Move to Jagran APP

UPSEE Result 2020 : आइआइटियन बनने को जय कुमार ने छोड़ दी एयरफोर्स की नौकरी, यूपीएसइइ में है तीसरी रैंक

UPSEE Result 2020 जय का सपना है कि वह आइआइटियन बनें। यही वजह है कि उन्होंने एयरफोर्स की नौकरी ठुकरा दी। जेईई एडवांस के परिणाम में भी उन्हें ऑल इंडिया में 893 वीं रैंक मिली। अब एकेटीयू की में उन्होंने तीसरे नंबर पर टॉप किया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 15 Oct 2020 05:12 PM (IST)Updated: Thu, 15 Oct 2020 05:12 PM (IST)
UPSEE Result 2020 :  आइआइटियन बनने को जय कुमार ने छोड़ दी एयरफोर्स की नौकरी, यूपीएसइइ में है तीसरी रैंक
जय कुमार ठाकुर को जेईई एडवांस में ऑल इंडिया में 893 वीं रैंक मिली है।

प्रयागराज,जेएनएन। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने गुरुवार को उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा (यूपीएसइइ-2020) का परिणाम जारी कर दिया। इसमें प्रयागराज के बमरौली में रहने वाले रिटायर्ड फौजी अजय कुमार ठाकुर के इकलौते बेटे जय कुमार ठाकुर ने प्रदेश में तीसरी रैंक हासिल की है। जेईई एडवांस में उन्हें ऑल इंडिया में 893 वीं रैंक मिली है। अब वह आइआइटी से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई कर भविष्य संजोना चाहते हैं।

loksabha election banner

जय की जेईई एडवांस में भी ऑल इंडिया में 893 वीं रैंक है

मूलरूप से बिहार के दरभंगा स्थित बहेरी गांव के रहने वाले जय कुमार ठाकुर प्रयागराज के बमरौली में रहते हैं। पिता अजय कुमार ठाकुर सेना में हवलदार पद से रिटायर्ड हैं और मां संगीता ठाकुर गृहिणी हैं। जय की वर्ष 2019 में केंद्रीय विद्यालय से 12 वीं की पढ़ाई पूरी की। पिता अजय कुमार ठाकुर ने बताया कि पढ़ाई में अव्वल जय ठाकुर ने सितंबर में एयरफोर्स में जाने के लिए परीक्षा दी थी। इसमें उन्हें कामयाबी भी हासिल हुई। हालांकि, जय का सपना है कि वह आइआइटियन बनें। यही वजह है कि उन्होंने एयरफोर्स की नौकरी ठुकरा दी। पिछले दिनों घोषित किए गए जेईई एडवांस के परिणाम में भी उन्हें ऑल इंडिया में 893 वीं रैंक मिली। अब एकेटीयू की उत्तर प्रदेश संयुक्त प्रवेश परीक्षा में उन्होंने तीसरे नंबर पर टॉप किया है। जय ने बताया कि वह अब काउंसिलिंग कराने के बाद किसी आइआइटी से कम्प्यूटर साइंस से बीटेक की पढ़ाई करेंगे।

मोबाइल से दूर रहकर की पढ़ाई

एकेटीयू प्रवेश परीक्षा में टॉप थ्री में जगह बनाने वाले जय कुमार ठाकुर ने बताया कि वह रोजाना सात से आठ घंटे पढ़ाई करते थे। इस बीच उन्होंने मोबाइल से भी काफी दूरी बना ली थी। तनाव से बचने के लिए वह पसंदीदा बैडमिंटन भी खेलते रहे। जय ने बताया कि मजबूत इरादों से सफलता आसानी से हासिल की जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.