This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

UPSESSB TGT 2016 Recruitment: टीजीटी 2016 सामाजिक विज्ञान का इंटरव्यू 16 मार्च से, कार्यक्रम जारी

UPSESSB TGT 2016 Recruitment उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की 2016 की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती सामाजिक विज्ञान विषय का साक्षात्कार कार्यक्रम जारी हो गया है। यूपीएसईएसएसबी 16 मार्च से 13 अप्रैल तक इंटरव्यू कराएगा। इसमें 1099 पदों के लिए 3662 महिला व पुरुष अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे।

Umesh TiwariThu, 25 Feb 2021 01:20 AM (IST)
UPSESSB TGT 2016 Recruitment: टीजीटी 2016 सामाजिक विज्ञान का इंटरव्यू 16 मार्च से, कार्यक्रम जारी

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों की 2016 की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) भर्ती सामाजिक विज्ञान विषय का साक्षात्कार कार्यक्रम जारी हो गया है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) 16 मार्च से 13 अप्रैल तक इंटरव्यू कराएगा। इसमें 1099 पदों के लिए 3662 महिला व पुरुष अभ्यर्थी प्रतिभाग करेंगे। चयन बोर्ड ने यह निर्णय हाई कोर्ट की ओर से जारी स्थगनादेश के बाद लिया है। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी भर्ती की लिखित परीक्षा आठ मार्च 2019 को कराई थी और उसका परिणाम 25 अक्टूबर, 2019 को घोषित किया था। लिखित परीक्षा में 3662 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हुए थे। उनमें 3359 बालक व 303 बालिकाओं को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है। उप सचिव नवल किशोर की ओर से कहा गया है कि संबंधित अभ्यर्थी वेबसाइट से अपना प्रवेशपत्र डाउनलोड कर लें और सभी अभिलेखों के साथ तय समय में इंटरव्यू में शामिल हों। साक्षात्कार हर दिन दो पालियों में होंगे।

दरअसल, 2016 भर्ती में सामाजिक विज्ञान विषय का साक्षात्कार हाई कोर्ट के आदेश से लटका था। इस विषय की लिखित परीक्षा में इतिहास, भूगोल, नागरिक शास्त्र व अर्थशास्त्र में से किन्हीं दो विषयों का खंड का अभ्यर्थी को उत्तर देना था। बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी थे, जिन्होंने ओएमआर पर दो की जगह तीसरे खंड से भी कुछ जवाब दिए थे। मूल्यांकन के बाद चयन बोर्ड ने इन अभ्यर्थियों का परिणाम घोषित नहीं किया।

इसके खिलाफ प्रभावित अभ्यर्थी हाईकोर्ट पहुंचे, कोर्ट ने 14 फरवरी 2020 को आदेश दिया कि जिन अभ्यर्थियों ने दो के अलावा तीसरे खंड के भी जवाब दिए हैं उनका भी परिणाम घोषित किया जाए। चयन बोर्ड ने इस आदेश के खिलाफ दो जजों की खंडपीठ में अपील की। कोर्ट ने एकल पीठ के आदेश पर स्टे कर दिया है। साथ ही इस मामले की सुनवाई चार मार्च को होनी है। स्थगनादेश होते ही चयन बोर्ड ने साक्षात्कार कार्यक्रम जारी कर दिया है।

Edited By: Umesh Tiwari

प्रयागराज में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!