Move to Jagran APP

UP TET 2019 : दस सवालों पर 350 से अधिक आपत्तियां, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सर्वाधिक आपत्तियां

UP TET-2019 उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 में पूछे गए सवालों पर जमकर आपत्तियां हो रही हैं।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 12:13 PM (IST)
UP TET 2019 : दस सवालों पर 350 से अधिक आपत्तियां, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सर्वाधिक आपत्तियां
UP TET 2019 : दस सवालों पर 350 से अधिक आपत्तियां, प्राथमिक स्तर की परीक्षा में सर्वाधिक आपत्तियां

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए आयोजित परीक्षा में दस सवालों पर आपत्तियां दर्ज कराई जा रही हैं। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) 2019 में पूछे गए सवालों पर जमकर आपत्तियां हो रही हैं। उनमें सवालों की संख्या लगभग दस ही है, जबकि आवेदकों की संख्या 350 पार कर रही है। इतना ही नहीं अधिकांश आवेदक निर्देशों की अनदेखी करके बिना शुल्क के ही आपत्ति भेज रहे हैं, उन पर परीक्षा संस्था विचार ही नहीं करेगी, केवल शुल्क वाली आपत्तियों पर विशेषज्ञ अपनी राय देंगे।

prime article banner

यूपी टीईटी की प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए सर्वाधिक आपत्तियां हुई हैं, हालांकि गुरुवार को कुछ अभ्यर्थियों ने उच्च प्राथमिक के भी सवालों पर आपत्तियां कर दी हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि पंजीकरण कराने के बाद लगभग 250 अभ्यर्थियों ने बिना शुल्क के आपत्ति भेजी हैं, जबकि शुल्क के साथ आपत्ति करने वालों की तादाद लगभग 100 है। सभी आपत्तियां करीब दस प्रश्नों के इर्द-गिर्द हैं।

यह सवाल हिंदी, संस्कृत, पर्यावरण व बाल मनोविज्ञान के हैं। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को आपत्तियां लेने की मियाद पूरी होने के बाद उनका परीक्षण विषय विशेषज्ञों से कराया जाएगा, तब अंतिम उत्तरकुंजी जारी करेंगे। परीक्षा का परिणाम सात फरवरी को घोषित होगा।

डीएलएड परिणाम के लिए धरना

डीएलएड प्रशिक्षण 2017 के प्रशिक्षुओं ने गुरुवार को रिजल्ट जारी करने की मांग को लेकर परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय में धरना दिया। संघ के प्रदेश अध्यक्ष राहुल यादव ने बताया कि चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षा 14, 15 व 17 नवंबर को हो चुकी है, यदि परीक्षा संस्था ने जल्द रिजल्ट घोषित न किया तो अगली शिक्षक भर्ती व एमपी टेट से वे बाहर हो जाएंगे। इसी तरह से अधिकांश अभ्यर्थी केंद्रीय स्कूलों की भर्ती से बाहर हो चुके हैं।

अभ्यर्थियों ने डीएलएड 2018 सत्र के तृतीय सेमेस्टर की परीक्षा की तारीख घोषित करने की मांग की है। उनका प्रशिक्षण छह जनवरी को पूरा हो गया है। यदि जल्द परीक्षा की तारीख घोषित न हुई तो यूपी बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी और सेमेस्टर लेट होगा। यहां सत्येंद्र, अनंत, अभिषेक, शुभम आदि थे। सचिव अनिल भूषण ने बताया कि रिजल्ट इसी माह घोषित होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.