Move to Jagran APP

यूपीपीएससी में धांधली : अब संदेह के घेरे में चारों भर्ती परीक्षाएं

यूपीपीएससी की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का पेपर लीक कांड सामने आने के बाद से गिरफ्तार परीक्षा नियंत्रक की कार्यशैली सवालों के घेरे में है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 09:15 AM (IST)
यूपीपीएससी में धांधली : अब संदेह के घेरे में चारों भर्ती परीक्षाएं
यूपीपीएससी में धांधली : अब संदेह के घेरे में चारों भर्ती परीक्षाएं

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का पेपर लीक कांड सामने आने के बाद से गिरफ्तार परीक्षा नियंत्रक की कार्यशैली सवालों के घेरे में है। अभ्यर्थी अब उनके कार्यकाल की अन्य भर्ती परीक्षाओं को निरस्त करने की मांग कर रहे हैं।

loksabha election banner

यूपीपीएससी भले ही इस मांग से सहमत नहीं है, लेकिन परीक्षाओं व चयन के समय अहम चार भर्तियां अभ्यर्थियों के निशाने पर रही हैं। इनमें से एक भर्ती की जांच के लिए तो सीबीआइ ने खुद कदम बढ़ाए थे।

अपर निजी सचिव परीक्षा 2010

इस भर्ती का विज्ञापन दिसंबर 2010 में जारी हुआ था, पहले चरण की परीक्षा 2013, दूसरे चरण की 2014 में हुई। रिजल्ट 2015 में आया, तीसरे चरण की परीक्षा 2016 में हुई और अंतिम परिणाम तीन अक्टूबर 2017 को जारी हुआ। आरोप है कि भर्ती में आयोग व शासन में बैठे अफसरों के रिश्तेदारों के अंक बढ़ाकर उनका चयन हुआ। हिंदी आशुलिपि व हिंदी टंकण की परीक्षा में अनुत्तीर्ण अभ्यर्थियों को चयनित किया गया। सीबीआइ की आपत्ति के बाद भी चयनित 249 में से 223 को ज्वाइन करा दिया गया। शेष 26 लोगों की ज्वाइनिंग सीबीआइ ने जांच पूरी होने तक रोक दी। इस मामले में सीबीआइ ने खुद जांच के लिए शासन को पत्र लिखा था, इस संबंध में आदेश जारी हो गए हैं, 14 फरवरी 2019 को मुख्यालय पर पीई भी दर्ज की गई है।

आरओ-एआरओ 2017

यूपीपीएससी की समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी यानी आरओ एआरओ 2017 की मुख्य परीक्षा फरवरी 2019 में हुई। इसमें कहा जा रहा है कि पेपर उसी प्रिटिंग प्रेस में छपवाए गए, जो शिक्षक भर्ती के पेपर आउट में शामिल है।

पीसीएस जे 2018, पीसीएस 2018 मेंस

30, 31 जनवरी व एक फरवरी को पीसीएस जे 2018 की मेंस परीक्षा कराई गई। वहीं, पीसीएस मुख्य परीक्षा 2018 का पेपर इम्तिहान के पहले ही बरामद हो गया है। इसी कारण परीक्षा टालनी पड़ी है।

पीसीएस 2017 मेंस

पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा पिछले वर्ष जून में कराई थी, उसमें प्रयागराज के ही केंद्र पर प्रश्नपत्र बदल गया था, अब तक इसका रिजल्ट नहीं आ सका है। अभ्यर्थियों का आरोप है कि इन परीक्षाओं में परीक्षा नियंत्रक ने गड़बड़ी कराई है, क्योंकि पेपर एक ही फर्म से प्रिंट कराए गए थे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.