दी थी। ताकि वह भारत स्काउट एंड गाइड स्कूल जाकर उसकी बेटी को पास कराने में मदद कर सके।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 01:15 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 01:15 AM (IST)
वाइस प्रिसिपल को साल्वर की व्यवस्था करने के लिए मिली थी स्कूल से छुट्टी
वाइस प्रिसिपल को साल्वर की व्यवस्था करने के लिए मिली थी स्कूल से छुट्टी

जासं, प्रयागराज : बेटी को नकल कराने की खातिर पर्चा आउट कराने के आरोप में गिरफ्तार डा. केएन काटजू इंटर कालेज के प्रिसिपल राम नयन द्विवेदी ने कई जतन किए थे। उसने साल्वर की व्यवस्था करने के लिए अपने स्कूल के वाइस प्रिसिपल आकाश खरे को पहले से ही छुट्टी दे दी थी। ताकि वह भारत स्काउट एंड गाइड स्कूल जाकर उसकी बेटी को पास कराने में मदद कर सके। इतना ही नहीं, किसी तरह का जोखिम होने की आशंका पर प्रिसिपल ने अपने बेटे अनुग्रह को भी अवैध गतिविधि के लिए मोहरा बनाया।

loksabha election banner

अभियुक्त से पूछताछ के दौरान एसटीएफ को कई और जानकारी हाथ लगी है। इस आधार पर अब पता लगाया जा रहा है कि प्रिंसिपल, वाइस प्रिसिपल और सहायक अध्यापक ने जो पर्चा आउट किया था, उसके जरिए केएन काटजू स्कूल में परीक्षा देने आए अभ्यर्थियों को तो लाभ नहीं पहुंचाया गया। साथ ही पूर्व में आयोजित हुई परीक्षाओं में उनकी क्या गतिविधि रही, इस बारे में भी छानबीन चल रही है। हालांकि अभी तक एसटीएफ को केवल साल्वर का नाम ही मिल सका है। वह कहां का रहने वाला है और उसे पेपर साल्व करने के लिए कितना पैसा दिया गया था, इसका पता वाइस प्रिसिपल की गिरफ्तारी होने पर चलेगा। फिलहाल एसटीएफ फरार चारों आरोपितों के मोबाइल की लोकेशन खंगाल रही है और जल्द ही उनकी गिरफ्तारी का दावा कर रही है। बेटी बताएगी नकल कर पाई या नहीं -

एसटीएफ ने यह तो पता लगा लिया है कि बेटी को पास कराने के लिए सरकारी प्रिसिपल व शिक्षक ने शर्मनाक करतूत की, लेकिन अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि नकल कराने का मकसद पूरा हो पाया था अथवा नहीं। इसका पता बेटी आकांक्षा की गिरफ्तारी के बाद ही चल सकेगा। मगर आकांक्षा को अवैध तरीके से उत्तीर्ण कराने के लिए प्रिसिपल ने जिस तरह से अपने बेटे से लेकर अन्य लोगों का उपयोग किया, उसको लेकर शिक्षा विभाग में तरह-तहर की चर्चा शुरू हो गई है।

निलंबन के लिए पुलिस भेजेगी रिपोर्ट

कीडगंज थाने में प्रिसिपल और सहायक अध्यापक के खिलाफ परीक्षा अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया है। उसी मुकदमे में उसकी बेटी, बेटा, साल्वर व वाइस प्रिसिपल को वांटेड किया गया है। अब पुलिस प्रिसिपल समेत अन्य के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के लिए अपनी रिपोर्ट शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भेजेगी। बताया गया कि जिस आरोप में गिरफ्तारी हुई है, उसमें निलंबन होना तय है। सोमवार को पुलिस अपनी रिपोर्ट अग्रसारित कर सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.